script151 स्कूलों में 12 हजार से अधिक बच्चों का किया टीकाकरण | Vaccination of more than 12 thousand children in 151 schools | Patrika News

151 स्कूलों में 12 हजार से अधिक बच्चों का किया टीकाकरण

locationअलीराजपुरPublished: Jan 18, 2019 05:48:23 pm

खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान में अभिभावक आ रहे आगे

Vaccination

151 स्कूलों में 12 हजार से अधिक बच्चों का किया टीकाकरण

आलीराजपुर. खसरा रूबैला टीकाकरण अभियान के माध्यम से स्कूलों में बच्चों का टीकाकरण करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। 15 जनवरी तक जिले के 151 स्कूलों में 12 हजार 213 बच्चों का टीकाकरण किया गया। सीएमएचओ डॉ. केसी गुप्ता ने बताया कि अभियान के तहत प्रतिदिन जिले के निजी एवं शासकीय विद्यालयों में कैम्प लगाकर बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने अभिभावकों से बच्चों का टीकाकरण कराने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि टीकाकरण अभियान में बच्चें और उनके अभिभावक भाग ले रहे हैं। स्कूल प्रबंधन एवं शिक्षकों को सहयोग भी मिल रहा है।

मतदाता जागरूकता फोरम के पोस्टर का विमोचन
आलीराजपुर. निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार कलेक्टोरेट में मतदाता जागरूकता फोरम का शुभारंभ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शमीम उद्दीन, जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप कार्यक्रम जिला नोडल अधिकारी एमएल त्यागी ने किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सुरेश चन्द्र वर्मा, संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्रसिंह सोलंकी सहित समस्त विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे। इस अवसर पर मतदाता जागरूकता फोरम के पोस्टर का विमोचन किया गया। कलेक्टर शमीम उद्दीन ने कहा प्रत्येक कार्यालय प्रमुख अपने अधीनस्थ कर्मचारियों और मैदानी अमले जिनका मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़ा है ऐसे व्यक्तियों को मतदाता सूची में नाम जुडवाने के लिए प्रेरित करेंगे। कार्यक्रम में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी दी गई। साथ ही अन्य नागरिकों को भी मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करेंगे।
बच्चों को खसरा-रूबैला के टीके लगाए
आलीराजपुर. स्वामी विवेकानंद विद्या पीठ में गुरुवार को लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा चलाए गए खसरा एवं रूबैला टीकाकरण अभियान का आयोजन हुआ। विद्यालय के उप प्राचार्य पी. बारीक ने टीकाकरण की जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान में 9 माह से लेकर 15 वर्ष के बच्चों को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस टीकाकरण को लगाने से खसरे को खत्म तथा रूबैला पर नियंत्रण पाया जा सकता है। इस उद्देश्य से विद्यालय में कक्षा नर्सरी से लेकर 10 वीं तक के विद्यार्थियों का टीकाकरण किया गया। इस प्रकार विद्यालय में कुल 71.26 प्रतिशत टीकाकरण हुआ। जिला चिकित्सालय के डॉ. केसी गुप्ता (सीएमएचओ), डॉ. आर. मंडल (सिविल सर्जन), डॉ. नरेन्द्र भयडिय़ा (जिला टीकाकरण अधिकारी), डॉ. सचिन पाटीदार (शहरी टीकाकरण नोडल) तथा विद्यालय के प्राचार्य समीर कुलकर्णी एवं समस्त विद्यालय की उपस्थिति में विद्यालय में टीकाकरण अभियान को सम्पन्न किया गया।

Vaccination

ट्रेंडिंग वीडियो