scriptयूपी के स्वच्छाग्रहियों ने पीएम मोदी के गांव में सीखे स्वच्छता के गुर | UP cleaners learn cleanliness tricks in PM Narendra Modi's Village | Patrika News

यूपी के स्वच्छाग्रहियों ने पीएम मोदी के गांव में सीखे स्वच्छता के गुर

locationअलीगढ़Published: Oct 07, 2019 01:33:34 pm

पीएम नरेंद्र मोदी व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के गांव में विकास कार्य व साफ-सफाई के गुर सिखाए गए। अब ये स्वच्छाग्रही अन्य लोगों से यहां के अनुभव साझा करेंगे।

अलीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को गति देने के लिए अलीगढ़ के स्वच्छाग्रहियों ने पीएम मोदी और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के गांव में गुर सीखे। स्वच्छाग्रहियों की गुजरात में दो दिन की कार्यशाला रही, जहां उन्हें विकास कार्य व साफ-सफाई के गुर सिखाए गए। अब ये स्वच्छाग्रही अन्य लोगों से यहां के अनुभव साझा करेंगे।
यह भी पढ़ें

भाजपा संगठन में पद पाने की ख्वाहिश नहीं रही आसान, बनी ये नई गाइड लाइन

बता दें कि गांधी जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के साबरमती से पूरे प्रदेश को ओडीएफ घोषित किया था। इस कार्यक्रम अलीगढ़ से 27 स्वच्छताग्राही, दो सचिव व स्वच्छता भारत के डीसी भी शामिल हुए। दस दिवसीय कार्यशाला के दौरान गुजरात सरकार की तरफ से इन्हें गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री व यूपी के राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के गांव काड़ा का भ्रमण कराया। यहां इन्हें विकास कार्य और साफ सफाई की व्यवस्था समझाई गई। यहां कि साफ सफाई देख स्वच्छाग्रही अचंभित रह गए। सभी नालियां सड़कों के अंदर अंडर ग्राउंड थीं। बेहद आधुनिक पंचायत घर थे। पूरा गांव प्लास्टिक मुक्त था।
यह भी पढ़ें

राशनकार्ड से आधार नंबर नहीं कराया है लिंक तो तो कट जाएगा नाम, आखिरी मौका, नोट करें ये तारीख

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गांव वडनगर में यह टीम पहुंची। यहां उन्हें वह स्कूल दिखाया गया जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 तक शिक्षा हासिल की। वह तालाब भी दिखाया गया जिसमें से बचपन में पीएम मोदी मेगरमच्छ का बच्चा पकड़ कर घर पहुंच गए। वह रेलवे स्टेशन भी दिखाया जहां बचपन के दिनों में पीएम मोदी ने चाय बेची। पीएम मोदी के गांव में भी साफ सफाई की व्यवस्था कल्पना से परे थीं।
यह भी पढ़ें– अलर्टः कान्हा की नगरी में पगपग पर मौजूद ‘अवैध’ खतरा

डीपीआरओ पारुल सिसौदिया ने कहा क टीम का अनुभव वहां काफी अच्छा रहा। अब यह टीम यहां अन्य लोगों से साफ-सफाई, विकास कार्यों के अनुभव साझा करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो