जिले में 602 केंद्र पर होगा मतदान, 68 जगह लगाए सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

जिले में 602 केंद्र पर होगा मतदान, 68 जगह लगाए सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

Reena Sharma | Updated: 18 May 2019, 05:08:48 PM (IST) Alirajpur, Alirajpur, Madhya Pradesh, India

देश की सरकार चुनने के लिए कल मतदान पीले चावल, आमंत्रण पत्र बांटकर मतदान की अपील

आलीराजपुर. देश की सरकार चुनने के लिए रविवार 19 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा अपनी तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली गई हैं। इस कार्य के लिए जहां मतदान केंद्र पर पहुुंचने वाली टीमों के लिए छोटे वाहन एवं बसों की व्यवस्था की गई है, वहीं 602 मतदान केंद्रो पर मतदान करने वाली टीमों को सामग्री भी वितरित की जा रही है। लोकसभा चुनाव के महत्वपूर्ण कार्य को लेकर जिला प्रशासन द्वारा 14 अति संवेदनशील मतदान केंद्र को चिह्नित किया गया है, वहीं प्रदेश की सीमा पर लगने वाले 92 मतदान केंद्र को चिह्नित किया गया है। मतदान के लिए 99 माइक्रो आब्जर्वर, 65 सेक्टर बनाए गए हैं, वहीं 68 स्थानों पर सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं।

वाहन प्रभारी डिप्टी कलेक्टर संजीव पांडे ने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग द्वारा पहली बार वाहनों में जीपीआरएस सिस्टम लगाया गया है क्योंकि पहले कई बार यह शिकायतें आती थीं कि मतदान का दल ईवीएम मशीन लेकर होटलों एवं अन्य सुविधाजनक स्थान पर रुक जाता था। जीपीआरएस लग जाने से अब ऐसा नहीं होगा। वहीं महाविद्यालय परिसर में काम कर रहे कर्मचारियों को पेयजल के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि पेयजल के लिए वहां पर पानी के टैंकर रखे गए हैं, जो कि भीषण गर्मी के चलते गर्म पानी में बदल रहे हैं।

450 से अधिक वाहनों को किया अधिगृहीत

डिप्टी कलेक्टर संजीव पांडे ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए 150 बसें व 300 छोटे वाहनों को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्वाचन टीम ले जाने के लिए अधिगृहीत किया गया है। इसके अलावा मानिटरिंग करने वाली टीम के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। पांडे ने बताया कि निर्वाचन के लिए 700 सीयुवी व 700 वीवीपैट मशीन की उपलब्धता करवाई गई है। ईवीएम वाली गाड़ी में पहली बार जीपीएच और कैमरा लगाया गया है जिसकी मानिटरिंग कंट्रोल रूम से की जाएगी। पांडे ने बताया शनिवार सुबह से वाहनों को रवाना कर दिया जाएगा, जिसके लिए सभी वाहनों को ओके स्थिति में रखा गया है।

पूर्ण सुरक्षा के बीच होगा सामग्री वितरण

जिले के समस्त 602 मतदान केन्द्रों पर निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और व्यवस्थित मतदान प्रक्रिया सम्पादन हेतु जिला प्रशासन द्वारा तैयारियांं पूर्ण कर ली। जिले के 191 आलीराजपुर और 192 जोबट विस क्षेत्र के केन्द्रों के लिए मतदान दलों को सामग्री वितरण शा.महाविद्यालय से होगा। सेक्टर वार टैबलिंग की व्यवस्था की गई है। सशस्त्र सुरक्षाबल, पुलिस बल, होमगार्ड, फारेस्ट, चौकीदारों की टीमों की तैनाती की गई है।

4 लाख 97 हजार से अधिक मतदाता करेंगे मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी सोलंकी ने बताया कि विधानसभा चुनाव के बाद आलीराजपुर विधानसभा से 7 हजार 388 नए मतदाता के नाम जोड़े गए हैं वहीं जोबट विधानसभा से 4 हजार 822 मतदाता के नाम जोड़े गए हैं। सोलंकी ने बताया कि आलीराजपुर विधानसभा में 2 लाख 37 हजार 73 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। वहीं जोबट विधानसभा से 2 लाख 64 हजार 853 मतदाता मतदान करेंगे। जिले में कुल 4 लाख 97 हजार 929 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे, जिसमें 2 लाख 94 हजार 944 पुरुष व 2 लाख 47 हजार 979 महिला के साथ ही 6 थर्ड जेंडर मतदाता भी है।

घर घर दिया निमंत्रण, बांटे पीले चावल

लोकसभा निर्वाचन के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शमीमुद्दीन के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में जिलेभर में स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता जनजागरूकता की पहल की जा रही है। मतदाता जनजागरूकता के तहत घर-घर फोटो युक्त मतदाता पर्ची के साथ मतदान हेतु पहचान के आवश्यक 12 दस्तावेजों की जानकारी दी जा रही है। पम्पलेट, मतदान आमंत्रण पाती, पीले चावल डालकर मतदाताओं से 19 मई को मतदान का आह्वान किया गया। जिले के गांव-गांव, शहर-शहर में विभिन्न विभागों का मैदानी अमला पहुंचकर मतदाताओं को मताधिकार के महत्व और मतदान करने के लिए जनजागरूक किया गया।

9 प्रत्याशी आजमा रहे हैं अपना भाग्य

लोकसभा चुनाव में जहां भाजपा द्वारा गुमानसिंह डामोर को अपना प्रत्याशी बनाया गया है वहीं कांग्रेस की ओर से कांतिलाल भूरिया चुनावी मैदान में हैं। इसके साथ ही बहुजन समाज पार्टी की ओर से माधुसिंह पटेल, बहुजन मुक्ति पार्टी की ओर से रुखमानसिंह कटरा, भारतीय ट्रायबल पार्टी की ओर कमलेशश्वर भील, ऑल इंडिया हिंदुस्तान कांग्रेस पार्टी की ओर से सूरज भाबर, जनता यूनाइटेड की ओर से सूरजसिह कालिया के साथ ही निर्दलीय प्रत्याशी के तौेर पर निलेश डामोर एवं रंगला कलेश भी चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमाने के लिए चुनावी मैदान में उतरे हैं। हालांकि मुख्य मुकाबला भाजपा एवं कांग्रेस के बीच में है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned