scriptप्रवासी मजदूरों में कोरोना के लक्षण दिखने पर ४ को आइसोलेट और छह को किया क्वॉरंटीन | Isolate 4 and quarantine six when migrant laborers show signs of coro | Patrika News

प्रवासी मजदूरों में कोरोना के लक्षण दिखने पर ४ को आइसोलेट और छह को किया क्वॉरंटीन

locationअलीराजपुरPublished: May 16, 2020 11:34:01 pm

Submitted by:

kashiram jatav

सभी मजदूर गुजरात से मप्र के शहडोल के लिए निकले थे

प्रवासी मजदूरों में कोरोना के लक्षण दिखने पर ४ को आइसोलेट और छह को किया क्वॉरंटीन

प्रवासी मजदूरों में कोरोना के लक्षण दिखने पर ४ को आइसोलेट और छह को किया क्वॉरंटीन

आलीराजपुर. गुजरात से आ रहे मजदूरों का अपने घरों की और लौटना निरंतर जारी है। इस दौरान गत दिवस चार मजदूरों को जिला चिकित्सालय पर अधिकारियों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आइसोलेट किया गया।
मजदूरों में सर्दी-खांसी एवं बुखार के लक्षण दिखाई दिए जिसके बाद जिला अस्पताल के अधिकारियों ने कलेक्टर कार्यालय पर किए गए परीक्षण के बाद उक्त कार्रवाई की गई। साथ ही 6 मजदूरों को क्वॉरंटीन भी किया गया है। उक्त सभी मजदूर गुजरात से मप्र के शहडोल के लिए निकले थे।
गुजरात से आने वाले सभी मजूदरों की जांच वैसे तो चांदपुर बैरियर पर सख्ती से होना चाहिए, लेकिन अब लग रहा है कि प्रशासन की ढिलाई के चलते संक्रमण बढऩे की आशंका हो गई है। नगर आलीराजपुर में इन दिनों बाहर से आने वाले मजदूरों का आने का सिलसिला जारी है। शनिवार को भी कई मजदूर अपने सामानों के साथ आते हुए दिखाई दिए।
कोरोना संक्रमण के दौर में बाहर से आने वाले मजदूरों का जिले सहित जोबट एवं आजादनगर विकासखंड में भी आना जारी है। जिला प्रशासन द्वारा जिस प्रकार से शुरूआती दौर में जिले की सीमाओं पर सख्ती दिखाई गई थी वह कहीं ना कहीं कमजोर हो गई है। वहीं गुजरात के वाहनों से भी मजदूर बैठकर सीधे उनके क्षेत्र में पहुंच रहे हैं। इसके चलते जो जांच उनकी की जाना चाहिए थी वह नहीं हो पा रही है। इसी का परिणाम यह है कि जोबट और आजादनगर में कोरोना संक्रमण के ५ संदिग्ध मरीज मिले है जिन्हें आईसोलेट किया गया है। इस संबंध में जब सीएमएचओ डॉक्टर प्रकाश ढोके से चर्चा की गई तो उन्होंने इन संदिग्ध मरीजों को सामान्य बता दिया। जबकि सीएमएचओ कार्यालय से जारी मेडिकल बुलेटिन में संदिग्ध मरीजों की संख्या ५ बताई गई है। उक्त पांचों मरीज गुजरात से मजदूरी कर के लौटे थे। जिला चिकित्सालय द्वारा जारी बुलेटिीन में संदिग्ध मरीजों की संख्या शुक्रवार तक 3 थी जो 2 और बढक़र शनिवार को 5 हो गई।
लॉकडाउन में मिलेगी छूट या बढ़ेगा प्रशासन पर
लॉकडाउन 3 की समय सीमा 17 मई को समाप्त हो रही है। ऐसे में देखना यह होगा कि आगे लॉकडाउन में लोगों को समय सीमा मे छूट मिलती है या पूर्वावती आदेशो के अनुसार ही कार्यरत रहना होगा। जैसे ही लॉकडाउन 3 के समापन का दिन पास आया है वैसे ही लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर इस बात को जोर शोर से उठाया जा रहा है कि क्या उन्हें और कोई राहत मिलेगा या नहीं। लोगों की निगाहे प्रशासन की और बनी हुई है।
सोशल डिस्टेंंस का पालन नहीं
कोरोना संक्रमण के चलते जिला प्रशासन ने विभिन्न दुकानदारों को उनके कार्य स्थल पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने के निर्देश जारी किए हैं, लेकिन दुकानदार कमाई में इतना व्यस्त है ंकि वे अपनी जान की परवाह किए बिना व्यवसाई में लगे हैं। दूसरी ओर प्रशासन द्वारा घूम घूमकर दुकानदारों को चेतावनी भी दी जा रही है। लेकिन सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करने पर चालानी कार्रवाई विगत 2-3 दिनों से की जा रही है।

चेतावनी के बाद भी नहीं मानने पर दुकानें की सील
सोशल डिस्टेसिंग का पालन करवाना दुकानदार का काम है और जो भी दुकानदार अपने व्यवसाय के दौरान इस पर ध्यान नहीं देंगे तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। ऐसे कई मैसेज विगत कई दिनों से प्रशासन द्वारा उनके वाहनों से एलाउंस किया जा रहे हैं। इसके बाद विगत 3-4 दिनो ंसे प्रशासन के अधिकारियों ने लगातार चालानी कार्रवाई की गई। इसमें होटल व्यवसाई, कपड़ा व्यवसाय, चांदी व्यवसाई, किराना व्यवसायी सहित अन्य व्यवसायी शामिल हैं। फिर भी दुकानदार चेतावनी का उल्लंघन कर सोशल डिस्टेसिंग का पालन ना करते हुए व्यवसायरत है जिसके चलते शनिवार को बड़ी दुकान के नाम से प्रसिद्ध इब्राहिम ट्रेडर्स को प्रशासन द्वारा सील कर दिया गया वहीं हेप्पी फर्नीचर पर कार्रवाई करते हुए कूलर एवं पंखे जब्त कर लिए गए। साथ ही स्टेशनरी की दुकान पर चालानी कार्रवाई की गई। वहीं एमजी रोड़ पर अमरीश दुध विक्रेता के यहां से खाली केरैट को जब् कर लिया।
सोशल डिस्टेंंस का पालन नहीं हो रहा
&नगर के दुकानदारों को बार बार समझाइश देने के बाद भी अपनी दुकानों के आगे ना तो गोले बनाए जा रहे हैं और ना ही सोशल डिस्टेंस का पालन करवाया जा रहा है। इसके कारण प्रशासन द्वारा जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। वहीं सडक़ों पर जो दुकानें लगा रहे है और सामान दुकान के बाहर रख रहे हंै, उन्हें हमारे द्वारा समझाईश दी गई है नहीं मानने पर सामान जब्त करने की कार्रवाई भी की जाएगी।
विजय मंडलोई, एसडीएम, आलीराजपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो