बाबा भीलवट का मेला सोमवार रात को, दहकते अंगारों पर मन्नत उतारेंगे श्रद्धालु

बाबा भीलवट का मेला सोमवार रात को, दहकते अंगारों पर मन्नत उतारेंगे श्रद्धालु
बाबा भीलवट का मेला आज, दहकते अंगारों पर मन्नत उतारेंगे श्रद्धालु

Rajesh Mishra | Publish: Nov, 10 2019 06:06:45 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2019 06:07:46 PM (IST) Alirajpur, Alirajpur, Madhya Pradesh, India

Alirajpur News : मेला में ग्रामीणजन और भक्त होते हैं शामिल, ढोल की थाप पर रातभर नाचेंगे, झूमेंगे ग्रामीण

आम्बुआ . आदिवासी समाज की आस्था का प्रतीक देवस्थल बाबा भीलवट का मेला प्रतिवर्ष अनुसार पूर्णिमा (छोटी दीपावली) को रात्रि के समय लगता है। मंदिर समिति सदस्य द्वारा निर्णय लिया गया। इसमें यह मेला सोमवार रात को आम्बुआ पटेल फ लिया स्थित बाबा भीलवट प्रांगण में लगेगा। मेले में आसपास और दूर-दराज के ग्रामीणजन और भक्त शामिल होते हैं। दहकते अंगारों पर चलकर लोग यहां अपनी मन्नत पूरी करते हैं। युवाओं में इस मेले को लेकर उत्साह रहता है। ढोल की थाप पर ग्रामीण आदिवासी समाज के लोग रात भर नाचते- झूमते नजर आते हैं । प्रशासन और पुलिस द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाते हैं। मेले के लिए मंदिर समिति और ग्राम पंचायत द्वारा पानी और लाइट की व्यवस्थाएं की जाती है।
दिव्यांग विद्यार्थियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए ब्लॉक स्तरीय शिविर प्रारंभ
आलीराजपुर. कलेक्टर सुरभि गुप्ता के निर्देशानुसार जिलेभर में विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों जो कक्षा एक से 12 वीं तक अध्ययनरत हैं, ऐसे दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिए जिलेभर में विकासखंड स्तर पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन रखा गया है। उक्त शिविरों में अस्थि रोग विशेषज्ञ चिकित्सक, नेत्र रोग विशेषज्ञ, नाक कान एवं गला रोग विशेषज्ञ, आडियोलाजिस्ट चिकित्सक सीडब्ल्यूएसएन विद्यार्थियों की जांच उक्त विशेष शिविर में करेंगे। उक्त शिविरों के तहत शनिवार को डाइट आलीराजपुर में सुबह 9.00 बजे से शिविर का आयोजन हुआ। शिविर का प्रभारी बीईओ नरेन्द्र भारद्वाज को बनाया गया। 11 नवंबर को शासकीय उमावि उदयगढ़ में शिविर होगा। जोबट में गायत्री शक्ति पीठ उमावि में 13 नवंबर को शिविर होगा। शिविर का प्रभारी बीईओ नवीन श्रीवास्तव को बनाया गया है। वहीं कट्ठीवाड़ा में शासकीय उत्कृष्ट उमावि में 14 नवंबर को शिविर होगा। शिविर का प्रभारी बीईओ एएल प्रजापति को बनाया गया है। चन्द्रशेखर आजाद नगर मेंं शासकीय उत्कृष्ट उमावि में 15 नवंबर को शिविर होगा। शिविर का प्रभारी बीईओ डीएस सोलंकी को बनाया गया है। वहीं सोंडवा में शासकीय उत्कृष्ट उमावि में 16 नवंबर को शिविर होगा। यहां शिविर का प्रभारी अधिकारी जनपद पंचायत सीईओ रवि मुवैल को बनाया है।

[MORE_ADVERTISE1]

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned