scriptरंगोली बनाकर मतदान के लिए कर रहे प्रेरित | Inspiring for voting by making Rangoli | Patrika News

रंगोली बनाकर मतदान के लिए कर रहे प्रेरित

locationअलीराजपुरPublished: May 14, 2019 05:44:25 pm

19 मई को होना है लोकसभा निर्वाचन, क्षेत्र में हो रही है स्वीप गतिविधियां

Inspiring for voting by making Rangoli

रंगोली बनाकर मतदान के लिए कर रहे प्रेरित

आलीराजपुर. लोकसभा निर्वाचन के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शमीमुद्दीन के निर्देश एवं जिला पंचायत सीइओ तथा स्वीप नोडल अधिकारी राजेश जैन के मार्गदर्शन में जिले मे स्वीप की विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। उक्त आयोजन के तहत ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में मैदानी अमला विभिन्न स्वीप गतिविधियों के माध्यम से मतदाता जनजागरूकता की पहल कर रहा है। उक्त आयोजन के तहत रंगोली, मतदाता जनजागरूकता रैली आदि के माध्यम से मतदाताओं को जनजागरूक करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
12 दस्तावेजों में से एक दस्तावेज किया जा रहा यू-पिन से अटैच
लोकसभा निर्वाचन के तहत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित 12 प्रकार के पहचान पत्रों को जिले के समस्त बीएलओ फोटोयुक्त मतदाता पर्ची के वितरण के समय यू-पिन से अटैच करने के कार्य को तेजी से संचालित कर रहे हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शमीमुद्दीन के निर्देशों के परिपालन में जिले के समस्त बीएलओ फोटोयुक्त मतदाता पर्ची वितरण के दौरान निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के समय पहचान के रूप में बताए जाने वाले 12 दस्तावेजों की जानकारी मतदाताओं को दे रहे हैं। साथ ही पर्ची वितरण करते हुए मतदाताओं से पहचान के एक दस्तावेज को उक्त पर्ची के साथ यू-पिन से अटैच करने के कार्य को कर रहे हैं ताकि मतदान दिवस पर मतदाताओं को परेशानियां नहीं उठानी पड़े। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में उक्त कार्य का असर भी नजर आ रहा है। ग्रामीण भी बीएलओ द्वारा मतदाता पर्ची वितरण के दौरान अपने पहचान के दस्तावेज यू-पिन से अटैच करने के लिए पूरे उत्साह से आगे आ रहे हैं।

सेक्टर अधिकारियों के वाहनों में लगेंगे जीपीएस
लोकसभा निर्वाचन के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शमीमुद्दीन की अध्यक्षता में सेक्टर अधिकारियों की बैठक कलेक्टोरेट सभाकक्ष में हुई। बैठक में कलेक्टर ने प्रत्येक सेक्टर अधिकारी से मतदान केन्द्र की मूलभूत व्यवस्था की समीक्षा की। बैठक में जिले के समस्त आदर्श, क्रिटिकल, वनरेबल मतदान केन्द्रों सहित समस्त मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया संपादन के लिए व्यवस्थाओं को लेकर वन टू वन समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों पर निर्वाचन संबंधित व्यवस्थाओं के लिए समस्त जनपद पंचायत सीइओ एवं नगर पालिका व परिषद के सीएमओ को निर्देश दिए। बैठक में सभी को निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पेयजल, छायादार व्यवस्था, महिला-पुरुष शौचालयों की अलग-अलग व्यवस्था, फर्नीचर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। समस्त सेक्टर अधिकारी को निर्देश दिए गए कि उन्हें मतदान केन्द्र पर ही रहने की व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करनी होगी। सेक्टर अधिकारियों को प्रदाय वाहन में जीपीएस डीवाइस लगाया जाएगा। उसके माध्यम से उनकी मानिटरिंग होगी। बैठक में जिला पंचायत सीइओ राजेश जैन, अपर कलेक्टर सुरेशचंद्र वर्मा, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित निर्वाचन कार्यों से जुड़े दायित्वों के नोडल अधिकारीगण उपस्थित थे।

election 2019
Election 2019

ट्रेंडिंग वीडियो