scriptपति-पत्नी के बीच बढ़ते विवादों के चलते यूपी में 111 अतिथि फेमिली कोर्ट का गठन | 111 Guest Family Court Formed in Uttar Pradesh | Patrika News

पति-पत्नी के बीच बढ़ते विवादों के चलते यूपी में 111 अतिथि फेमिली कोर्ट का गठन

locationप्रयागराजPublished: Aug 04, 2019 09:03:25 am

राज्य सरकार ने 2016 में पारिवारिक न्यायालयों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया था।

Family Court

प्रतीकात्मक फोटो

प्रयागराज. पति-पत्नी के बीच बढ़ते विवादों के मद्देनजर सूबे में 111 अतिरिक्त पारिवारिक न्यायालयों का गठन किया गया है। हाईकोर्ट प्रशासन ने इनके गठन की अधिसूचना जारी कर दी है। यहां जिला न्यायालय में भी में पति-पत्नी के झगड़े निपटाने के लिए चार अदालतें और स्थापित की गई हैं।
प्रयागराज में अब अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश स्तर की कुल छह अदालतें हो गई हैं। इन नवगठित अदालतों में से दो में पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति हो चुकी है और कार्यभार भी ग्रहण कर लिया गया है। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश मुनव्वर जहां व नेहा आनंद को अतिरिक्त पारिवारिक न्यायालय का पीठासीन नियुक्त किया गया है। राज्य सरकार ने 2016 में पारिवारिक न्यायालयों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया था।
प्रधान पारिवारिक न्यायालय, जहां मुकदमे दाखिल होते हैं, वह 1990 के पूर्व से कार्यरत है। वर्ष 2001 में एक अतिरिक्त अदालत स्थापित हुई थी। अब चार अतिरिक्त अदालतें और स्थापित कर दी गई हैं। प्रधान पारिवारिक न्यायालय में रामकेश व अतिरिक्त न्यायालय में आशीष वर्मा पहले से पीठासीन अधिकारी हैं।
By Court Correspondence

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो