script

स्कूल खुलते ही मची खुली लूट, कलेक्टर ने जारी किया सख्त आदेश

locationअलीराजपुरPublished: Jun 30, 2022 02:51:45 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

प्राइवेट स्कूलों ने खुली लूट मच दी है, स्कूलों ने किताबों से लेकर स्कूल ड्रेस तक की दुकानें फिक्स कर रखी हैं.

स्कूल खुलते ही मची खुली लूट, कलेक्टर ने जारी किया सख्त आदेश

स्कूल खुलते ही मची खुली लूट, कलेक्टर ने जारी किया सख्त आदेश

अलीराजपुर/थांदला. स्कूल खुलते ही प्रदेश में प्राइवेट स्कूलों ने खुली लूट मच दी है, स्कूलों ने किताबों से लेकर स्कूल ड्रेस तक की दुकानें फिक्स कर रखी हैं, उन दुकानों के अलावा और कहीं बच्चे के कोर्स की किताबें मिलती ही नहीं हैं। ऐसे में अभिभावक परेशान होकर उन्हीं दुकानों से मजबूर होकर किताबें-कॉपियां और स्कूल डे्रस खरीदते हैं, जहां स्कूलों का कमीशन बंधा होता है, ऐसे में कलेक्टर ने सख्त आदेश जारी किए हैं, लेकिन उन नियमों का भी पालन नहीं हो रहा है।

कोरोना काल के बाद पहली बार शिक्षा सत्र समय पर शुरू हुआ है । कलेक्टर के आदेश के अनुसार एक स्कूल की किताबें, स्कूल ड्रेस, जूते सहित अन्य सामान की उपलब्धता पांच दुकानों पर होने चाहिए , लेकिन इस आदेश का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है। शहर के किसी एक ही दुकानों पर पाठ्य-पुस्तके एवं अन्य सामग्री उलपलब्ध हैं, वहीं इनके दाम भी अधिक हैं। किसी अन्य दुकान पर सामान नहीं मिलने के कारण अभिभावक अधिक पैसा चुकाने को विवश हैं। वहीं प्रशासन इस समस्या के प्रति गंभीर नहीं दिख रहा है।

कलेक्टर ने दिए थे निर्देश

कलेक्टर सोमेश मिश्रा द्वारा पिछले सत्र के दौरान एक आदेश जारी किया गया था जिसमें निर्देशित किया गया था कि किसी भी प्राइवेट स्कूल को कम से कम पांच दुकानों पर स्कूल की किताबें, स्कूल ड्रेस मिलना अनिवार्य किया गया था। लेकिन जिला प्रशासन के ये आदेश भी फिलहाल हवा-हवाई ही साबित हो रहे है। इसके चलते अभिभावकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और अभिभावको जेब पर अतिरिक्त बोझ भी बढ़ गया है। कई स्कूल संचालकों ने सिर्फ एक या दो दुकानों पर ही किताबें व स्कूल की ड्रेस खरीदने के लिए अभिभावकों को कहा जा रहा है।

पालकों की पीड़ा

प्राइवेट स्कूल में अपने बच्चों को पढ़ाने वाले रमेश डामोर ने बताया कि इस बार किताबें व स्कूल ड्रेस काफी महंगी मिल रही है स्कूल ने फिर भी बढ़ा दी है। हम मर्जी से किताबें स्कूल ड्रेस नहीं खरीद सकते, प्राइवेट स्कूल वाले जहां बताते हैं वहां से ही खरीदते हैं। निलेश कटारा ने बताया कि प्राइवेट स्कूलों में फीस बढ़ जाती है और स्कूल ड्रेस व किताबें स्कूल संचालकों के मनमर्जी से ही देखी गई, दुकान से खरीदना पड़ रही है प्रशासन को इस ओर ध्यान देना चाहिए।

यह भी पढ़ें : चुनाव से एक दिन पहले प्रत्याशी को मारी गोली

क्या कहते हैं जिम्मेदार

मैं प्राइवेट स्कूलों संचालकों से पूछता हूं कि कहां-कहां से किताबें व स्कूल ड्रेस खरीदने का रखा गया है । किसी भी प्राइवेट स्कूल के खिलाफ पालकों की शिकायत मिलेगी तो मैं तुरंत कार्रवाई करूंगा।

-अंतरसिह रावत , बीआरसी , थांदला

ट्रेंडिंग वीडियो