9 बीएलओ सस्पेंड, 70 सुपरवाइजर की वेतन वृद्धि रुकी

निर्वाचन संबंधी कार्य में लापरवाही पर कलेक्टर ने की कार्रवाई

By: राजेश मिश्रा

Published: 07 Jun 2018, 01:28 PM IST

आलीराजपुर. निर्वाचन संबंधित कार्य में लापरवाही करना अलीराजपुर और जोबट विधानसभा क्षेत्र में कार्यरत बीएलओ और निर्वाचन सुपरवाइजर्स को भारी पड़ी। बुधवार को जिलेभर के बीएलओ और निर्वाचन सुपरवाइजर के एक दिवसीय प्रशिक्षण में समीक्षा के दौरान निर्वाचन संबंधित कार्य में लापरवाही पर 9 बीएलओ और 70 सुपरवाइजर्स पर निलंबन और एक-एक वेतन वृद्धि संचय से रोकने की कार्रवाई की गई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी गणेश शंकर मिश्रा ने निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने पर जोबट विधानसभा क्षेत्र के मतदान क्रमांक 214 के बीएलओ ढोकलसिंह कनेश, मतदान केन्द्र क्रमांक 45 के बीएलओ विनेश धार्वा एवं मतदान केन्द्र क्रमांक 32 के बीएलओ रतनसिंह चौहान के निलंबन के निर्देश दिए। वहीं आलीराजपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र 1 के बीएलओ अरविन्द पिता नरेन्द्रसिंह, मतदान केन्द्र 15 के बीएलओ विजय चौहान, मतदान केन्द्र क्रमांक 29 के बीएलओ प्रेमसिंह चौहान, मतदान क्रेन्द्र क्रमांक 110 के बीएलओ नानला ओहरिया, मतदान केंद्र क्रमांक 173 के बीएलओ अतंरसिंह जमरा तथा मतदान केन्द्र क्रमांक 263 के बीएलओ पप्पुसिंह चौहान के निलंबन के निर्देश दिए। वहीं जोबट विधानसभा क्षेत्र के 40 तथा आलीराजपुर विधानसभा के 30 निर्वाचन सुपरवाइजर्स की एक-एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए। एक अन्य सुपरवाइजर एवं पटवारी गोपाल ओहारिया के प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने पर निलंबन करते हुए एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए।
कार्यों की होगी मॉनीटरिंग, लापरवाही पड़ेगी भारी
आलीराजपुर. निर्वाचन संबंधित कार्य बेहतर और पारदर्शी ढंग से क्रियान्वित कराने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी गणेश शंकर मिश्रा ने प्रत्येक निर्वाचन सुपरवाइजर को प्रतिदिन बीएलओ के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश दिए है। उक्त प्रतिदिन की समीक्षा की रिपोर्ट सुपर वाइजर प्रतिदिन संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार को अवगत कराएंगे। यदि किसी भी बीएलओ या सुपरवाइजर के इस कार्य में कोताही बरतने की जानकारी मिलती है तो तहसीलदार तत्काल संबंधित व्यक्ति को निलंबन की कार्रवाई करेंगे।
बेहतर कार्य करने पर बीएलओ राठौर की प्रशंसा
आलीराजपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक 143 उमराली के बीएलओ विकास राठौर द्वारा निर्वाचन संबंधित कार्य बेहतर ढंग से करने पर कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा ने राठौर के कार्यों की प्रशंसा की। साथ ही अन्य बीएलओ को इसी तरह कार्य करने संबंधित निर्देश दिए।
अलग-अलग स्तर से होगी निर्वाचन संबंधित कार्य की जांच
मिश्रा ने निर्देश दिए है कि आगामी 20 जून तक बीएलओ द्वारा मतदाता सूची में फोटो संबंधित त्रुृटि सुधार, मतदाता सूची में नाम हटाने एवं जोडऩे की प्रक्रिया, मतदाता भौतिक सत्यापन कार्य की अलग-अलग स्तर पर रेंडमली पद्धति से जांच होगी। बीएलओ द्वारा किए गए उक्त कार्य का 10 प्रतिशत निर्वाचन सुपरवाइजर रेंडमली जांच करेंगे। निर्वाचन सुपरवाइजर द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट की 5 प्रतिशत तहसीलदार रेंडमली जांच करेंगे। तहसीलदार द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट की एसडीएम 2 प्रतिशत एवं एसडीएम द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट की रेंडम बेस पर कलेक्टर एक प्रतिशत जांच करेंगे। उक्त निर्देश के संबंध में कलेक्टर मिश्रा ने बीएलओ, सुपरवाइजर , तहसीलदार एवं एसडीएम को निर्देश दिए कि किसी भी स्तर पर कोताही या लापरवाही नजर आने पर तत्काल निलंबन की कार्रवाई सुनिश्चित होगी।

राजेश मिश्रा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned