पानी के लिए रहवासियों ने नपा कार्यालय के बाहर दिया धरना

Rajesh Mishra

Publish: Jun, 14 2018 01:05:19 PM (IST)

Alirajpur, Madhya Pradesh, India
पानी के लिए रहवासियों ने नपा कार्यालय के बाहर दिया धरना

कई बार नगर पालिका के चक्कर काटने के बाद भी समाधान नहीं, प्रदर्शन करने के बाद मिला आश्वासन

आलीराजपुर. नगर की सांई सीटी कॉलोनी के रहवासी बुधवार को नपा कार्यालय के गेट के बाहर धरने पर बैठ गए। धरने पर बैठक का मुख्य कारण कॉलोनी में पेयजल की समस्या और वहां पर सफाई व्यवस्था ना होना था। कई बार नपा कार्यालय के चक्कर लगाने के बावजूद भी नपा की और से कोई समाधान नहीं करने से गुस्साए सांई सीटी के कॉलोनीवासी करीब २ घंटे तक धरने पर बैठे रहे। रहवासियों का कहना था कि नपा सीएमओ के द्वारा गुरुवार को कॉलोनीवासियों को सुबह 11 बजे का समय देकर नपा में बुलाया था। लेकिन काफी देर इंतजार के बाद भी सीएमओ नहीं आए जिसके कारण हमें धरना प्रदर्शन करना पड़ा है। इस दौरान नपा प्रशासन के खिलाफ नारे भी लगाए गए।
2 घंटे बाद आए सीएमओ : अपनी मुलभूत सुविधाओं के निराकरण करने की मांग को लेकर सुबह 11 बजे से धरने पर बैठे कालोनिवासियों से मिलने नपा सीएमओ करीब 2 घंटा लेट दोपहर 1 बजे नपा पहुंचे। इसके बाद सीएमओ ने कॉलोनिवासियों को अपने चेंबर में बुलाया और उनसे चर्चा की। चर्चा के दौरान नपा सीएमओ ने जल व्यवस्था और स्वच्छता के प्रभारी कर्मचारियों को बुलाया और उनसे मामले की जानकारी ली, लेकिन इस संबंध में संबंधित कर्मचारी भी कोई उचित जवाब नहीं दे पाए। जिस पर नपा सीएमओ ने संबंधितों पर नाराजगी भी जाहिर कर फटकार लगाई। इसके बाद सीएमओ ने कॉलोनिवासियों से लिखित में अपनी समस्या का आवेदन लेकर उक्त समस्या का जल्द निराकरण करवाने का आश्वासन दिया। इस दौरान नपा उपाध्यक्ष मकू परवाल, पार्षद रितेश डावर, सामाजिक कार्यकर्ता दीपक दीक्षित भी मौजूद थे। सीएमओ को सौंपे गए आवेदन में कॉलोनिवासियों ने बताया की जीवन की मुख्य आधार की इस समस्या को लेकर हमारे द्वारा कई बार जन सुनवाई में गए, लेकिन कॉलोनिवासियों की समस्या का समाधान नहीं हुआ। इसके अलावा नपा कार्यालय के भी कई बार चक्कर काटे गए। आवेदन में बताया गया कि कॉलोनिवासियों के द्वारा नल कनेक्शन लिए जाने के बावजूद 15 से 20 दिन में एक बार पानी आता है। कई प्लांट के नल खुले होने से पानी व्यर्थ ही बहता है। वहीं पानी का बहाव कम होने से पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है। ऐसे में कॉलोनिवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। धरना प्रदर्शन एवं आवेदन सौंपे जाने के दौरान पूजानाथ योगी, मोहनलाल पोरवाल, रामसिंह सोलंकी, जगदीश पोरवाल, दीपक परिहार, स्वपनिल वर्मा, गौरव राठौड, सोरभ कमल, अमित परिहार, सपनेश शर्मा, कृष्णकांत बैरागी,बाबुलाल देवड़ा, देवकुमार देवड़ा, बबीता मालवीया, धनबाई, संध्या पंडया सहित बड़ी संख्या में कॉलोनीवासी मौजूद थे।
10 से 15 दिन में एक बार होती है सफाई
कॉलोनीवासियों ने बताया कि सफाई व्यवस्था को लेकर कई नपा को अवगत करवाया गया। यहां पर सफाई कर्मी तो है, लेकिन सफाई के नाम पर 10 से 15 दिन में एक बार आता है और केवल खानापूर्ति की सफाई कर के चला जाता है। इतनी बड़ी कॉलोनी के लिए यह पर्याप्त नहीं है। इसके अलावा कॉलोनीवासियों ने बताया कि कॉलोनी की डीपी जल चुकी है, कॉलोनी के पास अल्का गार्डन की केबल खुली पड़ी है, लेकिन उसकी भी कोई सुध लेने वाला कोई नहीं है। आवेदन में बताया गया कि यहां पर 16 स्टी्रट लाइट भी खराब अवस्था में है, जिससे कभी भी अनहोनी हो सकती है। कॉलोनीवासियों ने आवेदन के माध्यम से इन समस्याओं का जल्द निराकरण करने की मांग की।

-साई सिटी के रहवासी पेयजल समस्या व सफाई व्यवस्था को लेकर मिलने आए थे। कर्मचारियों को उक्त समस्या का निराकरण करने के लिए कहा है, जल्द ही उनकी समस्या का समाधान किया जाएगा।
राजेन्द्र मिश्रा, नपा सीएमओ आलीराजपुर।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned