script

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शुरू किया महाअभियान ,संगम क्षेत्र को पॉलिथीन मुक्त बनाने का लिया संकल्प

locationप्रयागराजPublished: Jan 26, 2018 12:00:56 am

माघ मेला क्षेत्र में शुरू हुआ व्यापक स्तर पर काम योगी सरकार के मंत्री ने किया शुभारंभ

abvp news

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शुरू किया महाअभियान

इलाहाबाद संगम के क्षेत्र को स्वच्छ और गंगा यमुना को निर्मल बनाने के लिये माघ मेले में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने बड़ा आयोजन शुरू किया है। जिसमे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के साथ सूबे की सरकार और उसके भागीदारो ने भी हिस्सा लिया। विकास के लिए प्रत्येक नागरिक को पांच बुराईयों को दूर करने का आह्वान करते हुए विधि न्याय सूचना खेल एवं युवा कल्याण विभाग यूपी राज्य मंत्री डाॅ. नीलकंठ ने पालीथीन मुक्त माघमेला व कुम्भ बनाने के लिए युवाओं की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण बताया। माघमेला परेड ग्राउण्ड स्थित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पालीथीन मुक्त माघ मेला 2018 का उद्घाटन करते हुए कहा कि नवयुवकों को देश के विकास में गन्दगी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, जातिवाद तथा सम्प्रदायवाद से ऊपर उठकर सहयोग करना होगा। ऐसी बुराईयोें को दूर करने का लगातार प्रयास करना चाहिए। ऐसे सामाजिक कार्यो में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाकर गन्दगी को दूर करने का कार्य किया जा रहा है। जिसमें हर किसी अपनी सहयोग देकर इस अभियान को सफल बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि परिवार का मुखिया को स्वच्छता के प्रति जागरूक हो जिससे वे अपने परिवार के सदस्यो को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक कर सके।उन्होंने कहा कि विद्यालयो में अधिक मात्रा में शौचालयो के निर्मित कराये जाने से छात्राओं को आने वाली समस्याओ को दूर करते हुए उनकी शिक्षा को पूरा करने में सहयोग किया जा रहा है। उन्होंने इस बात भी लोगो का ध्यान आकर्षित किया कि सिर्फ नौकरी पा लेने को ही अपना लक्ष्य न बनाकर अपने भीतर छुपी प्रतिभा को निखार कर अपने पैरो पर खड़ा हो सकते है। उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य से कौशल विकास के तहत युवाओं के भीतर छुपी प्रतिभाओं को उजागर करते हुए उन्हे अपने स्वालम्बी बनाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा लोगो लोन देकर उन्हे इस खुद का छोटे-मोटे उद्योग धन्धे खोलने मे सहयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सबका साथ मे लेकर सबका विकास करने के संकल्प पर सरकार कार्य कर रही है।

राज्य मंत्री विधायी न्याय सूचना खेल एवं युवा कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश डॉ. नीलकंठ तिवारी ने अपने इलाहाबाद भ्रमण कार्यक्रम के तहत आज सेक्टर 2 मेला कार्यालय के बगल में परेड ग्राउन्ड इलाहाबाद में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पालीथीन मुक्त माघ मेला 2018 शुभारम्भ किया। यह जन जागरण अभियान 25 जनवरी से 31 जनवरी 2018 तक चलेगा। राज्य मंत्री ने पालीथीन मुक्त माघ मेला 2018 के पोस्टर का विमोचन किया तथा पालीथीन का उपयोग न करने का संकल्प भी लोगो दिलाया गया। इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय संगठन मंत्री रमेश गड़िया जी ने ABVP के राष्ट्र पुनर्निर्माण के संघर्ष को विस्तार से बताते हुए पॉलीथीन से होने वाले नुकसानों के विषय में बताया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक भूपेश चौबे ने की। SFD प्रान्त संयोजक विकास पाण्डेय ने “पॉलीथीन मुक्त माघ मेला-2018” कार्यक्रम के विषय में जानकारी दी व पॉलीथीन के न्यूनतम प्रयोग के लिए सभी को शपथ दिलायी। कार्यक्रम का कुशल संचालन काशी प्रान्त मंत्री भूपेंद्र सिंह ने किया। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन काशी प्रान्त अध्यक्ष डॉ अखिलेश पाण्डेय किया। इस अवसर पर काशी के प्रांत संगठन मंत्री डॉ आलोक पाण्डेय जी, भूपेंद्र जी, हिमांशु जी, मयंक मिश्र, विभाग संगठन मंत्री अंशुल विद्यार्थी जी सहित 500 से अधिक संख्या में छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो