सोसाइटियों में गड़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई सुनिश्चित करें : डॉ. अग्रवाल

सोसाइटियों में गड़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई सुनिश्चित करें : डॉ. अग्रवाल

Rajesh Mishra | Updated: 02 Aug 2019, 05:34:59 PM (IST) Alirajpur, Alirajpur, Madhya Pradesh, India

सहकारिता के प्रभारी सचिव डॉ. एम.के. अग्रवाल ने विभाग प्रमुखों को दिए आवश्यक निर्देश

आलीराजपुर. जिले के प्रभारी सचिव एवं आयुक्त सहकारिता एवं पंजीयक सहकारी संस्थाएं म.प्र. डॉ. एमके अग्रवाल ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समस्त विभाग प्रमुखों की बैठक लेते हुए विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने मैदानी स्तर पर योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन हेतु विशेष प्रयास के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर सुरभि गुप्ता, संयुक्त रजिस्ट्रार सहकारिता विभाग जगदीश कन्नौज, जिला पंचायत सीईओ राजेश कुमार जैन, अपर कलेक्टर सुरेश चन्द्र वर्मा, एसडीएम बीएस सोलंकी, वरिष्ठ महाप्रबंधक पीएन यादव सहित विभिन्न विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।
बैठक में जिले के प्रभारी सचिव डॉ. अग्रवाल ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना की प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में जिन भी सोसाइटी में कतिपय व्यक्तियों द्वारा अनियमितता की गई है उन पर कार्रवाई सुनिश्चित करें तथा प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। जिले में खाद-बीज वितरण, खरीफ फसल बोवनी की स्थिति की समीक्षा की। जिले में विद्युत वितरण की समीक्षा करते हुए विद्युत वितरण, कटौती के कारणों की स्थिति जानी। वहीं वनाधिकार पट्टों के लंबित प्रकरणों के निराकरण हेतु की गई कार्रवाई की समीक्षा की। इसके साथ ही जिले में शिक्षा में गुणवत्ता हेतु किए जा रहे प्रयासों, नवीन शिक्षण सत्र में बच्चों का स्कूलों में पंजीयन, छात्रवृत्ति, गणवेश, साइकिल वितरण आदि की समीक्षा की। बैठक में निर्देश दिए कि साइकिल वितरण की प्रगति रिपोर्ट 5 अगस्त तक प्रस्तुत करें। वहीं महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए डीपीओ आईसीडीएस को निर्देश दिए कि आंगनवाडिय़ों, केन्द्रों की सुपरवाइजर, सीडीपीओ और डीपीओ सघन मॉनिटरिंग करें। मॉनिटरिंग और भ्रमण रिपोर्ट की प्रतिमाह अनिवार्य रूप से जांच की जाए। कुपोषण मुक्ति हेतु विशेष प्रयास किया जाए। आगामी बैठक में उक्त निर्देश की समीक्षा के निर्देश दिए। बैठक में खाद्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं और प्रगति की समीक्षा भी की गई।
डॉ. एमके अग्रवाल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कट्ठीवाड़ा का निरीक्षण किया। उन्होंने क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए तकनीकी संसाधन विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ओपीडी, लेबोरेटरी, एएनसी चेकअप कक्ष, दवाई वितरण केन्द्र, लेबर रूम, मरीज भर्ती वार्ड सहित अस्पताल परिसर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन की छत का सुधार का कार्य कराया जाए। इस अवसर पर उन्होंने पोषण पुनर्वास केन्द्र कट्ठीवाड़ा का निरीक्षण भी किया। यहां उन्होंने एनआरसी में भर्ती बच्चों की माताओं से चर्चा करते हुए बच्चों को स्वस्थ होने तक एनआरसी केन्द्र में भर्ती रखने और नियमित फॉलोअप कराने की बात समझाइश दी। उन्होंने एनआरसी किचन का निरीक्षण करते हुए बच्चों और उनकी माताओं के लिए बनाई जाने वाली डाइट की जानकारी ली। उन्होंने एनआरसी केन्द्र के प्रांगण में टीन शेड निर्माण के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. प्रकाश ढोके, बीएमओ और जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. नरेन्द्र भयडिया, तहसीलदार संतुष्टि पाल आदि उपस्थित थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned