scriptआलीराजपुर के विकास के लिए हुई बैठक मात्र 40 मिनट में निपटी | Meeting held for development of Alirajpur in just 40 minutes | Patrika News

आलीराजपुर के विकास के लिए हुई बैठक मात्र 40 मिनट में निपटी

locationअलीराजपुरPublished: Nov 21, 2019 05:28:36 pm

Alirajpur News : विकास और सौंदर्यीकरण को लेकर हुई बैठक, समिति का गठन, शहर के लिए बायपास का प्रस्ताव भी, अतिक्रमण को लेकर शहर में चलाई जाएगी मुहिम, जिला कांंग्रेस अध्यक्ष महेश पटेल ने कहा, प्रशासन मुहिम में विफल रहा तो करेंगे नगर बंद

आलीराजपुर के विकास के लिए हुई बैठक मात्र 40 मिनट में निपटी

आलीराजपुर के विकास के लिए हुई बैठक मात्र 40 मिनट में निपटी

आलीराजपुर. कलेक्टर सुरभि गुप्ता के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय को विकसित करने के लिए एक समिति का गठन किया गया, जिसमें शहर का सौंदर्यीकरण करने, शहर को अतिक्रमण मुक्त करने, यातायात व्यवस्था मजबूत करने, सार्वजनिक व निजी वाहनों की पार्किंग व्यवस्था, हाट बाजारों के लिए उपयुक्त स्थानों का चयन व शहर के लिए बायपास का प्रस्ताव तैयार करने सहित अनेक बिंदुओं पर नगर पालिका सभाकक्ष में बैठक हुई। बैठक में राजस्व विभाग की ओर से तहसीलदार तिलवारे, जिला कांग्रेस अध्यक्ष महेश पटेल, नपा अध्यक्ष सेना महेश पटेल, नपा उपाध्यक्ष मकु परवाल, नपा सीएमओ सुनील चौहान, यातायात प्रभारी शिवम गोस्वामी, वार्ड पार्षद सहित नगर के कुछ गणमान्य नागरिक मौजूद थे। नगर के विकास के लिए बुलाई गई बैठक में नगर के गिनती के लोग शामिल हुए। वहीं बैठक को देखकर ऐसा लग रहा था कि न तो प्रशासनिक अधिकारी नगर के अधोसंरचना विकास के लिए गंभीर हैं और न ही बैठक में उठाए गए मुद्दों पर अमल करने के लिए हैं। बैठक मुश्किल से 40 मिनट के लगभग चली। उसमें भी गिनती के लोग ही मुद्दों को उठाते रहे और नपा कर्मचारी एक रजिस्टर में उन बातों को लिखता रहा। अब देखना होगा कि जिन बिंदुओं को नपा द्वारा रजिस्टर में लिखा गया, उन पर कोई कार्रवाई हो पाती या नहीं। पत्रकार रघु कोठारी ने बैठक के प्रारंभ में कहा कि इस महत्वपूर्ण बैठक में कलेक्टर व एसपी के नहीं होने से बैठक में लिए जाने वाले निर्णयों का कोई महत्व नहीं है। कोठारी ने कहा कि पूर्व में भी कई बार बैठकें हुई लेकिन नगर की स्थिति जस की तस बनी हुई है।
उठा नगर में बढ़ते अतिक्रमण का मुद्दा
बैठक प्रारंभ होते ही नगर में बढ़ते हुए अतिक्रमण को लेकर चर्चा प्रारंभ हुई, जो भारी शोरगुल में तब्दील हो गई। कई लोगों का कहना था कि रसूखदारों द्वारा नगर में अतिक्रमण को अपनी छत्रछाया में बढ़ावा दिया जा रहा है। वहीं भाजपा पार्षद ओच्छबलाल सोमानी ने सबके साथ न्याय की बात करते हुए नपा और प्रशासन द्वारा सभी द्वारा किए अतिक्रमण को एक ही व्यवहार में तोडऩे की बात कही। सोमानी ने नाली पर हुए अतिक्रमण व नपा द्वारा मकानों से दूर बनाई गई नालियों के चलते अतिक्रमण बढऩे की बात भी कही कि नपा द्वारा स्वयं ही नालियां मकानों से दूरी पर बनाई जा रही हैं जिसके कारण लोगों को नाली ढंकने के लिए ओटलों को बड़ा करना पड़ रहा है। इसके चलते नगर का मुख्य मार्ग संकरा होता जा रहा है। बैठक में उपस्थित हितेन्द्र शर्मा सहित अन्य लोगों ने बताया गया कि नगर के प्रमुख मार्गो पर जहा लोगों का आना जाना है, वहां पर खुलेआम मटन की दुकानें लगाकर मटन बेचा जा रहा है, जिसके चलते महिलाओं सहित अन्य लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेागों का कहना था कि जब नपा द्वारा सोरवा रोड पर स्लाटर हाउस बनाया गया है तो फिर नगर में खुलेआम मटन कैसे बेचा जा रहा है। बैठक में सामाजिक कार्यकर्ता दीपक दीक्षित ने बताया कि बस स्टैंड और सिनेमा चौराहे पर नपा द्वारा बनाए गए फव्वारे विगत कई वर्षो से बंद पड़े हैं जिस पर नपा द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इन फव्वारों को नपा उचित रखरखाव के साथ चालू करे जिससे नगर का सौंदर्यीकरण हो। वहीं बैठक में खुशिद अली दिवान द्वारा बताया गया कि बस स्टैंड पर एक निजी कॉम्प्लेक्स के मालिक द्वारा कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया गया है। कॉम्प्लेक्स के तलघर में पार्किग के लिए जगह छोड़ी गई थी लेकिन पार्किग की जगह उसके मालिक द्वारा दुकानों का निर्माण कर दिया गया है। वहीं कॉम्प्लेक्स के बाहर लोगों की दुकानें लगवाकर किराया भी वसूला जा रहा है।

आलीराजपुर के विकास के लिए हुई बैठक मात्र 40 मिनट में निपटी

अतिक्रमण को लेकर एक जैसी होगी मुहिम
बैठक में जिला कांग्रेस अध्यक्ष महेश पटेल ने कहा, नगर का सौन्दर्य बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। साथ ही बढ़ते हुए अतिक्रमण के चलते आवागमन में आमजन को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने उपस्थित लोगों के बीच कहा कि यदि सभी की सहमति हो तो अतिक्रमण मुहिम को वार्ड क्रमांक एक से प्रारंभ करते हुए वार्ड क्रंमाक 18 तक ले जाएंगे। इस पर भाजपा पार्षद ओच्छबलाल सोमानी ने कहा कि चांदपुर नाके से लेकर उमराली नाके तक सर्वप्रथम मुहिम को चलाना चाहिए, जिस पर सभी ने सहमति प्रदान की, वहीं कुछ लोगों का कहना था कि मुख्य मार्ग पर दिखावा कर कुछ दिनों बाद मुहिम ठंडे बस्ते में डाल दी जाएगी व नगर में अन्य स्थान पर किए जा रहे अतिक्रमण का नपा का कोई ध्यान नहीं है। इस पर पटेल ने कहा कि प्रशासन यदि अतिक्रमण की मुहिम को बीच में रोकेगा तो वे नगर बंद करवाकर कार्रवाई को पूरा करवाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो