script

जॉय फुल लर्निंग से बच्चे लेंगे शिक्षा

locationअलीराजपुरPublished: Mar 20, 2019 05:21:49 pm

प्रशिक्षण : प्राथमिक एवं माध्यम स्तर के बच्चों की 1 अप्रैल से जॉय फुल लर्निंग की कक्षाएं लगेंगी

alirajpur  Joy full Learning training

जॉय फुल लर्निंग से बच्चे लेंगे शिक्षा

आलीराजपुर. जिले के प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर के हजारों बच्चों को जॉय फुल लर्निंग की कक्षाओं के माध्यम से खेल-खेल में शिक्षण की विभिन्न गतिविधियां आयोजित होंगी। जॉय फुल लर्निंग की कक्षाओं के माध्यम से बच्चें खेल-खेल में शिक्षण प्राप्त करेंगे। यह कक्षाएं १ अप्रैल से 30 अप्रैल तक आयोजित होंगी।
इसके लिए डाइट परिसर में जिलेभर के जनशिक्षक, बीएसी, खंड स्त्रोत समन्वयक, खंड अकादमिक समन्वयक, खंड शिक्षा अधिकारी, एपीसी और डीपीसी का एक दिवसीय प्रशिक्षण हुआ। प्रशिक्षण में राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के ओआइसी डॉ. सुबोध सक्सेना विशेष रूप से थे। उन्होंने जॉय फुल लर्निंग के माध्यम से शिक्षण प्रदान करने की बारीकियों की प्रशिक्षणार्थियों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बच्चे खेल-खेल में शिक्षण प्राप्त करें, यही जॉय फुल लर्निंग का मुख्य उद्देश्य है। इसके लिए स्कूल स्तर पर खेल से जुड़ी शिक्षण की छोटी-छोटी गतिविधियों का आयोजन 1 अप्रैल से 30 अप्रैल 2019 तक स्कूलों में कराया जाएगा और बच्चों को स्कूल और शिक्षण के प्रति उत्सुकता बढ़ाने के विशेष प्रयास किए जाएंगे।
डीपीसी विनोद कुमार कोरी ने बताया कि जिले में प्राथमिक स्तर के 2351 एवं माध्यमिक स्तर के 374 विद्यालयों में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों को जॉय फुल लर्निंग की कक्षाएं संचालित की जाकर बच्चों को शिक्षण के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जिलेभर में छोटी-छोटी ज्ञानवर्धक गतिविधियों के आयोजन के माध्यम से बच्चों को शिक्षण प्रदान किया जाएगा।
जमरा कार्य योजना समिति में सदस्य मनोनीत

10 वर्ष से जमरा आदिवासी समाज की भाषा पर कार्य कर रहे
चंद्रशेखरआजाद नगर. शासकीय माध्यमिक विद्यालय बड़ी मिरियावाट के प्रधानाध्यापक केशरसिंह जमरा को जनजातीय कार्य विभाग भोपाल द्वारा आदिम जाति भाषा बोली सिलेबस पर आधारित पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए कार्य योजना समिति के सदस्य के रूप में आलीराजपुर जिले से मनोनित किया है। पिछले 10 वर्ष से जमरा आदिवासी समाज की भाषा पर कार्य कर रहे हैं। आदिवासी समाज के कई साहित्य तैयार कर चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो