विधानसभा चुनाव को लेकर दिया प्रशिक्षण

विधानसभा चुनाव को लेकर दिया प्रशिक्षण

Rajesh Mishra | Publish: Sep, 03 2018 06:28:45 PM (IST) Alirajpur, Madhya Pradesh, India

चुनाव प्रक्रियाओं पर प्रजेंटेशन दिखाया

आलीराजपुर. पुलिस द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव 2018 को लेकर प्रथम चरण मेंं रविवार को पुलिस कंट्रोल रूम चुनाव प्रकिृया के संबंध में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अधिकारियों व कर्मचारियों को एसपी विपुल श्रीवास्तव द्वारा आचार संहिता लगने के पूर्व चुनाव तैयारियों से लेकर, आचार संहिता के दौरान, मतदान दिवस एवं मतदान समाप्त होने तक की होने वाली प्रत्येेक प्रकिृया को बिंदुवार समझाया। इस दौरान उन्होंने प्रत्येक पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के कर्तव्य को किस प्रकार निर्वहन करना इस पर बिन्दुवार प्रकाश डालते हुए बताया। एसपी श्रीवास्वत ने चुनाव के दौरान चुनाव को प्रभावित करने वाली गतिविधियों पर पुलिस किस अधिनियम धारा के तहत किस प्रकार कार्रवाई कर सकती है। इस संबंध में विभिन्न अधिनियमों धाराओं से अवगत कराया गया।
इस अवसर पर एएसपी सीमा अलावा के द्वारा चुनाव प्रकिृयाओं को लेकर पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को विभिन्न चुनाव प्रकिृयाओं के पहलुओं पर बिन्दुवार बताया गया। चुनाव प्रशिक्षण के दौरान रक्षित निरीक्षक दिनेश बेन, थाना प्रभारी आलीराजपुर दिनेश सोलंकी एवं यातायात प्रभारी सूबेदार शिवम गोस्वामी के द्वारा भी चुनाव के दौरान होने वाली प्रकिृया के बारे में अवगत कराया गया। उक्त प्रशिक्षण के दौरान अवसर पर एसपी कार्यालय, अअपु कार्यालय, रक्षित केन्द्र, पुलिस कंट्रोल रूम, महिला प्रकोष्ठ, थाना अजाक एवं थाना आलीराजपुर में पदस्थ 92 पुलिस अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। जिन्हें चुनाव सेल के द्वारा चुनाव प्रकिृयाओं पर तैयार किया गया प्रजेंटेशन भी दिखाया गया। इस अवसर पर एसपी श्रीवास्तव ने बताया, चुनाव के दौरान होने वाली प्रत्येकप्रकिृयाओं एवं सुरक्षा के संबंध में थानों में तैनात पुलिस बल को होमगार्ड, फारेस्ट गार्ड एवं कोटवारों को भी अगले चरण में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

‘संबल योजना आने वाले समय में अन्य राज्यों के लिए बनेगी मिसाल’
आलीराजपुर. गरीबों को उनकी परेशानियों से मुक्तिदिलाने एवं गरीबों को उनका अधिकार मिले, इस उद्देश्य से मप्र की भाजपा सरकार द्वारा संबल योजना शुरू की गर्ई है। भाजपा का उद्देश्य गरीब, वंचित और पीडि़त लोगों की सेवा करना है। निश्चित ही यह योजना प्रदेश में महत्वपूर्ण योजना साबित होगी। जो आने वाले समय में यह देश के अन्य राज्यों के लिए मिसाल बनेगी। यह बात विधायक नागरसिंह चौहान ने रविवार को विकास यात्रा के दौरान ग्राम अंधारकांच में कही। विधायक चौहान अपनी विकास यात्रा के अंतर्गत अपनी विधानसभा क्षेत्र में दौरा कर मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत कार्ड का वितरण कर रहे हंै। इसी कड़ी में रविवार को विधायक चौहान कालीबेल पंचायत के ग्राम करदी, करधा, खेड़ा, डेहरी और अंधारकांच पहुंचे थे। जहांं पर हितग्राहियों को संबल योजना के कार्ड वितरित किए गए।

Ad Block is Banned