आलीराजपुर जिले में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, कट्ठीवाड़ा में 78 इंच बारिश

आलीराजपुर जिले में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, कट्ठीवाड़ा में 78 इंच बारिश
आलीराजपुर जिले में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, कट्ठीवाड़ा में 78 इंच बारिश

Rajesh Mishra | Publish: Sep, 14 2019 02:09:53 AM (IST) Alirajpur, Alirajpur, Madhya Pradesh, India

Alirajpur News : आलीराजपुर में 14 सितंबर को स्कूलों का अवकाश घोषित

आलीराजपुर. जिले में बारिश ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 50 इंच से अधिक का आंकड़ा पार कर लिया। एक समय था जब जिले की औसत वर्षा लगभग 32 इंच हुआ करती थी, जिसका रिकॉर्ड तोड़ते हुए जिले में औसत वर्षा 51 इंच अब तक हो चुकी है। लोग अब बारिश को देख देखकर थक गए हैं और ईश्वर से प्रार्थना करने लगे है कि इंद्रदेव अब तो बस करो। जिले के चेरापूंजी कहे जाने वाले कट्ठीवाड़ा में अब तक 78 इंच बारिश दर्ज हो चुकी है, वहीं आजादनगर में 53 इंच, सोंडवा में 45 इंच, उदयगढ़ में 44 और जोबट में 42 इंच बारिश दर्ज की गई है। नगर के बड़े बुजुर्गों का कहना है कि उन्होंने अपने जीवन में आलीराजपुर में इतनी बारिश होते हुए नहीं देखी है। एक अनुमान के तहत करीब 50 वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ते हुए आलीराजपुर नगर में 51 इंच बारिश दर्ज की गई है।
जनजीवन बुरी तरह प्रभावित
लगातार हो रही बारिश ने लोगों के कामकाज प्रभावित कर दिए हैं। लगातार बारिश ने सामान्य जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। फसलों की स्थिति भी लगातार बारिश से खराब होने की ओर अग्रसर है। जिला मुख्यालय की सडक़ों के हाल बेहाल हो गए हैं, वहीं आलीराजपुर से छकतला मार्ग की स्थिति में भी काफी खराब हो चुकी है।
कलेक्टर ने किया अवकाश घोषित
जिले में दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते कलेक्टर सुरभि गुप्ता ने 14 सितंबर को सभी स्कूलों का अवकाश घोषित कर दिया है। जारी आदेश में बताया गया है कि जिले में लगातार अत्यधिक बारिश के कारण जिले के सभी शासकीय, अशासकीय, केंद्रीय विद्यालय, सीबीएसी से संबंधित विद्यार्थियों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों के बच्चों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए 14 सितंबरका अवकाश घोषित किया जाता है। यह अवकाश सभी विद्यार्थियों के लिए रहेगा।
नदी-नाले, तालाब लबालब : अब तक हुई बारिश के कारण जिले की प्रमुख नदियां, तालाब, स्टापडैम, निस्तार तालाब व अन्य लबालब हो चुके हंै। जिले की प्रमुख हतनी, ओरसन, सुक्कड़, अनखड़, डोही सभी नदियां लबालब बह रही हैं। हतनी नदी पर बना हुआ फाटा डैम पूरी तरह से भर चुका है। वहीं जिले का प्रमुख बेगड़ा तालाब, बोरखड़ तालाब,बोरकूआ सहित अन्य कई छोटे बड़े व निस्तार तालाब भी अपनी पूर्ण क्षमता तक भर चुके हंै जो कि रबी फसलों के लिए अच्छा संकेत माना जा रहा है।
उमराली में पुल के ऊपर से पानी बहने से 4 घंटे तक रहा जाम
उमराली. नगर में गत गुरुवार-शुक्रवार की रात मूसलधार बारिश होने से नदी के उफान पर आने से छकतला रोड पर बने पुल के ऊपर से पानी बह निकला। इसके कारण आने जाने में परेशानी आई। नदी की सतह से पुल की ऊंचाई 20 फीट होने के बावजूद मूसलाधार बारिश से पुल के ऊपर से पानी बह निकला। इससे नदी में बहकर आई बड़ी व मोटी लकडिय़ां व मलबा पुल पर जमा हो गया, जिसके कारण मार्ग अवरुद्ध हो गया और करीब चार घंटे तक गुजरात-आलीराजपुर मार्ग अवरुद्ध रहा।
क्षतिग्रस्त हुआ पुल : जानकारी के अनुसार सुबह लकडिय़ां व मलबा हटाने के बाद सुबह 8.00 बजे पुन: से मार्ग चालू हुआ। मूसलाधार बारिश से पुल के करीब बने मकानों तक पानी चला गया था। उन मकानों के सामने नदी में बहकर आया मलबा जमा हो गया था। तेज बारिश के चलते पुल क्षतिग्रस्त हो गया है और जगह-जगह दरारें पड़ गई हैं। पुल पर जगह-जगह गड्ढेे हो गए हंै।

आलीराजपुर जिले में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, कट्ठीवाड़ा में 78 इंच बारिश

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned