‘मां-बहनों की पीड़ा देखकर बनाई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’

‘मां-बहनों की पीड़ा देखकर बनाई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’

Amit S. Mandloi | Publish: Sep, 12 2018 05:28:03 PM (IST) Alirajpur, Madhya Pradesh, India

विधायक नागर सिंह चौहन ने किया 5 से अधिक पंचायतों का दौरा, ग्रामीणों से लिया विकास योजनाओं का फीडबैक

आलीराजपुर. कृषि प्रधान देश होने के कारण गांवों में रहने वाले आम गरीबों को अपने भोजन निर्माण के लिए लकड़ी-कंडे और केरोसिन का सहारा लेते हुए परिवार के लिए महिलाओं को भोजन बनाना पड़ता था। इस पीड़ा को देश के प्रधानमंत्री ने अपनी युवावस्था में बड़ी नजदीकी से देखा था। उन्होंने उज्ज्वला योजना के रूप में एक सौगात आम महिलाओं के लिए दी है, जिससे आज हमारी बहन-बेटियां धुंए से मुक्त भोजन निर्माण कर अपनी आंखों की रोशनी को बचा रही हैं। यह बात क्षेत्रीय विधायक नागरसिंह चौहान ने मंगलवार को अपनी विकास यात्रा के दौरान ग्राम जवानिया में उपस्थित ग्रामवासियों के बीच कहीं। इस दौरान विधायक चौहान द्वारा 60 से अधिक उज्ज्वला गैस कनेक्शन का वितरण किया गया। कार्यक्रम के दौरान युवा मोर्चा जिला महामंत्री रिंकेश तंवर भी उपस्थित थे।
भाजपा सरकार बनने के बाद हुआ गांव का विकास
ग्राम अंजदा में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए विधायक चौहान ने कहा कि आज से 15 वर्ष पूर्व जब कांग्रेस की सरकार प्रदेश में थी, तो आलीराजपुर के कई लोगों ने इन गांवों को देखा तक नहीं था और ना ही अंजदा के लोग आलीराजपुर तक जा पाए थे। इसका एक मात्र कारण यह था गांव तक पहुंचने के लिए सुगम रास्ते उस समय नहीं थे। इस बात को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने समझा था और तभी प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना बनाते हुए गांवों को शहरों से जोड़ा था। मुझे इस बात की प्रसन्नता है की गांवों जब मुख्य मार्गों से जुड़े हंै, तो इसका विकास तेजी से हुआ है।
गरीब वर्ग के उत्थान के लिए बनाई योजना
ग्राम कानपुर पहुंचे विधायक चौहान ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा जो योजनाएं बनाई गई हैं, उससे आमजन को लाभ प्राप्त हो रहा है। आज भाजपा सरकार ने संबल योजना के माध्यम से गरीब से गरीब व्यक्ति को जोडक़र उसे सहायता देने का प्रयास किया है, संबल योजना में 11 से अधिक ऐसे महत्वपूर्ण बिंदू हैं, जिसके माध्यम से आमजन अपने साथ घटित हुई घटना दुर्घटना में शासन से सहायता प्राप्त कर सकता है। वहीं मप्र सरकार ने गरीब वर्ग के उत्थान के लिए बिजली के बिल को भी सीमित कर दिया है। अब गरीब व्यक्ति को 200 रुपए से अधिक बिल आने पर अतिरिक्त पैसा नहीं भरना पड़ेगा, उक्त पैसा सरकार के द्वारा भरा जाएगा। ग्राम कानपुर में कार्यक्रम संपन्न करने के बाद विधायक चौहान द्वारा ग्राम रोड़धा, घोंघसा व अन्य ग्रामीण क्षेत्र का भी दौरा किया।
ये थे मौजूद
इस अवसर पर सरपंच रेश्मा भिंडे, पार्षद महेश भिंडे, हेमरा भाई, रोड़ध सरपंच ईडला भाई, मुकाम भाई, कानपुर सरपंच सुरेश, जपं सदस्य प्रताप भाई, जवानिया सरपंच सिखदार, मुकेश भाई सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे। बुधवार को विधायक चौहान अपनी विकास यात्रा के तहत ग्राम सोंडवा, बेजड़ा, बोडगांव, टेमला, कुलवट, खामट व अन्य ग्रामों का दौरा करेंगे। उक्त जानकारी भाजपा जिला मीडिया प्रभारी हितेन्द्र शर्मा ने दी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned