scriptइलाहाबाद में भारी के बारिश चलते 4 बच्चे नाले में बहे, 1 की मौत, एक अब भी लापता | 4 Child Slop in Water after School Wall Collapse due to Heavy Rainfall | Patrika News

इलाहाबाद में भारी के बारिश चलते 4 बच्चे नाले में बहे, 1 की मौत, एक अब भी लापता

locationप्रयागराजPublished: Jul 12, 2018 03:44:08 pm

Heavy Rainfall in Allahabad : बारिश से विद्यालय की दीवार ढहने के चलते नाले में बहे चार बच्चे, दो को स्थानीय लोगों ने बचाया।

Heavy Rainfall in Allahabad

इलाहाबाद में भारी बारिश

इलाहाबाद. मौसम की पहली बारिश जितनी राहत दी उससे ज्यादा फजीहत कर दी। यह बारिश मुसीबत कनबर भी आयी। करीब तीन घण्टे की बारिश में पूरा शहर पानी-पानी हो गया। तेज बरसात के चलते शहर के सलोरी इलाके में प्राथमिक विद्यालय की दीवार गिरने से पानी में खेल रहे चार बच्चे नाले में बह गए। जिसमें एक बच्चे की मौत हो गई। दो बच्चों को स्थानीय लोगों ने बचाया जबकि एक बच्चा अभी भी लापता है। घर वालों का रो-रोकर बुरा हाल रहा। घटना के बाद इलाक़े में मातम का माहौल व्याप्त हो गया। शिवकुटी और कर्नलगंज पुलिस मौक़े पर रेस्क्यू अभियान ज़ारी रहा। वहीं भारी बरसात के बाद जिलाधिकारी ने बारहवीं तक के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है।

Heavy Rainfall in Allahabad
BSA ने गुरुवार को स्कूल बंद रखने का जारी किया आदेश IMAGE CREDIT: Patrika
 

बरसात के बाद शहर के कई इलाकों में घरों में पानी घुस गया। घर मे पानी घुसते ही इलाको में हड़कंप मंच गया, कई घंटों से शहर भर में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था ठप्प हो गई। शहर में हर तरफ जलभराव होने से चारों ओर जाम लग गया। जो जहां था वहीं फंसा रह गया। इस दौरान सरकारी दावों और नगर निगम में कामों की भी कलई खुली। शहर में दर्जनों जगह पर सड़क धंसने की खबर है यातायात पूरी तरीके से बाधित हो गया।

बुधवार की शाम लगभग साढ़े सात बजे तेज हवाओं के साथ बरसात शुरू हुई। जिसके बाद मूसलाधार बारिश शुरू हुई। लगभग तीन घटे तक बारिश होती रही।शहर के रामबाग, मधवापुर, बैहरना, सोहबतियाबाग, अल्लापुर, दारागंज, अलोपीबाग, जार्जटाउन, टैगोर टाउन, राजापुर गंगानगर, सलोरी, खुल्दाबाद, लीडर रोड, निरंजन डॉट का पुल, सिविल लाइन्स, मोहल्लों की सड़कों पर चार से पांच फिट पानी लग गया।तेज रफ्तार से सड़क पर आ रहे चार पहिया वाहन गुजरते ही हजारों लोगोें के घरों और दुकानों में पानी घुस गया। हर तरफ जल भराव हो जाने के कारण पूरे शहर में लंबा जाम लग गया।

जिलाधिकारी ने बताया कि लोक निर्माण विभाग सेतु निगम नगर निगम जल निगम, के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी जलभराव की स्थिति से निपटने का निदान कर रहे है। नगर निगम 30 से ज्यादा पंपसेट की मदद से जल निकासी कर रहा है। यातायात एवं पुलिस के द्वारा व वाहनों के सुगम आवागमन को सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं जो विकास कार्य मे लगे है यथा जल निगम लोक निर्माण विभाग विकास प्राधिकरण आदि को निर्देशित किया है कि विकास कार्यों में सुरक्षा उपकरणों का उपयोग किया जाए।
उन्होंने विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को भी जल निकासी की समस्या से निपटने के प्रबंध करने के निर्देश दिये है। उन्होंने बिजली विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिया कि ब्रेक डाउन की स्थिति ठीक की जाए। उन्होंने कहा कि जलभराव की स्थिति सामान्य किए जाने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जल्द से जल्द जल निकासी के कार्य सुनिश्चित किये जायें।
By Prasoon Pandey

ट्रेंडिंग वीडियो