scriptआयुर्वेद यूनानी कालेजों में स्नातक कोर्स में प्रवेश की अवधि बढ़ाने से हाईकोर्ट का इनकार | allahabad high court Denied Minority College Association petition | Patrika News

आयुर्वेद यूनानी कालेजों में स्नातक कोर्स में प्रवेश की अवधि बढ़ाने से हाईकोर्ट का इनकार

locationप्रयागराजPublished: Jan 12, 2018 10:57:48 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

अल्पसंख्यक कालेज एसोसिएशन की याचिका खारिज
 

allahabad high court

आयुर्वेद यूनानी कालेजों में स्नातक कोर्स में प्रवेश की अवधि बढ़ाने से हाईकोर्ट का इनकार

इलाहाबाद. इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने आयुष स्नातक कोर्स में प्रवेश की तय समय सारिणी में ढील देने से इंकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा है कि उच्चतम न्यायालय द्वारा तय समय सारिणी अनुच्छेद 141 के अंतर्गत देश का कानून है, जिसमें किसी को भी बदलाव करने का अधिकार नहीं है। कोर्ट ने यूनानी एवं आयुर्वेदिक अल्पसंख्यक कालेज एसोसिएशन द्वारा प्रवेश के लिए समय बढ़ाये जाने की मांग अस्वीकार कर दिया और याचिका खारिज कर दी है।
यह आदेश न्यायमूर्ति तरूण अग्रवाल तथा न्यायमूर्ति एस.डी सिंह की खण्डपीठ ने दिया है। याचिका पर अधिवक्ता राहुल अग्रवाल व भारत सरकार के सहायक सालीसिटर जनरल ज्ञान प्रकाश ने बहस की। मालूम हो कि आयुष स्नातक कोर्स 2017-18 सत्र में लखनऊ विवि ने प्रवेश परीक्षा आयोजित की, 08 नवम्बर 2017 अंतिम तिथि तय की गयी। भारी संख्या में सीटें खाली रह जाने के कारण 50 फीसदी के बजाय 30 फीसदी अंक पाने वाले छात्रों को प्रवेश देने की अनुमति दी गयी। आयुष मंत्रालय की अनुमति लेकर 29 नवम्बर 2017 तक प्रवेश लेने की तिथि तय की गयी। याची संस्था का कहना था कि प्रवेश लेने के लिए पर्याप्त समय न मिल पाने के कारण प्रवेश नहीं हो पाया है। भारी संख्या में प्रवेश की समय सीमा बढ़ायी जाय। कोर्ट ने याची एसोसिएशन की मांग को उच्चतम न्यायालय के तय समयावधि के विपरीत होने के कारण अस्वीकार कर दिया।
सीएमपी के रिटायर प्राचार्य का कार्यकाल बढ़ाने पर हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सीएमपी डिग्री कालेज इलाहाबाद के प्राचार्य का कार्यकाल बढ़ाये जाने के खिलाफ याचिका पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय व कालेज प्रबंधन से जवाब मांगा है। प्राचार्य के खिलाफ अधिकार पृच्छा याचिका (कोवारंटो) जारी किये जाने की मांग की गयी है। याचिका में कहा गया है कि प्राचार्य के सेवानिवृत्ति होने के बाद बिना चयन समिति गठित किए अवैध तरीके से उनका कार्यकाल बढ़ा दिया गया। यह कृत्य विधि के विपरीत है। याचिका की अगली सुनवाई 22 फरवरी को होगी। यह आदेश न्यायमूर्ति पंकज मित्तल व न्यायमूर्ति सरल श्रीवास्तव की खण्डपीठ ने डा.प्रदीप कुमार वर्मा व अन्य की याचिका पर दिया है। मामला रिटायर प्राचार्य डा.आनंद कुमार श्रीवास्तव के कार्यकाल बढ़ाये जाने का है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो