script‘अपनी तरक्की के साथ समाज व देश की तरक्की में भी योगदान दें’ | Chandra Shekhar Aazad Nagar Vaishya Mahasammelan | Patrika News

‘अपनी तरक्की के साथ समाज व देश की तरक्की में भी योगदान दें’

locationअलीराजपुरPublished: Oct 13, 2019 05:30:11 pm

Chandra Shekhar Aazad Nagar News : वैश्य महासम्मेलन का दशहरा मिलन समारोह आयोजित, प्रदेश महामंत्री महेश माहेश्वरी ने किया संबोधित

‘अपनी तरक्की के साथ समाज व देश की तरक्की में भी योगदान दें’

‘अपनी तरक्की के साथ समाज व देश की तरक्की में भी योगदान दें’

चंद्रशेखर आजाद नगर. वैश्य महासम्मेलन सदस्यों को चाहिए वे व्यक्तिगत तरक्की के साथ-साथ समाज व देश की तरक्की में भी अपना योगदान दें। समय-समय पर इस हेतु रक्तदान शिविर, स्वच्छता अभियान, प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने की पहल सामूहिक रूप से करें, जिससे न केवल हमारा हित होगा, बल्कि समाज व देश का भी कल्याण होगा। यह बात वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश महामंत्री महेश माहेश्वरी द्वारा दशहरा मिलन समारोह अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के तहत कालिका मंदिर परिसर में वैश्य महासम्मेलन सदस्यों को संबोधित करते हुए कही।
इस अवसर पर वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश मंत्री औच्छबलाल सोमानी ने कहा, देश की उन्नति में वैश्य समाज के विभिन्न घटकों का अहम योगदान रहा है, वैश्य बंधु देश के विकास में तन, मन, धन से हमेशा अग्रणी होकर योगदान देते रहे हंै। वर्तमान में जो परिस्थितियां निर्मित हुई हैं उसमें वैश्य समाज के लोगों को संघर्ष करके आगे बढऩा है, उन्हें अपनी आने वाली पीढ़ी को एकता के सूत्र में बांधने की पहल करना होगी। कार्यक्रम में प्रदेश संगठन मंत्री सतीश अग्रवाल, धार जिलाध्यक्ष विठ्ठल गर्ग, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य नारायणलाल अरोड़ा, आलीराजपुर जिलाध्यक्ष संजय गुप्ता, भरत माहेश्वरी ने भी संबोधित किया। स्वागत भाषण वैश्य महासम्मेलन के तहसील संरक्षक वीरेंद्र जैन ने दिया। अतिथियों का स्वागत तहसील अध्यक्ष सुरेश माहेश्वरी, आनंद शाह, विशाल वाणी, राजेश गुप्ता, सुनील गुप्ता, सचिन गुप्ता, नीलेश शाह, जयंती निगम, संदीप सोनी, शैलेष मोढिया ने किया। संचालन तहसील प्रभारी शैलेंद्र जैन ने किया। आभार जिला महामंत्री रामेश्वर गुप्ता ने माना।
बाल विवाह नहीं करने का आह्वान
आलीराजपुर. महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में आइसीडीएस परियोजना के अंतर्गत शासकीय कन्या हायर सेकंडरी स्कूल बस स्टैंड में उदिता योजना अंतर्गत महावारी स्वच्छता एवं पोषण से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई। कार्यशाला में किशोरी बालिकाओं को परियोजना अधिकारी सुमित्रा खोड़े ने माहवारी से जुड़ी समस्याओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बाल विवाह न करने एवं उसके दुष्परिणामों से भी अवगत कराया। इस दौरान स्वस्थ भारत प्रेरक अदनान खुर्शीद ने बालिकाओं को स्वस्थ एवं सुरक्षित रहने संबंधी जानकारियां दी। उन्होंने कहा, किशोर अवस्था में संतुलित आहार का सेवन करें जिससे सही पोषण शरीर को मिलेगा। वहीं माहवारी के दौरान रक्त की क्षतिपूर्ति होने के लिए आयरन युक्त भोजन अपने आहार में सम्मिलित करने का सुझाव भी दिया। बालिकाओं में हीमोग्लोबिन की मात्रा 11 ग्राम से अधिक होना चाहिए, तभी स्वस्थ बालिका मानी जाएगी।
पर्यवेक्षक गीता चौहान एवं सुनीता खरत ने बालिकाओं को स्वच्छ व स्वस्थ रहने पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सेनेटरी पैड के सही इस्तेमाल तथा उपयोगिता के बारे में बताया। कस्तूरी किरार ने भी बालिकाओं को संबोधित किया। इस अवसर पर स्कूल प्राचार्य खान ने बताया, ऐसी कार्यशाला से निश्चित रूप से बालिकाओं में जागृति आएगी और वे अपने आप को स्वस्थ रख पाएंगी। कार्यशाला में बड़ी संख्या में किशोरी बालिकाओं ने बड़ी रुचि के साथ भागीदारी की। इस दौरान परियोजना की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।

आलीराजपुर : बाल विवाह नहीं करने का आह्वान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो