script‘पोर्टल की तकनीकी गलती से शिक्षकों के परिणाम आए गलत’ | Results of teachers came wrong due to technical fault of portal | Patrika News

‘पोर्टल की तकनीकी गलती से शिक्षकों के परिणाम आए गलत’

locationअलीराजपुरPublished: Sep 19, 2019 05:34:34 pm

Alirajpur News : जिला शिक्षा अधिकारी व सहायक आयुक्त को शिक्षकों ने सौंपा ज्ञापन, शिक्षकों की वेतनवृद्धि रोकने के आदेश को निरस्त करने की मांग

पोर्टल की तकनीकी गलती से शिक्षकों के परिणाम आए गलत

पोर्टल की तकनीकी गलती से शिक्षकों के परिणाम आए गलत

आलीराजपुर. शिक्षकों द्वारा मध्यप्रदेश अध्यापक संविदा शिक्षक संघ के बैनर तले जिलाध्यक्ष राजेश आर वाघेला के नेतृत्व में जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा एवं सहायक आयुक्त मीना मण्डलोई को ज्ञापन सौंपकर पुन: उक्ततथ्यों की सूक्ष्मता से जांच कर वेतन वृद्धि रोकने के आदेश को निरस्त करने की मांग की गई है। बुधवार को बड़ी संख्या में शिक्षकों ने एकत्रित होकर जिला शिक्षा अधिकारी व सहायक आयुक्त के समक्ष अपना विरोध जताया। ज्ञापन देने आए शिक्षकों ने बताया कि लोक शिक्षण संचालनालय के आदेशानुसार जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा माह जून में ब्रिजकोर्स के अंतर्गत कक्षा 9वीं के शिक्षकों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया था। प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित शिक्षकों का टेस्ट हुआ था, जो कि मोबाइल लिंक के माध्यम से हुआ था, जिसमें पोर्टल की त्रुटि के चलते शिक्षकों का टेस्ट सही रूप से नहीं हो पाया, जिसके परिणाम स्वरूप 154 शिक्षकों का अंक परिणाम शून्य बताया गया, जो कि सर्वथा अनुचित है। इस परिणाम के चलते जिले के शिक्षकों का एक-एक वेतन वृद्धि रोकने के आदेश कलेक्टर ने दे दिए। इसे लेकर आज ज्ञापन सौंपा गया है।
ज्ञापन में बताया गया कि गणित विषय का टेस्ट 19 जून को होना था पोर्टल पर भी 19 जून ही दर्शाया गया किन्तु प्रशिक्षण आयोजित करने वाले प्रभारियों द्वारा गणित का टेस्ट 20 जून को लिया गया, जिससे तकनीकी समस्या को चलते जो निधारित दिनंाक थी। 19 जून को टेस्ट नहीं होने से पोर्टल द्वारा सभी शिक्षको का परिणाम शून्य अंक दर्शाया गया। इससे स्पष्ट होता है कि उक्तटेस्ट में शिक्षको में कोई गलती नहीं थी। शून्य अंक पोर्टल की तकनीकी खराबी के कारण प्राप्त हुए। ऐसे में शून्य अंक प्राप्त करने वाले शिक्षको को वेतन वृद्धि रोकना अनुचित है। वहीं अनुत्तीर्ण शिक्षकों को दूसरा अवसर दिया जाना था, किन्तु जारी सूची में प्रथम अवसर प्राप्त करने वाले शिक्षकों के नाम उस सूची में नहीं थे। कई शिक्षक माह जून में संबंधित संस्था में कार्यरत् थे। अटैचमेंट समाप्त होने पर व पुन: अपनी मूल संस्था में चले गए जिससे उन्हें द्वितीय चरण के प्रशिक्षण की सूचना व आदेश प्राप्त नहीं हुआ। ज्ञापन में बताया गया कि प्रशिक्षण के दौरान समय पर लिंक नहीं खुलने से प्री-टेस्ट व उपस्थिति नहीं हुई जिससे कई शिक्षकों का पोस्ट टेस्ट भी ऑनलाइन नहीं हो सका। पोर्टल पर अंग्रेगी प्रशिक्षण की तारीख पर गणित विषय का टेस्ट ओपन हो रहा था, जिससे संबंधित टेस्ट नहीं दे सके। कई शिक्षक जो संस्था से स्थानांरित हो चुके थे वे इस प्रशिक्षण में संबंधित संस्था से सम्मिलित नहीं हो सके। उनके भी परिणाम शून्य दिखाए। कई शिक्षकों ने इस प्रशिक्षण में नाम नहीं होने पर भी पोर्टल द्वारा सम्मिलित बताकर उनके अंक पोर्टल पर दर्शाए गए हैं।
ये थे उपस्थित
इस अवसर पर संदीप पाटिल, हेमेन्द्र गुप्ता, वेंकट मूर्ति, शोभना पंवार, प्रीतराज सोलंकी, अरविंद ठाकुर, किरण श्रीवास्तव, शीतल वाघेला, प्रियंका वर्मा, सिकम, मोहम्मद शेख, नीलम डावर, राजकुमार साल्वी, विद्या वर्मा, कृष्णकिशोर जोशी, ममता तोमर सहित बड़ी संख्या में शिक्षक उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो