24 घंटे सेवा का दावा, लेकिन बैंक के साथ खुलता और बंद होता एटीएम

छुट्टी या बैंक बंद होने के दिनों में एटीएम भी रहता है बंद

उदयगढ़. झाबुआ-आलीराजपुर जिले की अग्रणी बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) की उदयगढ़ शाखा परिसर मे लगा हुआ एटीएम बैंक समय पर ही खुलता और बंद होता है, जबकि फ्लेक्स के माध्यम से 24 घंटे 7 दिन सेवा का दावा किया जा रहा है। बैंक की जिस दिन छुट्टी हो या अन्य कारणों से बैंक बंद रहे उस दिन एटीएम पर भी ताले पड़े रहते हैं। उदयगढ़ में बीओबी के अतिरिक्त एक एसबीआई का भी एटीएम बस स्टैंड पर है , लेकिन वहां भी अक्सर रुपयों का टोटा रहता है अथवा लिंक फेल रहने से रुपए नहीं निकल पाते। बैंक ऑफ बड़ौदा की सेवा में कमी का सीधा असर उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ता है। बीओबी शाखा समय में ही उसके एटीएम के खुलने बंद होने के कारण यहां के उपभोक्ताओं को एसबीआई के एटीएम से राशि निकालना पड़ती है। एक माह में 3 से अधिक बार अन्य बैंक के एटीएम से राशि आहरित करने या अपना बैलेंस चेक करने सहित तीन बार अन्य बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करने के बाद उपभोक्ता के अकाउंट से बतौर शुल्क राशि कटना शुरू हो जाती है।
पार्किंग नहीं
उदयगढ़ बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा परिसर और एसबीआई एटीएम के सामने वाहन पार्किंग की भी कोई व्यवस्था नहीं है। शाखा एवं एटीएम के बाहर वाहन खड़े करने से यातायात व्यवस्था बिगड़ जाती है। आसपास के घर एवं दुकानों के सामने वाहन खड़ा करने पर विवाद की नौबत आ जाती है। बीते दिनों एक ग्रामीण उपभोक्ता अपना वाहन बीओबी शाखा के बाहर खड़ा कर अंदर लेनदेन के लिए गया। जब वह बाहर आया तो उसके होश उड़ गए क्योंकि बाहर खड़ी बाइक चोरी हो चुकी थी। बैंक के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे के कारण चोर तो पकड़ा गया, लेकिन वाहन सुरक्षा को लेकर डर रहता है।
सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं
उदयगढ़ बस स्टैंड पर लगा एसबीआई का एटीएम लावारिस पड़ा रहता है। सुरक्षा के यहां कोई इंतजाम नहीं। न ही कोई सुरक्षाकर्मी यहां तैनात है। यहां एटीएम में एक मर्तबा तोडफ़ोड़ की घटना हो चुकी है। सुरक्षा के अभाव में एटीएम कक्ष के अंदर मवेशी-कुत्ते बैठे रहते हैं। जिस दिन पंचायत के सफाईकर्मी बाजार की झाड़ू निकालने आते हैं उस दिन एटीएम कक्ष की भी सफाई हो जाती है, अन्यथा वहां गंदगी पसरी रहती है।
उपभोक्ता फोरम में करेंगे शिकायत

धनराज चंगोड, दीपराज गेहलोत, चंदन पवार, बबित नीमा आदि ने कहा कि एटीएम के सामने फ्लेक्स के माध्यम से 24 घंटे, 7 दिन सेवा का दावा किया जा रहा है। दावा पूरी तरह झूठा है। हम उपभोक्ता फोरम में जाएंगे। आशीष राठौड़, प्रकाश सेमलिया, रेखा, प्रीति आदि ने भी नाराजगी जताई।
आवश्यक सुधार करवाएंगे : दांगी
प्रबंधक बीओबी उदयगढ़ अवतार सिंह दांगी का कहना है कि समस्या से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया है। व्यवस्था में आवश्यक सुधार करवाएंगे।

 

राजेश मिश्रा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned