scriptगुजरात से पैदल चलकर जिले में पहुंच रहे सैकड़ों मजदूर परिवार | Hundreds of laborer families reaching the district on foot from Gujar | Patrika News

गुजरात से पैदल चलकर जिले में पहुंच रहे सैकड़ों मजदूर परिवार

locationअलीराजपुरPublished: Mar 27, 2020 10:44:12 pm

Submitted by:

kashiram jatav

6 मजदूर अहमदाबाद और 17 इराक से आए लोग होम क्वारेंटाइन सूची में

गुजरात से पैदल चलकर जिले में पहुंच रहे सैकड़ों मजदूर परिवार

गुजरात से पैदल चलकर जिले में पहुंच रहे सैकड़ों मजदूर परिवार

चंद्रशेखर आज़ादनगर. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी के 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा के बावजूद जिले में जनता अपनी रोजमर्रा की जिंदगी जी रही है। प्रशासन द्वारा सब्जी, किराना, दवाई, दूध की सुबहे 7 से 10 बजे तक की अनुमति के बाद भी लोग एकसाथ घरों से निकल रहे हैं। आलीराजपुर जिले की समस्त ग्राम पंचायतों के ग्रामीण अपने-अपने ग्रामों से झुंड के झुंड बेधडक़ प्रवेश कर खुले घूम रहे हैं।
बीती रात्रि 3 बजे से कडक़ड़ाहट की बिजली के साथ झमाझम पानी बरसा। इसके बाद लोग सब्जी, किराना, दूध, दवाई के लिए घरों से निकल कर सडक़ पर दिखाई देने लगे। तहसीलदार, नायब तहसीलदार, आरआई, पटवारी, पुलिसकर्मी, नगर परिषद सीएमओ हाथों में लटठ लेकर भीड़ को तितर-बितर करने में मशक्कत करते रहे।
बरसते पानी में छोटे-छोटे बच्चों के साथ गुजरात से पैदल आए मजदूर
शुक्रवार को अलसुबह 15 से 20 लोगों का जत्था गुजरात से पैदल आया। इसमें महिला व बच्चे भी शामिल हैं। मजदूरों ने बताया कि वे अहमदाबाद, डाकोर, गुजरात से पैदल चलकर यहां पहुंचे। उनके पास भोजन के लिए रुपए भी नहीं थे। जब उनसे कोरोना वायरस की महामारी बीमारी के बारे में पूछा तो बोले गुजरात में सभी फैक्ट्रियां बन्द कर दी गई हैं। सभी जगह काम बन्द होने से हमें अपने घर जाने के लिए बोला है। हमारे पास पैसा भी नहीं है। बच्चों के साथ जैसे-तैसे पैदल चलकर भींगते हुए यहां पहुंचे। ये मजदूद आम्बुआ और जोबट के आसपास के हैं। जो आवागमन बन्द होने और कोई सुरक्षा नहीं मिलने के चलते पैदल अपने ग्राम की ओर रवाना हो गए।
23 लोग होम क्वारेनटाइन सूची में
कोरेना के संदिग्ध बाहर के देशों व अन्य राज्यों से चंद्रशेखर आज़ाद नगर में आए लोगों में स्वाथ्य विभाग ने 23 लोगों की होम क्वारेटाइन सूची में दर्ज किया है। इनमें 6 मजदूर अहमदाबाद से मजदूरी करके आए हैं और शेष 17 लोग सऊदी अरब व इराक से यात्रा कर लौटे हैं। उनके घरों पर नगर के किसी भी व्यक्ति को आने जाने की मनाई की गई है। उन्हें घरों में बन्द कर दिया गया है।
विकासखंड की 34 पंचायत एवं जिले की 288 ग्राम पंचायतों के लोगों को कोरोना वायरस की जानकारी नहीं है। लॉक डाउन में तीसरे दिन नगर में सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों से झुंड के झुंड लोगो का आना ग्राम पंचायतों में कोरोना महामारी की जानकारी का अभाव देखा जा रहा है। ग्रामीण लोगों की भीड़ नगर में कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका बनी हुई है। प्रशासन यदिर इन ग्रामीण क्षेत्रों की पंचायतों में मुनादी कराए तो ये भीड़ नगर में आना बन्द हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो