कुंभ के लिए स्वीकृत 1305 करोड़ की योजनाओं पर स्विस कंपनी की नजर, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्य की तैयारी

कुंभ मेले की समीक्षा बैठक में दिखा विकास प्लान, माघ मेले के लिए 50 करोड़ स्वीकृत

By: arun ranjan

Updated: 11 Dec 2017, 06:23 PM IST

इलाहाबाद. इलाहाबाद में होने जा रहे कुंभ मेले के लिए शासन की ओर से 1305 करोड़ की योजनाओं का हरी झंडी मिल चुकी है। वहीं इन कार्यों मंें पारदर्शिता रखने के लिए प्रदेश सरकार ने स्विस कंपनी को हायर किया हैं। स्विस की एसजीएस नामक यह कंपनी योजनाओं पर होने वाले खर्च की निगरानी करेगी। ये बातें सोमवार को नगर विकास, शहरी समग्र विकास व रोजगार एवं गरीब उन्मूलन मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने पत्रकारवार्ता में कहीं।

इस दौरान कैबिनेट मंत्री खन्ना ने बताया कि अगले साल होने जा रहे कुंभ मेले के लिए 1305 करोड़ में से 700 करोड़ रुपये जारी करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इलाहाबाद में इस बार होने जा रहा माघ आने वाले कुंभ मेले के रिहर्सल के रूप में देखा जा रहा है। अगले महीने शुरू होने जा रहे माघ मेले के लिए भी 50 करोड़ रुपये से ज्यादा स्वीकृत किया जा चुका है। उन्होंने कहा इलाहाबाद लगने वाले कुंभ मेले में यूपी ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से करोड़ो श्रद्धालू आते हैं। इस इलाहाबाद की छवि अंतर्राष्ट्रीय स्तर देखी जाती है।

इसी को ध्यान में रखते हुए इलाहाबाद का तेजी से विकास होगा। उन्होंने बताया कि आने वाले कुंभ मेले से पहले चंद्रशेखर आजाद पार्क और भारद्वाज पार्क का भी सुदृढ़ीकरण व संुदरीकरण किया जाएगा। इसके लिए डीपीआर तैयार हो रहा है। उन्होंने कहा कि कुंभ मेले में आने वाले लोगों के लिए विशेष व्यवस्था होगी। कंुभ मेले के विकास कार्य को लेकर शासन काफी गंभीर है। इसी को ध्यान में रखते हुए विकास कार्यों की हर सप्ताह समीक्षा बैठक रखी जाएगी। कुंभ का संदेश पूरी दुनिया में जाता है।

इसलिए पूरी सरकार इस दिशा मंें काम कर रही है। उन्होंने माघ मेले के बारे मंे भी प्रकाश डालते हुए कहा कि हर बार के मुकाबले इस बार सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। मेला क्षेत्र में 5000 शौंचालय बनाया जाएगा, साफ सफाई के साथ स्वच्छ पेयजल की पूरी व्यवस्था होगी। मेला क्षेत्र में 100 आरओ वाटर की मशीने लगेंगी। इस दौरान कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, निवर्तमान मेयर अभिलाषा गुप्ता, कमिश्नर, डीएम सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

कुंभ से पहले इलाहाबाद से जुड़ेंगे 14 हवाई अड्डे

कैंबिनेट मंत्री खन्ना ने बताया कि इलाहाबाद को कुंभ मेले से पहले 14 बड़े हवाई अड्डों से जोड़ा जाएगा। इसके लिए प्रकिया चल रही है। कंुभ मेले के दौरान कई प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे। जिनका नाम महापुरूषों के नाम पर होंगे। उन्होंने बताया कि कुंभ मेले के दौरान यात्रियों की सुविधाओं को लेकर भी रेलवे प्रशासन से बैठक की जाएगी। उनके द्वारा माघ मेले को लेकर विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी। ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी ना उठानी पड़े। साथ ही इस बार लगने वाले माघ मेले के दौरान श्रद्धालुओं को पूरे रास्ते विशेष व्यवस्था होगी। ताकि उन्हें आने जाने में कोई परेशानी ना उठानी पड़े।

arun ranjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned