script‘अधिक से अधिक बच्चों को कुपोषण मुक्त किए जाने के प्रभावी प्रयास किए जाएंÓ | "Efforts should be made to ensure that more and more children are fre | Patrika News

‘अधिक से अधिक बच्चों को कुपोषण मुक्त किए जाने के प्रभावी प्रयास किए जाएंÓ

locationअलीराजपुरPublished: Jun 15, 2019 11:11:37 pm

आईसीडीएस और स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा कर दिए आवश्यक निर्देश

aa

‘अधिक से अधिक बच्चों को कुपोषण मुक्त किए जाने के प्रभावी प्रयास किए जाएंÓ

झाबुआ. आलीराजपुर के समस्त सुपर वाइजर्स और सीडीपीओ मैदानी स्तर पर सघन भ्रमण करें और जिले में आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा मिनी आंगनवाड़ी केन्द्रों का ठीक ढंग से संचालन हो और अधिक से अधिक बच्चों को कुपोषण मुक्त किए जाने के प्रभावी प्रयास किए जाएं। उनके फील्ड भ्रमण के दौरान कही भी लापरवाही अथवा आंगनवाड़ी केन्द्र खुला नहीं मिला तथा उनके बच्चों की पर्याप्त संख्या नहीं पाए जाने पर तत्काल संबंधित सुपरवाइजर, सीडीपीओ के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यह बात कलेक्टर सुरभि गुप्ता ने महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान कही।
उन्होंने आंगनवाड़ी एवं सहायिका के रिक्त पदों की पूर्ति हेतु आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए लक्ष्यों की प्राप्ति समय सीमा में करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में आंगनवाड़ी केन्द्रों को प्ले स्कूल की तर्ज पर मॉडल रूप प्रदान किया जाए। कलेक्टर ने जिले में आंगनवाड़ी केन्द्रों की स्थिति की समीक्षा की तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में शौचालय, पेयजल की उपलब्धता संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने एनआरसी में भर्ती के बावजूद बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार नहीं होने की स्थिति में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं अन्य स्थान पर इलाज हेतु भेजे जाने संबंधित व्यवस्था के निर्देश दिए। सीएमएचओ को गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी की जानकारी देने के निर्देश दिए।
नियमित मध्याह्न भोजन न देने वाले समूहों की राशि काटें
बैठक में कलेक्टर ने एएनसी के प्रति ग्रामीणों को जनजागरूक और आवश्यक जानकारी प्रदान करने हेतु व्यापक स्तर पर जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य और आईसीडीएस विभाग को शिशु और मातृ मृत्यु दर में कमी लाए जाने हेतु अगले सात दिवस के भीतर प्रभावी कार्रवाई प्रारंभ करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की प्रगति रिपोर्ट तीन दिवस में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उक्त योजना के तहत लंबित सहायता राशि के कार्य को सात दिवस में पूर्ण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिन भी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर समूहों द्वारा नाश्ता और मध्याह्न भोजन का वितरण नहीं किया जाता है, उन्हें हटाने की कार्रवाई की जाए। जो नियमित रूप से मध्याह्न भोजन नहीं देता ऐसे समूह की राशि कटौती की जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो