scriptआर्मी भर्ती रैली के लिए युवाओं को योग का प्रशिक्षण | Yoga training for youth for army recruitment rally | Patrika News

आर्मी भर्ती रैली के लिए युवाओं को योग का प्रशिक्षण

locationअलीराजपुरPublished: Nov 15, 2019 06:12:28 pm

Alirajpur News : फिट इंडिया अभियान के तहत योग के माध्यम से स्वस्थ रहने के गुर युवाओं को सिखा रहेे

आर्मी भर्ती रैली के लिए युवाओं को योग का प्रशिक्षण

आर्मी भर्ती रैली के लिए युवाओं को योग का प्रशिक्षण

आलीराजपुर. फिट इंडिया अभियान के तहत कलेक्टर सुरभि गुप्ता के मार्गदर्शन में योग के माध्यम से युवाओं को स्वस्थ रखे जाने के गुर सिखाए जा रहे हैं। आर्मी भर्ती के लिए करीब 300 युवाओं को प्रतिदिन सामान्य भर्ती प्रशिक्षण के साथ-साथ योग के माध्यम से फिट रहने का महत्व बताया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम के तहत विभिन्न स्थानों पर युवाओं, अधिकारियों-कर्मचारियों, विद्यार्थियों को फिट इंडिया अभियान से जोडऩे प्रयास किए जा रहे हंै। प्रशिक्षण के दौरान योग के बारे में विस्तार से जानकारी देने के साथ साथ योग के महत्व भी बताए जा रहे हैं। प्रशिक्षण के माध्यम से सभी को योग से होने वाले शारीरिक लाभों के बारे में बताया जा रहा है कि डॉक्टर के पास नहीं जाना है तो आप प्राणायाम करेंं, बीमारी नहीं आती है। उक्त योग कक्षाओं में खेल एवं युवा कल्याण के अधिकारी-कर्मचारी, खेल शिक्षकगण विशेष प्रयास कर रहे हैं।
छात्र-छात्राओं ने लगाए व्यंजन के स्टॉल
आलीराजपुर. बाल दिवस के उपलक्ष्य में सर प्रताप जिला उत्कृष्ट उमावि परिसर में बाल मेला लगा। शुभांरभ प्राचार्य संजय परवाल ने किया। मेले में बड़ी संख्या में बच्चों की भीड़ उमड़ी। इस मौके पर छात्र-छात्राओं ने स्वादिष्ट व्यंजन के स्टॉल लगाए। इसमें भेल, भजिए, गुलाब जामुन, खमण, पावभाजी, बड़े ताए, पानी पूरी, चना मसाला, सुपर बर्गर सेंटर, भजिये, फ्रूट कस्टर्ड आदि व्यंजनों के स्टॉल शामिल थे। स्कूली एवं बाहरी छात्र छात्राओं, स्टाफ सदस्यों और पालकों ने टोकन लेकर व्यंजनों का लुत्फ उठाया। बाल मेले में प्रथम स्थान कक्षा 11वीं डी एवं ई वर्ग के विद्यार्थी झीनीया टुकरिया एंड टीम के देशी वड़ा स्टॉल ने प्राप्त किया। द्वितीय स्थान कक्षा 11वीं बी वर्ग के विद्यार्थी लोकेश बामनिया,रमेश कलेश एंड टीम के कड़ी गोटे स्टॉल ने और तृतीय स्थान कक्षा 12वीं डी वर्ग के छात्र नारायण सोलंकी, हरीश जमरा एंड टीम के स्वादिष्ट वड़ा सेंटर ने प्राप्त किया। निर्णायक सुशीला सेमलिया, सीमा परिहार, इंद्रजीतसिंह तंवर थे। कार्यक्रम में व्याख्याता पुष्पेंद्र वाघेला, हिना तंवर, शीतल कुमार, नीतू कुमार, पायल माली, भीमसिंह डावर, किरण अलावा, राघवेंद्र गेहलोत आदि उपस्थित थे।

आर्मी भर्ती रैली के लिए युवाओं को योग का प्रशिक्षण

छात्राएं बोलीं, जीवन का अभूतपूर्व अनुभव रहा साइंस फेस्टिवल
आलीराजपुर. इंडियन इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल का समापन गत दिवस हुआ। वहां से लौटकर आई छात्राओं ने कहा कि ऐसा अभूतपूर्व अनुभव रहा जिसे वे जीवन भर याद रखेंगी। पांच दिवसीय विज्ञान फेस्टिवल में अनेक विदेशी एवं देशी वैज्ञानिकों के बीच रहने एवं अपने अनुभव शेयर करने का मौका मिला। पोलैण्ड के वैज्ञानिक मेरिक ने छात्राओं की प्रशंसा करते हुए पोलैण्ड आने का निमंत्रण दिया। फेस्टिवल के अंतिम दिन डीआरडीओ विभाग द्वारा अंतरिक्ष गतिविधियां दिखाई गई। प्रोग्राम में प. बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनगड़ ने स्वयं छात्राओं से प्रश्नोत्तर किए। विभाग द्वारा पांचों छात्राओं एवं कोऑर्डिनेटर अशना परी खान को पुरस्कृत किया। भारत सरकार के विभाग एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव एवं अध्यक्ष डॉ विजय भटकर ने प्रशंसा पत्र दिया। उल्लेखनीय रहा कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनगड़ एवं केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी डॉ. हर्षवर्धन द्वारा पटेल पब्लिक स्कूल की छात्राओं से प्रत्यक्ष संवाद किया जाना है, जो छात्राओं के लिए अविस्मरणीय रहेगा। स्कूल में उपलब्ध संसाधन एवं विषय विशेषज्ञों जिसमें केमेस्ट्री से आरएस दुबे, मैथेमेटिक्स की असना परी खान, जीव विज्ञान से नीलम असौरिया एवं इन्द्राणी मासार का काफी योगदान रहा। मुख्य रूप से उप प्राचार्य विपिन पुरोहित एवं समन्वयक अमित परिहार ने छात्राओं को इस कार्य हेतु प्रोत्साहित किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो