script 27 जनवरी को भी घना कोहरा और कड़ाके की ठंड बढ़ाएगी मुसीबत, मौसम विभाग का नया अपडेट | Dense fog and severe cold will increase the trouble on January 27 also | Patrika News

27 जनवरी को भी घना कोहरा और कड़ाके की ठंड बढ़ाएगी मुसीबत, मौसम विभाग का नया अपडेट

locationप्रयागराजPublished: Jan 27, 2024 09:34:26 am

Submitted by:

Krishna Rai

पूरा यूपी भीषण कोहरे और ठंड की जद में है। शाम से ही शुरू होने वाला घना कोहरा कड़ाके की ठंड के साथ अपने प्रभाव में है। मौसम विभाग द्वारा जारी एलर्ट के अनुसार फिलहाल अभी दो दिनों तक इससे राहत की उम्मीद नहीं है।

fog.jpg
WEATHER FORECAST: इस साल की ठंड ने पूरे यूपी को खूब कंपाया। जनवरी पहले सप्ताह से ही शुरू हुई भयानक ठंड का अपना अलग ही तांडव रहा। पहले बारिश, फिर घना कोहरा और शीतलहर ने पूरे महिने लोगों को घरों में रहने पर मजबूर कर दिया। वहीं ठंडी के विकराल रूप ने कई जिलों में अपने पुराने रिकार्ड को भी तोड़ा है। प्रयागराज मंडल के जिलों में पिछले कई सालों से ऐसी ठंड और इतने दिन तक नहीं पड़ी थी। वृहस्पतिवार और शुक्रवार को हुई धूप से लोगों को थोड़ी राहत मिली, लेकिन मौसम विभाग के नए एलर्ट के अनुसार उसे फौरी राहत ही मानी जाय। आईएमडी के एलर्ट के अनुसार अभी प्रयागराज और आसपास के जिलों में 26 तथा 27 जनवरी को घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही कोल्ड डे का भी अनुमान है। इसका मतलब दिन की धूप के बाद भी लोगों को गलन और शीतलहर से राहत नहीं मिलेगी।
मौसम के कारण यात्रा में बढ़ी फजीहत
अगर दिन में धूप देखकर आप रात में कहीं यात्रा करने की सोच रहे हैं तो यह फैसला गलत भी हो सकता है। वृहस्पतिवार को प्रयागराज में दिन में काफी तेज धूप थी, लेकिन शाम होते ही मौसम ने अचानक करवट लिया और घना कोहरा शुरू हुआ। ऐसे में सडक़ पर चलने वाले वाहनों की रफ्तार पूरी तरह से थम गई। लोगों को 20 किलोमीटर की दूरी तय करने में घंटों का समय लगा। कोहरा इतना भयानक था कि दृश्यता पूरी तरह से शून्य हो गई थी। ऐसा ही अनुमान अभी मौसम विभाग के द्वारा 26 और 27 जनवरी के लिए भी बताया गया है।
ठंड ने प्रयागराज में ली कई जानें
इस साल की ठंड में कई लोगों की जान चली गई है। प्रयागराज जनपद में ही मेजा, बारा और कोरांव, करछना तहसील में ठंड लगने के कारण लगभग दर्जन भर लोग जांच गवां चुके हैं। उनके परिजनों का कहना था कि मृतकों को पहले से कोई बिमारी नहीं थी। बाहर से आने पर अचानक सीने में दर्द उठा और अस्पताल में पहुंचने पर मौत हो गई।

ट्रेंडिंग वीडियो