अगर अपने आधार को इस डाक्यूमेंट से नहीं कराया है लिंक तो नहीं दे पाएंगे वोट

अगर अपने आधार को इस डाक्यूमेंट से नहीं कराया है लिंक तो नहीं दे पाएंगे वोट
Aadhar card

Sarweshwari Mishra | Publish: Oct, 12 2019 12:33:03 PM (IST) Allahabad, Allahabad, Uttar Pradesh, India

ऐसे में सभी मतदाता को अपने आधार कार्ड या अन्य मांगे जाने वाले दस्तावेज को अपने मतदाता सूची के नाम के साथ लिंक कराना अनिवार्य है

इलाहाबाद. अगर आप अपने वोटर आईडी को आधार से लिंक नहीं कराएं है तो आने वाले समय में आप वोट देने से वंचित हो सकते हैं। ऐसे में सभी मतदाता को अपने आधार कार्ड या अन्य मांगे जाने वाले दस्तावेज को अपने मतदाता सूची के नाम के साथ लिंक कराना अनिवार्य है। इसके लिए प्रतापगढ़ जनपद में स्थानीय स्तर पर एसडीएम के निर्देश पर घर-घर बीएलओ पहुंचकर लोगों के आधार कार्ड लेकर उनके नामों का सत्यापन कर रहे हैं।


बता दें कि 1950 लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 31 के अंतर्गत किसी भी मतदाता का वोटर कार्ड दो जगह से बना है तो उसके खिलाफ एक साल की सजा हो सकती है। चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं के नाम को उनके आधार कार्ड अथवा अन्य दस्तावेज से लिंक कराने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके लिए घर-घर बीएलओ पहुंचकर मतदाताओं के आधार कार्ड की छाया प्रति लेकर उसे मतदाता सूची से लिंक करा रहे हैं। इस योजना के पूरा होने के बाद फर्जी मतदाताओं पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। इस कार्य के पूरा होने के बाद लोकसभा, विधानसभा व स्थानीय निकाय चुनाव के लिए अलग-अलग बनने वाली मतदाता सूची एक जगह ही बन जाएगी। इससे मतदाताओं को भी काफी सहूलियत होगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned