scriptबेवजह घूम रहे लोगों को पुलिस ने लगाए डंडे | Police imposed poles for people roaming needlessly | Patrika News

बेवजह घूम रहे लोगों को पुलिस ने लगाए डंडे

locationअलीराजपुरPublished: Apr 01, 2020 10:45:01 pm

Submitted by:

kashiram jatav

लॉकडाउन : किसी ने दवाई लेने जाने का तो किसी ने एटीएम से पैसे निकालने का बनाया बहाना

बेवजह घूम रहे लोगों को पुलिस ने लगाए डंडे

बेवजह घूम रहे लोगों को पुलिस ने लगाए डंडे

आलीराजपुर. लाक डाउन के आठवे दिन भी नगर की सडकों व गली मोहल्लों मे सन्नाटा रहा। सुबह जल्दी जरूरी सामान खरीदने के बाद लोग अपने घरों में चले गए। प्रशासन व पुलिस द्वारा भी सुबह १० बजे तक जरूरी सामान सब्जी व फल बेचने वालों को भी अपने घरों की और रवाना किया। वही इक्का दुक्का बाजार में घूम रहे लोगों पर पुलिस ने डंडे लगाए। जिस पर लोग बहाना बनाते नजर आए कि हम तो दवाई लेने जा रहे हैं। वही कई लोगों ने एटीएम से पेसे निकालने तो किसी ने सब्जी लाने का बहान बनाया। वही कई लोग तो प्रशासन के आला अधिकारीयों को आते देख दूर से भाग निकले।
इस दौरान एसडीओपी धीरज बब्बर,एसडीएम विजय मंडलोई,तहसीलदार केएल तीलवारे,नायब तहसीलदार शशांक दुबे,टीआई दिनेश सोलंकी अपने वाहनों से निकले और लोगों को घर से ना निकलने की चेतावनी दी। नगर के समाज सेवक और जिम्मेदार नागरिकों द्वारा भी जरूरतमंद लोगों को भोजन के पैकेट पहुंचाए जा रहे हैं। वही किराना व्यापारी संघ द्वारा भी गरीबों को शाम को गर्म भोजन दिया जा रहा है। इस कार्य में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से भी कई लोग सहयोग में लगे हुए है।
नगर में चारों और लगाए बेरिकेड््स
लॉक डाउन के चलते नगर में दो पहिया और चार पहिया वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। वही नगर के चारो ओर बेरीकेड््स लगा ने के साथ ही पुलिस बल तैनात हो गया है। जिस वजह से लोग जरूरी काम होने पर ही छोटी छोटी गली मोहल्लों से जाकर अपना काम निपटा रहे हैं। कोरोना वायरस के चलते गत दिवस सब्जी विक्रेताअेां की बैठक आयोजित हुई थी। इसमें सब्जी विक्रेताओं ने निर्णय लिया कि गुरुवार से सब्जी की दुकानें नहीं लगाएंगे। इस बात को लेकर बुधवार को सब्जी लेने वाले लोगों ने सब्जी व फलों की जमकर खरीदी की। टंकी ग्राउंड पर लगी सब्जी की दुकानों से पुलिस जवान भी सब्जी लेते नजर आए।
नपा ने कर रही सेनेटाइज का काम
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए नपा सीएमओ संतोष चौहान के निर्देश पर नपा के कर्मचारी फायर ब्रिगेड की सहायता से नगर के प्रमुख चौराहो से लेकर संपुर्ण नगर में सेनेटाइज का काम कर रहे है। स्वच्छता प्रभारी शकील मंसुरी के साथ नपा की टीम फायर ब्रिगेड को लेकर दाहोद नाका चौराह पहुची वहा उन्होने सभी दुकानों पर छीडकाव कर सहयोग कालोनी की और रूख किया एंव कालोनी के प्रत्येक घरो पर छीडकाव कार्य किया। नपा प्रशासन के द्वारा किए जा रहे सेनेटाइज कार्य की आम लोगो ने प्रशंसा की है वही स्वच्छता प्रभारी शकील मंसुरी ने बताया की नगर के संपुर्ण १८ वार्डो मे घुम-घुम कर यह कार्य नपा के द्वारा किया जा रहा है।
