scriptआलीराजपुर जिले में कोरोना वायरस के पांच संदिग्ध मिलने पर कलेक्टर-एसपी हरकत में आए | Collector-SP came into action after five suspects of corona virus wer | Patrika News

आलीराजपुर जिले में कोरोना वायरस के पांच संदिग्ध मिलने पर कलेक्टर-एसपी हरकत में आए

locationअलीराजपुरPublished: Apr 02, 2020 11:26:21 pm

Submitted by:

kashiram jatav

प्रशासन अलर्ट : गुजरात से आए बड़ी संख्या में मजदूर, जिला अस्पताल में १०० जांच किट उपलब्ध

आलीराजपुर जिले में कोरोना वायरस के पांच संदिग्ध मिलने पर कलेक्टर-एसपी हरकत में आए

आलीराजपुर जिले में कोरोना वायरस के पांच संदिग्ध मिलने पर कलेक्टर-एसपी हरकत में आए

आलीराजपुर. जिले में कोरोना वायरस के ५ संदिग्ध मिलने से हडकंप मच गया। हालांकि सभी के सेम्पल लेकर जांच के लिए इंदौर भेज दिया है। अब रिपोर्ट आने पर सही स्थिति का पता चल सकेगा। विगत दिनों गुजरात से बड़ी संख्या में मजदूरी करने गए लोग वापस आ रहे हैं। इन सभी का मप्र की सीमा में प्रवेश करने पर चिकित्सकों द्वारा मशीन से चेक किया था। वहीं कई मजदुर गुपचुप तरीके से जंगल के रास्तों से अपने घरों की ओर पहुंच गए। उनका चेकअप नही हो पाया है। हालांकि जिला चिकित्सालय के आला अधिकारी दावा कर रहे हैं कि चिकित्सकों की टीम घर-घर पहुंचकर जानकारी जुटा रही है। जिले मे ५ संदिग्ध मरीज मिलने पर प्रशासन ने कमर कस ली है।
गुरुवार को कलेक्टर- सुरभि गुप्ता और एसपी विपुल श्रीवास्तव ने नगर के सिनेमा चौराहा सहित अन्य जगह का निरीक्षण किया। साथ ही तैनात पुलिस कर्मी व अधिकारियों को निर्देश दिए की कोई भी व्यक्ति अपने घरों से बाहार ना निकले ना ही कोई बाहरी व्यक्ति जिले में प्रवेश कर सके।
१५ हजार से अधिक मजदूर गुजरात सहित अन्य राज्य से आए
आलीराजपुर जिले के ग्रामीण कामकाज की तलाश में परिवार सहित गुजरात व अन्य राज्यों में गए थे। जो कोरोना वायरस के चलते वापस लौट रहे हैं। जिला पचायत सीईओ मालवीया ने बतायाकि अभी तक १५ हजार मजदूर आ गए हैं। इसकी जांच मप्र की सीमा में प्रवेश करने पर की गई। कुछ मजदूर बच गए हैं। उनकी भी जांच की जा रही है। जिले की सभी पचायत और शासकीय भवन अधिग्रहण कर लिए गए हैं। जांच में ५ लोग संदिग्ध पाए गए हैं। उन्हें सर्दी,खासी व बुखार होने से क्वारेटाईन करने के साथ ही उनके सेम्पल लेकर जांच के लिए इंदौर भेजे हैं।
घबराने की जरूरत नहीं
सीएचएमओ डॉ. प्रकाश ढोके ने बतायाकि घबराने की जरूरत नहीं हैं। जो ५ मजदूर मिले हैं वो केवल सदिग्ध हैं। जांच के लिए सेम्पल भेज दिया है। जांच आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। अभी तक कुल १४ हजार से अधिक लोगों को स्क्रीनिग की गई है। जिले में २७ टीम गठित की गई है। प्रत्येक टीम के साथ एक चिकित्सक मौजूद है। वहीं ग्रामीण स्तर पर आशा कार्यकर्ता व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की टीम बनाई है। इसमें एक शिक्षक भी शामिल है। उन्होंने बताया की जिला चिकित्सलय में जांच के लिए १०० किट उपलब्ध होने के साथ ही पर्याप्त मात्रा मे दवाईया भी उपलब्ध हैं। उन्होंने लोगो से अपील की है की आमजन कोरोना वायरस से घबराएं नही अपने घरों में ही रहें।
मोटर साइकिल पर जा रहे लोगों को एसडीएम ने रोका
नगर में जिला प्रशासन पिछले दो तीन दिनों से सख्त हुआ है। सिनेमा चौराहे पर दो पहिया वाहनों से कुछ लोगों को एसडीएम विजय कुमार मडलोई ने रोक कर पूछताछ की तो वाहन सवारों ने बताया कि वे पीएचई के कर्मचारी है और शासकीय कार्य से जा रहे हैं। एसडीएम ने उनसे आईडी के संबध मे पूछा। जिस पर वे आईडी नहीं दिखा पाए। इसके एसडीएम मडलोई ने उन्हे घरों की और रवाना कर दिया। साथ ही हिदायत दी की शासकीय कार्य से निकलने पर वे आईडी लेकर ही निकले।
होम क्वारेन्टाइन में निर्देश पालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई
कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉक डाउन का पालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए। इस संबंध में कलेक्टर सुरभि गुप्ता एवं एसपी विपुल श्रीवास्तव के आवश्यक दिशा निर्देश जिलेभर में प्रशासन और मैदानी अमले को दिए हैं। उक्त निर्देशों के तहत एसडीएम विजय कुमार मंडलोई, एसडीओपी धीरज बब्बर, टीआई दिनेश सोलंकी, तहसीलदार तिलवारे, नायब तहसीलदार सषांक दुबे सहित पुलिस, राजस्व और स्वास्थ्य विभाग के अमले ने संयुक्त भ्रमण किया। इस दौरान होम क्वारेन्टाइन व्यक्तियों के घरों का अवलोकन भी किया तथा समझाइश दी कि होम क्वारेन्टाइन व्यक्ति अनिवार्यत: सुनिश्चित करें कि वह घर में ही रहे और सोशल डिस्टेन्स का पालन करे।
निरीक्षण के दौरान पाया गया कि होम क्वारेन्टाइन का सूचना बोर्ड संबंधित व्यक्ति द्वारा हटा दिया था जिस पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुए एसडीएम मंडलोई ने सख्त निर्देश दिए कि होम क्वारेन्टाइन व्यक्ति निर्देशों का पालन अनिवार्यत: सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए सूचना बोर्ड को नहीं निकाले। उन्होंने होम क्वारेन्टाइन व्यक्तियों को निर्देश दिए कि निर्देशों की अवहेलना करने पर संबंधित के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण के दौरान नगर के विभिन्न धार्मिक स्थलों का अवलोकन करते हुए निर्देश दिए कि किसी भी धार्मिक स्थल पर भीड़ एकत्र नहीं की जाए। निर्देशों की अवहेलना पर संबंधित के विरूद्ध तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो