जनता कर्फ्यू 2020 : इतिहास में पहली बार दिखा ऐसा नजारा

जनता कर्फ्यू का मिल रहा व्यापक जन समर्थन

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 22 Mar 2020, 12:13 PM IST

गिरिराज मोदी,अलीराजपुर। पूरे विश्व मे कोरोनो वायरस जैसी गम्भीर बीमारी से बचने के लिए अपने-अपने स्तर से उपाय खोज रहा है। वहीं भारत भी कोरोनो वायरस को लेकर गम्भीर चिंतित है। इस महामारी के रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा रविवार को जनता कर्फ्यू का आव्हान किया था। जिसका आलीराजपुर जिले में व्यापक जन समर्थन मिल रहा है। 22 मार्च की सुबह 12 बजे तक कि रिपोर्ट के अनुसार आलीराजपुर, जोबट,आजादनगर,कट्ठीवाड़ा, सोण्डवा,उदयगढ़,आम्बुआ,नानपुर,चांदपुर सहित अन्य क्षेत्रों में पूरी तरह से गांव बन्द हैं। यहां पर सब्जी से लेकर किराना सहित अन्य सभी दुकाने पूरी तरह से बन्द हैं।

 

26_2.jpg

आलीराजपुर नगर के इतिहास में पहली बार ऐसा नजारा देखने को मिला रहा है कि पहली बार जनता ने कर्फ्यू लगाकर क्षेत्र को सुनसान बना दिया है। जबकि अधिकतर देखने मे आता हैं कि राजनीतिक पार्टी किसी मुद्दे को लेकर बन्द का आव्हान करती हैं। सुबह सुबह अपने लोगो को लेकर बन्द करवाने निकलते हैं लेकिन जनता कर्फ्यू तो इतना व्यापक दिखाई दे रहा है कि यहां कोई भी व्यक्ति बन्द कारने नही दिख रहा। यहां तो नगर की सड़कें मानो पूरी तरह से थम गई हो। लोग भी अपने घर को बंद कर अपने घरों में ही रह रहे है। वही जनता कर्फ्यू के चलते कलेक्टर, एसपी, पुलिस प्रशासन, जिला अस्पताल की टीम,नगर पालिका,जनपद, जिला पंचायत की टीम सहित जागरूक लोग अपनी नजरे बनाये हुए है।

 

26_2.jpg

प्रमुख मार्गों के अलावा सभी गलियां बन्द

प्रधानमंत्री मोदी के आव्हान पर आज जनता कर्फ्यू लगा हुआ है।जिसके तहत आलीराजपुर नगर के मुख्य मार्ग, बस स्टैंड, एमजी रोड,निमचोक, पोस्ट ऑफिस,झंडा चोक,रामदेव मन्दिर चौराहा,दाहोद नाका,चर्च रोड, उमराली नाका,सोरवा रोड, सिनेमा चौराहा सहित नगर के रणछोड़ राय मार्ग, वीटी रोड, माली मोहल्ला, सेमलपाटी,बोरखड़,वाणी मोहल्ला, जामा मस्जिद मार्ग,असाढ़पूरा, कुम्हारवाड़ा,तीखी इमली सहित अन्य स्थानों जनता अपनी स्वेच्छा से दुकाने बन्द कर जनता कर्फ्यू का समर्थन कर रही हैं।

आमजन भी बाजार में निकलने के बजाय अपने घरों में ही हैं। हालाकि कुछ लोग ऐसे भी दिखाई दे रहे हैं जो जनता कर्फ्यू को अपने मोबाइल में कैद करने के लिए फ़ोटो ओर वीडियो बना रहे हैं। वही कुछ लोग बाइक से हॉर्न बजाकर बन्द का मजा लेते दिख रहे है। ऐसे लोगो पर प्रशासन को कार्रवाई करना चाहिए साथ ही पत्रिका के माध्यम से ऐसे लोगो से अपील की जाती है कि वे कोरोना वायरस जैसे गम्भीर बीमारी को हल्के में ना लेते हुए फ़ोटो वीडियो ना बनाते हुए अपने घरों में रहकर जनता कर्फ्यू का पूरा सहयोग कर इसे सफल बनाने में सरकार और प्रशासन की मदद करे।

janta curfew 2020

धार्मिक स्थल बन्द

जनता कर्फ्यू के चलते नगर के समस्त धार्मिक स्थल बन्द किये हुए है। रामदेव मन्दिर,राजवाड़ा हनुमान मंदिर,नृसिह मन्दिर,रणछोड़राय मन्दिर,पंचमुखी हनुमान मंदिर,शंकर मन्दिर सहित अन्य सभी धार्मिक स्थल बन्द हैं।

सवारी वाहनों की जांच जरूरी

जनता कर्फ्यू के दौरान ये शिकायत भी आ रही है कि गुजरात रोजगार के लिए गए ग्रामीणों से भरे छोटे वाहन कट्ठीवाड़ा होकर कदवाल, आमखुट, सर्दी जैसे क्षेत्रों में गए है, जिनकी जांच की जांच की जाना आवश्यक है। इन मार्गों पर किसी तरह की जांच, रोक नही होने से मुख्यमार्गों से जाने वाली बडी बसें भी आलीराजपुर निकल रही है, जिसकी चर्चा चल रही है। प्रशासन को सभी मार्गों पर आवश्यक जांच के बाद ही इन वाहनों को जाने दिया जाना चाहिए।

Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned