scriptआजादी के लिए प्राणों की आहुति देने वाले महापुरुषों को कभी नहीं भूलना | Never forget the men who sacrificed their lives for freedom | Patrika News

आजादी के लिए प्राणों की आहुति देने वाले महापुरुषों को कभी नहीं भूलना

locationअलीराजपुरPublished: Mar 13, 2021 04:33:03 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

मिशन नगरोदय कार्यक्रम के तहत नपा ने आजाद भवन में किया कार्यक्रम का आयोजन

Amrit Mahotsav

Amrit Mahotsav

आलीराजपुर. हमें उन महापुरुषों को नहीं भुलाना चाहिए, जिनके बलिदान से हमें आजादी मिली है। देश को आजादी लाखों लोगों के लगातार अंग्रेजो के विरुद्ध संघर्ष और प्राणों की आहुति देकर मिली है। आज कल की युवा पीढ़ी आजादी के लिए लडऩे और हंसते-हंसते फांसी के फंदे को चूमकर अपने प्राणों की आहुति देने वाले रणबांकुरों से अनभिज्ञ हैं। वर्तमान समय में युवाओं द्वारा जिस प्रकार की किताबी पढ़ाई की जा रही है, उससे उन्हें इस बात का ज्ञान नहीं है कि 17 वर्ष की आयु में खुदीराम बोस जैसा युवा क्रांतिकारी भारत माता को आजाद कराने के लिए फांसी के फंदे पर झूल गया था। देश की आजादी के लिए बलिदान देने वाले बलिदानियों को हमे कभी भूलना नहीं चाहिए। यह बात 15 अगस्त 2022 को आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के 75 सप्ताह पूर्व नपा द्वारा आजाद भवन में आयोजित अमृत महोत्सव कार्यक्रम के दौरान आलीराजपुर के पूर्व विधायक नागरसिंह चौहान ने कही। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष अनीता सिंह चौहान, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष किशोर शाह, नपा अध्यक्ष रीतेश डावर, नपा उपाध्यक्ष एम परवाल भी मंचासीन थे। इस अवसर पर अतिथियों ने कन्या पूजन एवं महात्मा गांधी, सुुभाषचंद बोस, शहीद चंद्रशेखर आजाद के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

महापुरुषों के जीवन से युवा पीढ़ी को कराना है अवगत
15 अगस्त 2022 को आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर 75 सप्ताह पूर्व अमृत महोत्सव का शुभारम्भ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुक्रवार को भोपाल से वर्चुअल माध्यम से दोपहर 3 बजे किया गया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य महापुरुषों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जीवन से युवा पीढ़ी को अवगत कराना है। इस अवसर पर नपा ने आजाद भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर पार्षदगण ओच्छबलाल सोमानी, माधौसिंह कनेश, सुनीता वाणी, भाजपा मंडल अध्यक्ष रिंकेश तंवर, विधायक प्रतिनिधि राजेन्द्र टवली आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे।

आगामी 5 वर्षों में नगर विकास कार्यों में लाखों रुपए किए जाएंगे खर्च
कार्यक्रम में नपा अध्यक्ष रितेश डावर द्वारा बताया गया कि नगर के विकास के लिए परिषद ने कई नए कार्यों को स्वीकृति दी। नपा उपाध्यक्ष मकु परवाल ने नगर के विकास के लिए पंचवर्षीय कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि आगामी पांच वर्षों मे 3385.48 लाख रुपए नगर के विभिन्न विकास कार्यों पर व्यय किया जाएगा। कार्यक्रम में मिशन नगरोदय अंतर्गत 11 महिला स्व-सहायता समूहों को दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के घटक एसएमआइडी अंतर्गत 10 हजार की आवर्ती निधि राशि (कुल राशि 1,10,000) के स्वीकृति पत्र एवं 20 महिला स्व-सहायता समूहों को कुल राशि 14,00,000 रुपए का बैंक लिंकेज से लाभान्वित किया गया।

पात्रता पर्ची एवं आयुष्मान कार्ड का किया वितरण
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के हितग्राहियों को बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा अलीराजपुर द्वारा उपलब्ध कराए गए 61 क्यु आर कोड का वितरण किया गया। कार्यक्रम मे डे-एनयूएलएम कार्यक्रम के घटक कौशल प्रशिक्षण के माध्यम रोजगार अंतर्गत उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र का वितरण किया गया। वहीं पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं आयुष्मान कार्ड का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन जितेन्द्र तंवर द्वारा किया गया। कार्यक्रम मे नपा सीएमओ अमरदास सेनानी, सुनिल कापडिय़ा, रामस्वरूप साहू, सुनीता बघेल, संजय लाकरे, अरविंद यादव एवं अन्य नगर पालिका स्टॉप एवं हितग्राही मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो