दुर्गादास राठौर की जयंती पर चल समारोह निकाला, देश भक्ति के गीतों पर जमकर थिरके समाजजन

दुर्गादास राठौर की जयंती पर चल समारोह निकाला, देश भक्ति के गीतों पर जमकर थिरके समाजजन

kashiram jatav | Publish: Aug, 12 2018 10:10:32 PM (IST) Alirajpur, Madhya Pradesh, India

बच्चों ने भारत माता की झॉकी के रूप में तिरंगा वस्त्र धारण किया थे। जो कि विशेष आकर्षण था। पुरुषों ने सफेद वस्त्र, दुपट्टा तथा केशरिया साफा पहना था

आलीराजपुर. वीर दुर्गादास की 380 वी जन्म जयंती पर निकाली शोभायात्रा में बडी संख्या में समाज की महिला-पुरुष व बच्चे एक समान ड्रेस कोड में शामिल हुए। इसमें बच्चों ने भारत माता की झॉकी के रूप में तिरंगा वस्त्र धारण किया थे। जो कि विशेष आकर्षण था। पुरुषों ने सफेद वस्त्र, दुपट्टा तथा केशरिया साफा पहना था तो महिलाओं ने लाल साड़ी में जुलूस की शोभा बढ़ाई। शोभायात्रा में राठौर समाज अध्यक्ष किशनलाल राठौर के साथ विधायक नागरसिंह चौहान, कट्ीवाड़ा जनपद अध्यक्ष भदु पचाया, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य किशोर शाह, नगरपालिका अध्यक्ष सेना पटेल,मुकेश पटेल, समाज उपाध्यक्ष दिनेश राठौर, युवा मंडल अध्यक्ष कमल राठौर, कोषाध्यक्ष शंकरलाल राठौर, कांतिलाल राठौर पार्षद, भरत आर.राठौर सहित अन्य समाजजन चल रहे थे। शोभायात्रा में विशेष रूप में 10 घोड़े, दुर्गादास का रथ, उज्जैन से गरबा नृत्य हेतु मंगाई गई टीम, सैनिकों के वेश में मिलेटरी टीम, नासिक के फायटर ढ़ोल, करतब दिखाने वाले बच्चे शोभायात्रा में आकर्षण का केन्द्र थे।

शोभायात्रा राठौड़ समाज धर्मशाला बहारपुरा से प्रारंभ होकर रामदेव चौराहा-पोस्ट ऑफिस चौराहा, नीम चौक, बस स्टैंड होते हुए रणछोडऱाय मंदिर प्रांगण पहुॅचकर सभा में परिवर्तित हो गई। शोभायात्रा का एमजी रोड पर बस स्टैंड पर सेन समाज के विक्रम सेन के नेतृत्व में पुष्प वर्षा की गई। जोबट से आए राठौर समाज के युवा लोगों द्वारा पुष्प वर्षा की गई।
रणछोडऱाय मंदिर का होगा जीर्णोद्धार
चल समारोह प्रमुख मार्गो से होता हुआ रणछोडऱाय मंदिर प्रांगण में पहुंचा। जहां पर सभा का आयोजन किया गया। इस दौरान विधायक चौहान ने कहा कि राठौर समाज सभी कार्यक्रमों को बड़े स्तर पर करता है एवं उन्होंने समाज को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया। नपा अध्यक्ष सेना पटेल ने कहा कि मंदिर जीर्णोद्धार में हमसे जो सहयोग बनेगा उसे अवश्य करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राठौर समाज अध्यक्ष किशनलाल राठौड़ ने करते हुए कहा कि हमारा अगला लक्ष्य रणछोडऱायजी के मंदिर का जीर्णोद्धार करना है। इसमें लगभग 50 लाख रुपए का व्यय होगा एवं राठौर विद्या निकेतन के लिए अतिशिघ्र स्कूल भवन का निर्माण किया जाएगा। युवा मंडल के अध्यक्ष कमल राठौर ने वीर दुर्गादास के जीवन पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम को सफल बनाने में महिला मंडल अध्यक्ष टीना राठौर , नवनिर्वाचित पार्षद कीर्ति राठौर ़, महिला मण्डल की पूर्वध्यक्ष गीता राठौर ़,इंदु राठौर ़, राजेन्द्र टवली, रमेश चौधरी, महेन्द्र टवली, भरत वकील, सुभाश राठौड़, जगदीश पिपल्यावाट, राजुभाई फुलमाल, दिनेश सुखलाल, प्रकाश मांगीलाल, श्याम सेंडी, राकेश राठौऱ, धर्मेन्द्र राठौर ़, राघवेन्द्र राठौर ़, मनीष राठौर ़, लोकेश राठौर ़, प्रमोद राठौर, कुलदीप राठौर ़, कांति दर्शन का रहा। संचालन जगदीश राठौड़ ने किया। आभार समाज के पूर्व अध्यक्ष छगनलाल राठौर ने माना।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned