script‘स्वच्छता ही स्वस्थ जीवन की कुंजी’ | world hand wash day celebration | Patrika News

‘स्वच्छता ही स्वस्थ जीवन की कुंजी’

locationअलीराजपुरPublished: Oct 16, 2019 06:01:03 pm

Alirajpur News : विश्व हाथ धुलाई दिवस पर सोंडवा विकासखंड में हुए विभिन्न कार्यक्रम

‘स्वच्छता ही स्वस्थ जीवन की कुंजी’

‘स्वच्छता ही स्वस्थ जीवन की कुंजी’

आलीराजपुर. राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के निर्देशानुसार विकासखण्ड सोंडवा की समस्त शालाओं में विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुख्य कार्यक्रम कन्या मावि. छकतला में यूनिसेफ की सहयोगी संस्था एससीई एवं बीआरसी टीम के नेतृत्व में किया गया। इस अवसर पर बीआरसी भंगुसिह तोमर ने कहा कि स्वच्छता व्यक्ति को प्रतिदिन नित्य क्रिया के साथ स्वच्छ क्रिया को अपनाना चाहिए। स्वच्छता ही स्वच्छ जीवन की कुंजी है। व्यक्तिगत स्वच्छता से ही कई बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। चौकी छकतला के एसआई भूरिया ने बच्चों को व्यक्तिगत स्वच्छता एवं पर्यावरण संबंधित स्वच्छता के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी। इस दौरान हाथ धुलाई से होने वाले विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचाव के उपाय के बारे में बताया गया।
वहीं यूनिसेफ की सहयोगी संस्था एससीई के जिला समन्वयक पंकजकुमार एवं वॉश चैंपियन राजू टोकरिया के सहयोग से आयोजित वॉर्मिंग हाथ धुलाई दिवस सबसे के लिए स्वच्छ हाथ थीम पर इनके द्वारा स्वच्छता के संबंध में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। इस अवसर पर हाथ धुलाई के अलग-अलग तरीकों से होने वाले विभिन्न प्रकार के लाभ के बारे में भी समझाया गया। कार्यक्रम को बीएसी रायसिंह अवासिया, संकुल प्राचार्य छकतला चतेन्द्र चावड़ा, बामावि के प्रधान अध्यापक रणछोड़ अवासिया ने भी संबोधित किया गया। संचालन कन्या हाई स्कूल के प्राचार्य सीएस बामनिया ने किया। आभार जनशिक्षक नरेंद्र कलेश ने माना।
छात्राओं के हाथ धुलाकर बताया महत्व
कट्ठीवाड़ा. अंतरराष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस सभी शालाओं में बच्चों के हाथ धुलवा कर मनाया गया। कट्ठीवाड़ा के नवीन कन्या हाई स्कूल में क्लीन हैंड्स फॉर ऑल थीम कार्यक्रम आयोजित कर छात्राओं के हाथ धुलवाए एवं स्वच्छता पर उपदेश दिए। कार्यक्रम के आरम्भ में शिक्षक संदीप बारिया ने छात्राओं को स्वच्छ रहने एवं अपने घर-परिवार के सदस्यों को भी स्वच्छता रखने के बारे में बताया। साथ ही शाला की छात्राओं को प्लास्टिक की थैलियां न उपयोग करने की शपथ भी दिलाई गई तथा सामान लेने बाजार जाते समय अपने साथ कागज या कपड़े की थैली ले जाने की बात समझाई। निर्देशानुसार हिसोबा मात्रे ने छात्राओं को हाथ धोने का सही तरीका मौखिक तथा हाथ धोकर भी बताया गया, जिसके बाद उसी क्रम में छात्राओं को साबुन से हाथ धुलवाए गए। छात्राओं में भी हाथ धुलाई कार्यक्रम को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला। आयोजन मे स्वच्छता एवं प्लास्टिक का उपयोग बन्द करने की बात पर सभी ने सहमति दी। कार्यक्रम में शिक्षक संदीप बारिया, हिसोबा मात्रे, रीना चौहान, साजेदा मंसूरी आदि शिक्षक उपस्थित रहे।

कट्ठीवाड़ा. छात्राओं के हाथ धुलाकर बताया महत्व
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो