script100 species are the center of attraction in Mango Festival | आम महोत्सव: 100 से अधिक प्रजातियों के आम रहे आकर्षण का केंद्र, नूरजहां पर फिदा हुए लोग | Patrika News

आम महोत्सव: 100 से अधिक प्रजातियों के आम रहे आकर्षण का केंद्र, नूरजहां पर फिदा हुए लोग

100 से अधिक प्रजातियों के आम रहे आकर्षण का केंद्र....

अलीराजपुर

Updated: June 21, 2022 01:53:03 pm

आलीराजपुर। आम उत्पादन के लिए आलीराजपुर देशभर में प्रसिद्ध है। आम की और ख्याति फैलाने के लिए आलीराजपुर के कलेक्टर राघवेन्द्र सिंह द्वारा दो दिवसीय आम महोत्सव का आयोजन सुरेन्द्र उद्यान में किया गया, जिसकी शुरुआत सोमवार से की गई। महोत्सव में पूरे जिले के 100 से अधिक प्रजातियों के आम की प्रदर्शनी लगाई गई है। वहीं यहां लगे स्टॉल पर आम से बनाए गए विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को भी प्रदर्शित किया गया है।

fgvrefgvg_1537342226e.jpg
Mango Festival

प्रदर्शनी से उत्पाद के अच्छे मिलेंगे दाम

आम महोत्सव कार्यक्रम कराने के पीछे का मकसद किसानों को आम की फसल का अच्छा दाम मिले और वे प्रोत्साहित हों। प्रदर्शनी में बड़ी संख्या में किसान अनेक वैरायटी के आम लेकर आए और विक्रय किया। प्रदर्शनी में किसानों को 80 से लेकर 130 रुपए तक के भाव मिले।

आम के प्रजातियों के स्टॉल पर उमड़ी भीड़

दो दिवसीय आम महोत्सव आम महोत्सव में 100 से अधिक प्रजाति के उन्नत एवं देशी प्रजाति के आम आए हुए हैं। आम को देखने और खरीदने शहरवासियों की भीड़ स्टॉल पर उमड़ पड़ी। आम महोत्सव में आम से बने व्यंजनों के स्टॉल लगाए गए हैं। शुभारंभ अवसर पर एसपी मनोज कुमार सिंह, जिपं सीइओ संस्कृति जैन, अपर कलेक्टर सीएल चनाप,एसडीएम लक्ष्मी गामड़,एसडीओपी श्रद्धा सोनकर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। महोत्सव में मुख्यत: नूरजहां, हापुस, आम्रपाली, लंगड़ा, श्रीदेवी, मल्लिका, देसी कट्टा, दशहरी, बादाम, केसर, राजापुरी, कलमी सहित अन्य वैरायटी के आम आए।

नूरजहां का जलवा

अपने वजन व अन्य विशेषताओं के लिए विदेश और देशभर में प्रसिद्ध नूरजहां आम प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र रहा। महोत्सव में आए लोग इसकी एक झलक पाना चाह रहे थे। यह आम 4 से पांच किलो का होता है। एक आम की कीमत करीब 1000 है। यह आम विश्व स्तर पर कई रिकॉर्ड बना चुका है, कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं। कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में इस आम की खेती होती है। अधिक कीमत होने से लोगों से दूर है।

फिर भी इसका आकर्षण लोगों के बीच काफी है। कट्ठीवाड़ा विकासखंड के नूरजहां आम को देखकर लोग इतने उत्साहित हुए कि उन्होंने नूरजहां आम के साथ फ ोटो और सेल्फ ी भी ली। आगर मालवा से आए विपिन मूंदड़ा और उनकी पत्नी रजनी मूंदड़ा ने नूरजहां आम को अपने हाथों में लेकर फ ोटो ली और काफी प्रशंसा की।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: फ्लोर टेस्ट के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची शिवसेना, संजय राउत बोले-विशेष सत्र बुलाना कानून के मुताबिक नहींMaharashtra Political Crisis: 30 जून को फ्लोर टेस्ट के लिए मुंबई वापस पहुंचेगा शिंदे गुट, आज किए कामाख्या देवी के दर्शनMumbai News Live Updates: फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में मंजूर, आज ही होगी सुनवाईनवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतUdaipur Kanhaiya Lal Murder: बैकफुट पर गहलोत सरकार, अब मंत्री बोले, 'ऐसे लोगों को ठोके पुलिस' और दी जाए 'फांसी'Udaipur Murder Case: राजस्थान में एक माह तक धारा 144, पूरे उदयपुर में कर्फ्यू, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंअमरनाथ यात्रा 2022 : जम्मू से कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवानानुपुर शर्मा के सपोर्टर की उदयपुर में हत्या के बाद हाई अलर्ट पर UP, अफसरों को सतर्क रहने के निर्देश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.