लोगों को किया अपने घरों की ओर रवाना
गुजरात से आए लोगों को प्रशासन द्वारा चांदपुर पुलिस चौकी पर रोक कर के उनके संपूर्ण जाच करने के बाद उन्हें दो दिन तक वहां पर रखा गया और बुधवार को उन्हे सब कुछ सामान्य पाए जाने पर एक वाहन में बैठाकर उनके घरों की और रवाना किया।
कॉल सेन्टर पर सतत कार्य कर रहा अमला
कोरोना वायरस के मद्देनजर जिला स्तरीय कॉल सेन्टर की स्थापना की गई है। उक्त कॉल सेन्टर 24 घंटे संचालित हो रहा है। 8-8 घंटे की अलग-अलग तीन शिफ्ट में कर्मचारी तैनात हैं। केन्द्र के माध्यम से हेल्प लाइन नंबर 181 एवं 104 के माध्यम से 55 कॉल आ चुके हैं। वहीं मोबाइल पर 63 कॉल रिसीव किए गए हैं। उक्त कॉल सेन्टर पर कोरोना वायरस के मद्देनजर परिवार के सदस्यों के कही फंसे होने, खाद्यान्य संबंधित समस्या, स्वास्थ्य जांच कराने एवं आवागमन सहित अन्य परेशानियों के कॉल प्राप्त हुए है। उक्त कॉल सेन्टर के माध्यम से आमजन की समस्याओं के निराकरण के लिए त्वरित कार्रवाई की जा रही है। केन्द्र के संबंध में जिला ई गर्वनेस प्रबंधक सपनदीप गुप्ता एवं सहायक ई गर्वनेस प्रबंधक राजेश बघेल ने बताया उक्त केन्द्र पर प्रत्येक शिफ्ट में एक सुपर वाइजर, चार आपरेटर एवं एक स्वास्थ्य विभाग के कॉउन्सलर की तैनाती की गई है। कॉल सेन्टर पर स्वास्थ्य संबंधित अथवा कोरोना वायरस के संबंध में किसी तरह की जानकारी और जिज्ञासा प्राप्त करने के लिए प्राप्त होने वाले कॉल करने वाले व्यक्ति को स्वास्थ्य विभाग के कॉउन्सलर परामर्श देते है।
दाम ज्यादा वसूलने पर होगी कार्रवाई
विधायक मुकेश पटेल ने कहा किया विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में लाकडाउन है। ऐसे में अत्यावश्यक व्यापारियों द्वारा किराना और खाद्य सामग्री को ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में शासन प्रशासन द्वारा निर्धारित दरों पर ही आम जनता को विक्रय किया जाना चाहिए। फिर भी ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ व्यापारी ग्रामीणों से सामग्री विक्रय के दौरान एमआरपी या निर्धारित दर से अधिक राशि ले रहे हंै। यदि कोई खाद्य सामग्री की तय दर से अधिक राशि वसूलता है उसकी सूचना दें। उस पर नियमानुसार कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में कलेक्टर से चर्चा की है। यदि कोई भी व्यापारी किराना,सब्जी या अन्य खाद्य सामग्री की निर्धारित दर से अधिक राशि आम जनता से वसूल करता है तो उसके लिए मोबाइल नंबर पर 9425487200 पर सूचना दे सकते हैं।
कोरोना हारेगा,भारत जीतेगा : विधायक पटेल ने लोगों से अपील की कि कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए हर व्यक्ति अपने घर या जहां है वहीं रहे। इस चुनौतीपूर्ण समय में खुद की देखभाल करें और अपने परिवार को सुरक्षित रखें। यदि कोई सर्दी,खांसी या बुखार जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें और स्वयं को अलग रखें। उन्होने प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का आम जनता से पालन करने का आह्वान किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो