script

योगी सरकार ने खत्म की बिजली बकाएदारों से नरमी, एक ही दिन में काट दिये इतने कनेक्शन, वसूले लाखों रुपये

locationप्रयागराजPublished: Aug 24, 2019 09:18:49 am

10 हजार रुपये से ज्यादा बकाया होने पर विभाग काट रहा है कनेक्शन।
बिजली चोरी या मीटर में बड़बड़ी पाए जाने पर दर्ज कराए जा रहे हैं एफआईआर।

Power

बिजली

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन ने सख्त कदम उठाते हुए बिजली विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही का निर्देश दिया है कि अगर बिजली बिल का बकाया 10,000 रुपये से ज्यादा हो जाए तो ऐसे उपभोक्ताओं के कनेक्शन काट दिये जाएंगे। पर इसका असर बकाएदारों पर न पड़ने पर इस अभियान की शुरुआत कर ऐसे उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे जा रहे हैं। पहले ही दिन 108 बकाएदारों के कनेक्शन काटे गए और करेली इलाके के 30 बकाएदारों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करायी गयी।

करेलाबाग उपखंड के अधिशासी अभियंता महेंद्र कुमार ने बताया कि करेली के आसपास से 10 से 50,हजार तक के बकाएदारों पर कार्यवाही की गई है इस दौरान 48 बिजली के कनेक्शन काटे जाने के साथ ही 30 बकायेदारों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज हुई है। जिन घरों में मीटर में गड़बड़ी पायी गयी, वहां उन्हें दोबारा छेड़छाड़ न करने की चेतावनी देते हुए मीटर लगाया गया है। अगर दोबारा ऐसा होता है तो उनके खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कराया जाएगा।

वहीं किला रोड़ सबस्टेशन के एसडीओ शुभम मिश्रा के मुताबिक अल्लापुर, दारागंज, मटियारा रोड व बक्शी कला सहित अन्य क्षेत्रों में 60 बकायेदारों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए उनके कनेक्शन काटे गए। इनमें से 26 लोगों ने अपना बकाया बिल जमा कर दिया, जिसके बाद उनके कनेक्शन जोड़ दिये गए। बकायेदारों से साढ़े सात लाख रुपए एक दिन में वसूले गए। एसडीओ ने बताया कि 25 अगस्त को भी सभी खंडों में 10, 000 से ज्यादा के बकायेदारों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा प्रत्येक खंड में 250 बकायेदारों के खिलाफ कार्यवाही व वसूली का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
बता दें कि यूपी में योगी सरकार के बनने के बाद बिजली चोरी और बकाएदारों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की बात कही गयी थी। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बकाया बिजली बिल जमा करने के लिये समय भी निर्धारित कर दिया था, रजिस्ट्रेशन कराने वालों को छूट दी गयी, बावजूद इसके बड़ी तादाद में बकाएदारों ने अपना बकाया बिल नहीं जमा किया, जिसके बाद उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनके कनेक्शन काट दिये गए थे।
By Prasoon Pandey

ट्रेंडिंग वीडियो