भगोरिया हाट में जमकर गूंजी कुर्र..कुर्र.. कुर्राटियां

भगोरिया हाट में जमकर गूंजी  कुर्र..कुर्र.. कुर्राटियां

Rajesh Mishra | Publish: Mar, 17 2019 05:52:09 PM (IST) Alirajpur, Alirajpur, Madhya Pradesh, India

लोक परंपरा का उल्लास : गन्ना और खान पान की चीजों का खूब हुआ व्यापार, भगोरिया की मस्ती में झूमे लोग, उमराली में लगे भगोरिया में लोगों ने खरीदारी की

नानपुर/आलीराजपुर. आदिवासी अंचल की संस्कृति का पर्व भगोरिया शनिवार को उत्साह व उमंग के साथ मनाया गया। भगोरिया में सुबह से ही ग्रामीण अंचल के युवक युवतियों का आना प्रारंभ हो गया था। दोपहर 12 बजे से भगोरिया पूरे रंग में रंग गया। यह सिलसिला शाम तक चलता रहा। अंचल की युवतियां अपनी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए चांदी के गहनों से सुसज्जित होकर अपनी पारम्परिक वेशभूषा में सज धजकर आई। वहीं युवक जींस शर्ट और काले चश्मा में दिखाई दिए। युवक-युवतियों व बच्चों ने आइसक्रीम, पान, ठंडे व झूले चकरियों का जमकर आनंद लिया। भगोरिया हाट में अनेक प्रकार की दुकानें सजाई गई थी, जिन पर युवक युवतियों की भीड़ दिखाई दी और जमकर खरीदी हुई। इससे व्यापारियों के चेहरों पर मुस्कान दिखाई दी। ग्रामीणों ने अपनी अपनी टोली के साथ गैर निकाली। गुरुवार को प्रारंभ हुए भगोरिया का आज तीसरा दिन था। इसके चलते भगोरयिा पर्व में आने वालो की भीड़ ज्यादा दिखाई दी।
आदिवासी लोक नृत्य की प्रस्तुतियां दी
उमराली में दोपहर 12 बजे पश्चात जैसे-जैसे आदिवासियों की टोलियां मस्ती में चूर होकर ढोल-मांदल व बासुंरी की धुन जगह-जगह थिरकने लगी, वैसे-वैसे भगोरिया का रंग परवान चढऩे लगा। ग्रामों से आई टोलियां ने प्रमुख स्थानों पर पांरपारिक आदिवासी लोक नृत्य की प्रस्तुतियां दी, जिसे हजारों लोगों ने मंत्रमुग्ध होकर निहारा। नृत्य के दौरान युवाओं ने वाद्ययंत्रों की धुनों पर जमकर कुर्र....कुर्र.... कुर्राटियां भी लगाई।

चांदी के गहने पहनकर आई युवतियां
सूरज की पहली किरण के साथ ही आस-पास के ग्रामों से हजारों की संख्या में आदिवासी लोगों ने खुद को पर्व के लिए तैयार करना प्रारंभ कर दिया था। युवतियां श्रंगारित परिधानों, चांदी के आकर्षक गहनों से सुसज्जित होकर पर्व का आनंद लेने के लिए जब हाट स्थल पर में प्रवेश करना प्रारंभ किया तो हर खास व आम व्यक्ति उनके शृंगार को देखने के लिए उत्सुक दिखाई दिया। वही आदिवासी युवकों की बासुंरी की तान व चुहलबाजी व मस्ती के दौर से परिपूर्ण माहौल ने भगोरिया में ऐसा समां बांधा कि उस माहौल में एकाकार होने के लिए सभी आतुर दिखाई दिए।
नानपुर में भी रही भगोरिया की धूम
जिला मुख्यालय से 20 किमी दूर स्थित नानपुर पंचायत में भगोरिया पर्व धूमधाम से मनाया गया। युवाओं ने सुरीली बांसुरी की धुन पर जमकर नृत्य किया। वहीं ढोलक एवं मादल के साथ गेर का आयोजन किया गया। पर्व के चलते अंचलवासियों में काफी उत्साह का माहौल दिखाई दिया। हर कोई पर्व की मस्ती में नजर आया।

Bhagoriya hat
Bhagoriya hatBhagoriya hat

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned