इलाहाबाद जोन में खोले जाएंगे 20 पुलिस स्टेशन, पूरे प्रदेश में हर साल खुलेंगे 150 थाने

Sarveshwari Mishra

Publish: Dec, 08 2017 09:05:37 (IST)

Allahabad, Uttar Pradesh, India
इलाहाबाद जोन में खोले जाएंगे 20 पुलिस स्टेशन, पूरे प्रदेश में हर साल खुलेंगे 150 थाने

शहर के अंदर 17वें थाने के रूप में राजरूपपुर का नाम बहुत जल्द हो जाएगा

इलाहाबाद. उत्तर प्रदेश में जनसंख्या के मुताबिक थानों की संख्या बहुत कम है। लगातार थानों की संख्या बढ़ाने की मांग के मुताबिक इलाहाबाद रेंज में 20 नए थानों का निर्माण किया जाएगा। जिसमें अकेले इलाहाबाद में चार नए थाने बनाए जाएंगे। शहर के अंदर 17वें थाने के रूप में राजरूपपुर का नाम बहुत जल्द हो जाएगा। राजरूपपुर के अलावा फाफामऊ, सिरसा मोड़ और लालगोपालगंज के नाम से भी थाना बनेगा। ये जानकारी आरटीआई एक्टिविस्ट नूतन ठाकुर की ओर से आरटीआई से मिली सूचना के आधार पर दी गई है।

 

 

यूपी में हर साल खुलेंगे 150 नए थाने
उत्तर प्रदेश पुलिस में सरकार द्वारा तय मानक के अनुसार, आवश्यक पुलिस थानों में मात्र 50 प्रतिशत थाने ही उपलब्ध हैं। पूरे राज्य में 2891 थानों की जगह मात्र 1463 उपलब्ध हैं और 1428 थानों की कमी है। इस समिति द्वारा यह कमी प्रत्येक साल 150 नए पुलिस थाने खोलते हुए 10 सालों में भरे जाने की सि‍फारिश की गई है।

 

किस जिले में खुलेंगे कितने थाने
समाजसेवी नूतन ठाकुर ने बताया, इलाहाबाद में 4 थाने राजरूपपुर, फाफामऊ, सिरसा रोड व लालगोपालगंज, कौशाम्बी में दो नए थाने कड़ाधाम व भरवारी, चित्रकूट में 3 नए थाने चित्रकूट, भरतकूप व सरधुया, बांदा में 2 नए थाने सिविल लाइन्स व करतल, फतेहपुर में 03 नए थाने राधानगर, अमौली व देवरीबुजुर्ग, प्रतापगढ़ डिस्ट्रिक में 3 नए थाने दिलीपपुर, लीलापुर व देल्हुपुर, महोबा जनपद में 2 नए थाने कोतवाली देहात व बेलाताल तथा हमीरपुर जिले में कुनेहटा शामिल हैं।

 

राजरूपपुर को थाना बनाने की हो चुकी है घोषणा
धूमनगंज थाना कषेत्र काफी बड़ा होने से फरियादियों को बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। काफी दिनों से मांग उठ रही थी कि राजरूपपुर में एक थाना होना चाहिए, ताकि लोगों को परेशानियों से बचाया जा सके। राजरूपपुर में थाना बनाने के लिए तत्कालीन आईजी सूर्य कुमार शुक्ला एक बार इसकी घोषणा भी कर चुके हैं। बजट मिलते ही काम शुरू होने के आसार है, पूर्व में पीएचक्यू से प्रस्ताव भी भेजा गया था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned