scriptमहाशिवरात्रि: श्रद्धालुओं ने शिवलिंग का किया अभिषेक, मेले का उठाया लुत्फ | Mahashivratri : Devotees did consecration of lord Shiva, enjoyed fair | Patrika News

महाशिवरात्रि: श्रद्धालुओं ने शिवलिंग का किया अभिषेक, मेले का उठाया लुत्फ

locationअलीराजपुरPublished: Mar 12, 2021 01:55:40 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

शिवालयों में आस्था से मनाई गई महाशिवरात्रि, कतार में लगकर किए भगवान भोलेनाथ के दर्शन

Mahashivratri

Mahashivratri

आलीराजपुर. जिला मुख्यालय सहित जिले भर में महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया गया। पर्व के चलते हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ के दरबार में पहुंचकर महामृत्युंजय के आगे शीश नवाकर अपनी आस्था प्रकट की। सुबह से ही नगर के सभी शिवमंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगना प्रारंभ हो गई थी। श्रद्धालुओं ने भगवान का अभिषेक, पूजन-अर्चन, हवन आदि कर पर्व की परंपराओं का निर्वहन किया। वहीं फतेह क्लब मैदान के सामने स्थित पुरानी जिला पंचायत परिसर में लगे मेले में दोपहर बाद से लोगों के पहुंचने का क्रम शुरू हुआ, जोदेर रात तक चलता रहा। मेले में लोगों ने झूला-चकरी के साथ ही जमकर खरीदारी की तथा स्वादिष्ठ व्यंजनों का भी लुत्फ उठाया। जिला मुख्यालय के अलावा, नर्मदा तट के ग्राम ककराना स्थित शिवमंदिर, बाबा ईश्वर सोरवा, ग्राम देशला के शिवमंदिर, ग्राम भोरण स्थित शिव मंदिर में अनेक प्रकार के धार्मिक आयोजन संपन्न हुए। इस दौरान समीपस्थ प्रसिद्ध तीर्थ स्थल तोरणमाल के शिव मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्वालु दर्शन करने पहुंचे।

कतार में लगकर किए बाबा भोले के दर्शन
महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर गुरुवार को नगर के सभी शिव मंदिरों में महाअभिषेक के साथ ही विशेष पूजन-अर्चना के साथ ही धार्मिक अनुष्ठान भी हुए। नगर के पंचेश्वर महादेव मंदिर, दाहोद नाका स्थिति शिवसांई मंदिर, एएसएफ लाइन स्थित शिव मंदिर, कुम्हारवाड़ा स्थिति पशुपतिनाथ मंदिर, अस्तबल स्थित शिव मंदिर, सर्वेश्वर महादेव मंदिर, वीटी रोड़ स्थित पिपलेश्वर महादेव मंदिर, राजराजेश्वर महादेव मंदिर आदि सभी शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला प्रारंभ हो गया था, श्रद्धालुओं में शिवलिंग का दुग्धाभिषेक करने के होड़ मची रही। अभिषेक की अतिप्राचीन पंचेश्वर महादेव मंदिर हुई। यहां सुबह से प्रारंभ हुआ धार्मिक आयोजनों का दौर देर रात्रि तक चलता रहा। महाशिवरात्रि के चलते मंदिर पर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार दिखी।

भगवान से सुख समृद्धि की कामना की
शिवरात्रि पर्व पर भक्तजनों की आस्था को ध्यान में रखते हुए अनेक व्यवसायियों द्वारा शिवालयों के बाहर पर्व विशेष की पूजन सामग्री की दुकानें लगाई गई, जहां से मंदिर पहुंचने वाले श्रद्वालुओं ने फूल, बिल्वपत्र, मदार, धतूरा, धूप बत्ती, श्रीफल व प्रसादी आदि की खरीदारी की तथा भोलेबाबा को आस्था पूर्वक चढ़ाई गई। भक्तों के द्वारा भगवान से सुख समृद्धि की कामना कि गई।

मेले में बनी रही चहल पहल
महाशिवरात्रि के अवसर पर प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि मेले का आयोजन किया जाता है, इस वर्ष मेला स्थल परिवर्तन करते हुए रतनीया की वाड़ी की बजाय पुरानी जिला पंचायत परिसर में मेला लगाया गया। मेले में सुबह से लेकर देर रात्रि तक चलह-पहल बनी रही, यहां लगी खानपान, घरेलू सामग्री, खिलोनें, सौदर्य प्रसाधन, गिफ्ट आयटमों की दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ी। जिन्होंने जमकर आवश्यक वस्तुओं की खरीददारी की, वहीं युवक-युवतियों ने जमकर ज्वाइंट विली, ब्रेक डांस झूला, चेरो प्लेन, कटर पलर व झूले-चकरियों का लुत्फ उठाया। पर्व पर अधिकांश श्रद्धालुओं के उपवास व एकासने होने की वजह से मेला स्थल पर खासतौर से बनाए गए फलाहारी गोटे व अन्य फलहारी सामग्रियों की विशेष मांग रही।

बाबा ईश्वर मंदिर में उमड़ी आस्था
आलीराजपुर से 17 किमी दूर स्थित ग्राम सोरवा में स्थित बाबा ईश्वर मंदिर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पेदल व अपने वाहनों से पहुंचे। पर्व के चलते भगवान भोले को श्रद्धालुओं के द्वारा पंचामृत से स्नान कराकर महा आरती उतारी गई व खिचडी कडी की प्रसादी भक्तो मे वितरित की गई। ज्ञात हो कि उक्त मंदिर अति प्राचीन होने के साथ ही क्षेत्र की आस्था का केंद्र है। यह दुर्गम पहाडिय़ो के बीच बना हुआ है। शिवरात्रि के चलते पूर्व विधायक नागरसिंह चौहान, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष किशोर शाह ने अपने कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचक भगवान शिव के दर्शन कर आशीर्वाद लिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो