script1941 का वो किस्सा जब नेहरू को लेकर महात्मा गांधी ने की थी बड़ी घोषणा, जानते है आप? | 1941 when Mahatma Gandhi announce jawaharlal nehru as pm | Patrika News

1941 का वो किस्सा जब नेहरू को लेकर महात्मा गांधी ने की थी बड़ी घोषणा, जानते है आप?

locationप्रयागराजPublished: May 27, 2023 07:50:23 pm

Submitted by:

Sonali Kesarwani

Jawahar Lal Nehru: कल यानी 28 मई को नए संसद भवन के उद्धाटन की तारीख आते ही ट्विटर पर पंडित जवाहरलाल नेहरू ट्रेंड होने लगे। लोग जवाहरलाल नेहरू के किस्से को देखने लगे।

Jawahar Lal Nehru
Pandit Jawahar Lal Nehru: पंडित जवाहर लाल नेहरू की बात जब भी आती लोग उनसे जुड़े सैकड़ों किस्से बताने लगते है। कोई उनके बचपन का किस्सा तो कोई उनके प्रधानमंत्री बनने का किस्सा। ऐसा ही एक किस्सा हम आपको बताएंगे जब नेहरू प्रधानमंत्री बने थे। दरअसल ऐसा माना जाता है कि 1941 में ही नेहरू प्रधानमंत्री बनेंगे इस बात को महात्मा गांधी ने बता दिया था लेकिन उनको प्रधानमंत्री बनते- बनते 6 साल लग गए।
घोषणा के 6 साल बाद नेहरू बने प्रधानमंत्री
पंडित नेहरू ही भारत के प्रधानमंत्री बनेगे इस बात की घोषणा गांधी ने 1941 में ही कर दिया था। यानी हम कह सकते है कि 1941 में ही प्रधानमंत्री बनने की गुत्थी सुलझ चुकी थी। लेकिन भारी विरोध के चलते ये सपना 6 साल बाद पूरा हुआ। लेकिन प्रधानमंत्री नेहरू के बनने के बाद भारत को दक्षिण एशिया में एक क्षेत्रीय नायक के रूप में प्रदर्शित करनिरपेक्ष आन्दोलन में एक अग्रणी भूमिका निभाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो