योग से तनावमुक्त जीवन का बताया तरीका

Alirajpur News : निरोगी काया अभियान के तहत काउंसलिंग सत्र का आयोजन, बैंक सखी एवं अधिकारी-कर्मचारियों को बताया योग का महत्व

आलीराजपुर. निरोगी काया अभियान के तहत कलेक्टोरेट सभाकक्ष में योग के माध्यम से कैसे हाई ब्लड प्रेशर और अन्य गैर संचारी रोगों से दूर रहा जा सकता है, इसके संबंध में काउंसलिंग कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम में ईई पीएचई आरके श्रीवास्तव ने योग की विभिन्न विधियों के माध्यम से किस तरह से तनाव मुक्त जीवन जीया जा सकता है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने हाई ब्लड प्रेशर में योग करने की भूमिका और इसके लाभ बताए। इस अवसर पर श्रीवास्तव ने योग, प्राण विद्या के माध्यम से तनाव मुक्त जीने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने योग, प्राण विद्या के बारे में प्रैक्टिस भी कराई। कार्यक्रम में अपर कलेक्टर सुरेश चंद्र वर्मा, जिला पंचायत सीईओ एसके मालवीय, डिप्टी कलेक्टर किरण सिंह, डीपीएम एनआरएलएम शीला शुक्ला सहित करीब 50 से अधिक ग्रामों की बैंक सखी और आजीविका मिशन का जिला और मैदानी स्टाफ उपस्थित हुआ। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सुरेश चंद्र वर्मा ने कहा वर्तमान भागदौड़ भरी दिनचर्या, अव्यवस्थित खानपान और तनाव के कारण व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित हो रहा है। इसके कारण हाई ब्लड प्रेशर, शुगर और अन्य बीमारियों से व्यक्ति ग्रसित होता जा रहा है। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि दिनचर्या को नियमित, पौष्टिक और संतुलित आहार के साथ-साथ योग द्वारा स्वस्थ जीवन जीया जा सकता है। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि वे अपने-अपने ग्राम में जाकर इस संदेश का प्रसार करें। साथ ही स्वयं के साथ-साथ परिवार और अपने आसपास के रहवासियों को भी योग, तनाव मुक्त जीवन, पौष्टिक आहार आदि के बारे में जानकारी दें।
जागरूकता रैली निकाली
आलीराजपुर. विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जनजागरूकता रैली का आयोजन सीएमएचओ डॉ. पी ढोके के मार्गदर्शन में किया गया, जिसमें सिविल सर्जन डॉ. आर. मण्डल एवं डॉ.केसी गुप्ता व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय के डीएलओ मुकेश कोशल, डॉ.संतोष सोलंकी भी मुख्य रूप से मौजूद थे। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया गया। रैली नगर के प्रमुख मार्गों से होती हुई फतेह क्लब पर पहुंची। जहां पर मानव शृंखला बनाकर रिबीन का रूप दिया गया। सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 के अन्तर्गत भारत सरकार द्वारा प्रदेश के 43 जिले को चिह्नांकित किया गया है। फतेह क्लब मैदान में मानव शृंखला बनाकर सघन मिशन इन्द्रधनुष की आकृति बनाई। इसमें एड्स एवं सघन मिशन इन्द्रधनुष के प्रति जागरूकता के संदेश दिए। सघन मिशन इन्द्रधनुष 2 दिसम्बर से 2 मार्च 2020 तक चलाया जाएगा। इस अवसर पर ट्रॉमा सेन्टर से जन जागरूकता रैली निकाली गई। सिविल सर्जन डॉ. आर मण्डल ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए फतेह क्लब पर समाप्त हुई। इस दौरान जिला चिकित्सालय का स्टाफ सम्मिलित था। रैली में श्रीनाथ एवं साईंनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिग का सहयोग रहा। नोडल अधिकारी जिला एड्स रोकथाम डॉ. संतोष सोलंकी ने विस्तृत जानकारियां दी गई। इस अवसर पर जिला चिकित्सालय का स्टाफ, डिप्टी एमईआइओ, आईसीटीसी स्टाफ , टीबी स्टाफ , टीआइ स्टाफ एवं नर्सिग कॉलेज स्टाफ उपस्थित थे।

राजेश मिश्रा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned