सडक़ों से हटेगा अतिक्रमण, लोगों को मिलेगी राहत

सडक़ों से हटाया जाए अतिक्रमण, आमजन को करें जागरूक

By: tarunendra chauhan

Published: 17 Feb 2021, 01:58 AM IST

आलीराजपुर. कलेक्टर सुरभि गुप्ता की अध्यक्षता में समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर गुप्ता ने विभागवार लंबित पत्रों की समीक्षा करते हुए समय सीमा में उक्त पत्रों का निराकरण के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर गुप्ता ने निर्देश दिए कि जिले में पात्रता धारियों को समय पर राशन का वितरण हो। उक्त कार्य में किसी भी स्तर पर कोताही बरदाश्त नहीं की जाएगी।

इसके लिए राजस्व, खाद्य और सहकारिता विभाग के अधिकारी मैदानी स्तर पर सतत मॉनिटरिंग करें। उन्होंने निर्देश दिए कि अविवादित राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए विशेष अभियान चलाया कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। इस दौरान समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि अविवादित फौती नामांतरण संबंधित सूची तीन दिवस में प्रस्तुत करें। कलेक्टर गुप्ता ने पीओ डूडा को निर्देश दिए कि नगरीय क्षेत्रों में यातायात सुगम और व्यवस्थित हो इसके लिए सडकों पर किए गए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाकर आमजन एवं दुकानदारों को जागरूक करें।आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाए जा रहे कार्ड बनाए जाने की प्रगति की भी कलेक्टर गुप्ता द्वारा समीक्षा की गई।

प्रकरणों का समय सीमा में करे निराकरण
बैठक में कलेक्टर गुप्ता ने निर्देश दिए कि जिन झोलाछाप इलाज करने वालों पर कार्रवाई की गई है वे पुन: आमजन का इलाज प्रारंभ ना करें। साथ ही झोलाछाप इलाज करने वालों पर सतत कार्रवाई की जाए। उन्होंने वनाधिकार पट्टों के लंबित प्रकरणों को समय सीमा में निराकरण करते हुए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए समय सीमा में निराकरण संबंधित निर्देश संबंधित विभाग प्रमुख को दिए। बैठक में सीएम हैल्प लाइन एवं जन सुनवाई के लंबित आवेदनों पर की गई कार्रवाई की समीक्षा भी की। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ संस्कृति जैन, आलीराजपुर एसडीएम लक्ष्मी गामड, एसडीएम जोबट श्यामबीर सिंह, एसडीएम सोंडवा देवकीनंदन सिंह, एसडीएम आजाद नगर किरण सिंह अजना सहित विभिन्न विभागों के विभाग प्रमुखगण उपस्थित थे। बैठक में कृषि, उद्यानिकी, आईसीडीएस, राजस्व, स्वास्थ्य, श्रम, पीआईयू सहित अन्य विभागों के समयावधि पत्रों के निराकरण संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए।

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रभावी कार्रवाई करें
कलेक्टर गुप्ता ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं पीओ डूडा को निर्देश दिए कि जिले में सिंगल यूज प्लास्टीक के उपयोग पर रोक हेतु प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। सिंगल यूज प्लास्टीक के दुष्परिणामों से आमजन को जागरूक करते हुए विशेष प्रयास किए जाए। उन्होंने पीओ डूडा को निर्देश दिए कि सिंगल यूज प्लास्टीक विक्रय करने वालों पर कार्रवाई करें। उन्होंने समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश दिए कि आरबीसी -6-4 के प्रकरणों का सूक्ष्मता के साथ परीक्षण किया जाए। जो भी प्रकरण अस्वीकृत होता है उसका पुन: परीक्षण करते हुए उक्त संबंधित प्रकरणों की सूक्ष्मता से जांच सुनिश्चित की जाए।

कार्ड के लिए शिविरों का आयोजन करें
क लेक्टर सुरभि गुप्ता ने समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाए जाने हेतु शिविरों का आयेाजन किया जा रहा है। पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाले उक्त शिविरों में अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाए जाने का कार्य किया जाए। साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि जिन लोगों के कार्ड बनाए गए है उन्हें व्यवस्थित और जवाबदारी के साथ कार्ड का वितरण सुनिश्चित कराया जाए।

Show More
tarunendra chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned