scriptकलेक्टर ने आंगनवाड़ी केंद्रों का किया निरीक्षण, दिए निर्देश | Collector surprise inspection of Anganwadi centers, gave instructions | Patrika News

कलेक्टर ने आंगनवाड़ी केंद्रों का किया निरीक्षण, दिए निर्देश

locationअलीराजपुरPublished: Mar 17, 2021 02:40:43 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

मध्याह्न भोजन की स्थिति का लिया जायजा

 inspection of Anganwadi

inspection of Anganwadi

आलीराजपुर. कलेक्टर सुरभि गुप्ता ने आंगनवाडी केंद्रों का औचक निरीक्षण करते हुए आंगनवाड़ी केंद्रों की व्यवस्था, बच्चों को वितरित होने वाले पोषण आहार की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कुपोषण की सेम और मेम श्रेणी के बच्चों की जानकारी ली।सोमवार को कलेक्टर गुप्ता ने वार्ड क्रमांक 6 सेमलपाटी, वार्ड क्रमांक 1 राक्सा, तीखी ईमली सहित वार्ड 3 स्थित आंगनवाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। यहां उन्होंने बच्चों की उपस्थिति, बच्चों को मिलने वाले नाश्ता, मध्यान्ह भोजन, दूध, टीएचआर आदि के वितरण की स्थिति देखी। कलेक्टर गुप्ता ने कुपोषित बच्चों की स्थिति की जानकारी लेते हुए सेम एवं मेम श्रेणी के बच्चों का वजन, ऊंचाई आदि की जांच कराई। उन्होंने बच्चों को दिए जाने वाले मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता भी परखी। इस दौरान निर्देश दिए कि केंद्र पर सफाई, बच्चों को पर्याप्त मात्रा में नाश्ता और मध्यान्ह भोजन सहित अन्य पोषण आहार सामग्री का वितरण समय पर और नियमित रूप से किया जाए। कुपोषित बच्चों को एनआरसी भर्ती कराए जाने के निर्देश भी दिए। साथ ही उक्त बच्चों की स्वास्थ्य स्थिति सामान्य होने तक नियमित फालोअप एवं राक्सा स्थित आंगनवाड़ी केंद्र पर मूक बालक शंकर भेरला को एनआरसी में भर्ती कराए जाने तथा बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत उपचार संबंधित निर्देश दिए।

प्रत्येक आंगनवाड़ी का बेहतर संचालन हो
कलेक्टर गुप्ता ने आंगनवाड़ी केंद्रों के निरीक्षण के दौरान बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता को भी परखा। उन्होंने बच्चों से गिनती, कविता, चित्रों और रंगों के नामों आदि के बारे में पूछा। बच्चों ने भी पूरे सहज भाव से कलेक्टर गुप्ता के समक्ष गिनती, कविता आदि की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर कलेक्टर गुप्ता ने डीपीओ आईसीडीएस विजयसिंह सोलंकी को निर्देश दिए कि जिले में प्रत्येक आंगनवाड़ी का बेहतर ढंग से संचालन हो। बच्चों को नियमित रूप से नाश्ता, मध्याह्न भोजन, टीएचआर, दूध आदि का वितरण हो। प्रत्येक आंगनवाडी केंद्र पर साफ-सफाई और स्वच्छता की व्यवस्था हो। बच्चों का नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण हो। इस अवसर पर सीडीपीओ सुमित्रा खोड़े, सुपरवाइजर कस्तूरी किराड एवं संबंधित आंगनवाडी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो