script

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने उठाई मंदिरों को खोलने की मांग , पुजारियों का जीवन यापन हुआ मुश्किल

locationप्रयागराजPublished: May 07, 2020 06:31:26 pm

– हरिद्वार के धर्माचार्य और काशी विद्त परिषद भी श्रद्धालुओं के लिए मंदिर खोलने की कर चुका है मांग

Akhil Bhartiya Akhara Parishad raised demand for opening of temples

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने उठाई मंदिरों को खोलने की मांग , पुजारियों का जीवन यापन हुआ मुश्किल

प्रयागराज | कोरोना महामारी को लेकर किए गए लॉकडाउन में शराब की दुकानें खोले जाने के बाद अब मंदिरों को भी आम श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने की मांग उठने लगी है। हरिद्वार के धर्माचार्यों और काशी विद्त परिषद के बाद अब साधु संतों की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने भी लाक डाउन में मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने की मांग की है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा है कि सरकार ने शराब की दुकानें खोली हैं तो आखिर देवालयों के दरवाजे श्रद्धालुओं के लिए अब तक क्यों रखे गए हैं।


पीएम और सीएम को लिखेंगे पत्र

संतो ने योगी सरकार से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सभी छोटे बड़े मंदिरों के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने की मांग की है।अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा है कि मंदिर खोले जाने की मांग को लेकर अखाड़ा परिषद के महामंत्री और पंच दशनाम जून अखाड़े के संरक्षक महंत हरि गिरि के बातचीत के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , गृह मंत्री अमित शाह और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र भी लिखेंगे।


पुजारियों और कर्मचारियों को जीवन यापन हुआ मुश्किल

महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा है कि कोरोना को लेकर पिछले डेढ़ माह से लॉकडाउन है और लगभग दो माह से मंदिरों के कपाट बंद हैं। ऐसे में मंदिरों में पुजारियों और अन्य कर्मचारियों के वेतन देने में भी बहुत कठिनाई आ रही है। महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा है कि जब राजस्व के लिए सरकार शराब की दुकानें खोले जाने की अनुमति दे सकती है, तो उसे दूसरी दुकानें और मंदिरों को भी खोले जाने की अनुमति दे देनी चाहिए। ताकि लोगों की रोजी.रोटी भी चलती रहे। महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा है कि सरकार यदि मंदिर खोलने की अनुमति देती है तो कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए मंदिर प्रबंधन सभी नियमों और प्रोटाकाल का भी पालन करेंगे।


मंदिरों में भक्त करेंगे महामारी को खत्म करने की आराधना

उन्होंने कहा है मंदिर खुलने से लोग यदि मंदिर में दर्शनों को जायेंगे तो अपने आराध्य से कोरोना को खत्म करने की प्रार्थना भी करेंगे। उन्होंने कहा है कि सनातन परम्परा में लोगों का ऐसा विश्वास है कि वे आराधना करेंगे तो उनके कष्ट दूर होंगे। लेकिन मंदिर बंद होने से लोग अपने आराध्य से प्रार्थना भी नहीं कर पा रहे हैं। महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा है कि सरकार को मंदिर खोलने पर जल्द विचार करना चाहिए और मठ मंदिरों के प्रबंधकों और पुजारियों की भी जिम्मेदारी होगी कि मंदिर खुलने पर वे सोशल डिस्टेंसिंग का श्रद्धालुओं से सख्ती से पालन करायें।

ट्रेंडिंग वीडियो