script

यूपी की अदालतों में एक दिन में पेश हुए 7521 मामले, पढ़ें- हाईकोर्ट की ताजा खबरें

locationप्रयागराजPublished: Jun 03, 2020 05:25:43 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– इलाहाबाद हाईकोर्ट की 8 मई को जारी गाइडलाइन के अनुसार अदालतों में न्यायिक कार्य किया जा रहा है

अप्राकृतिक यौनाचार व हत्या के आरोपी डॉक्टर की जमानत अर्जी खारिज, पढ़ें हाईकोर्ट की ताजा खबरें

प्रदेश की 64 जिला अदालतों में 2 जून को 7521 मामले सुनवाई के लिए पेश हुए, इसमें से कुल 2230 मामले निस्तारित किये गये हैं

प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने नाबालिग बच्चे के साथ अप्राकृतिक यौनाचार व हत्या के आरोपी मुरादनगर गाजियाबाद के डॉक्टर आदेश कुमार की जमानत अर्जी खारिज कर दी है। कोर्ट ने कहा है कि यौनाचार के साक्ष्य उपलब्ध भले न हो किन्तु हत्या के अपराध का दो नाबालिग बच्चों का बयान व साक्ष्य हैं। हत्या का आरोप गंभीर है। कोर्ट ने विचारण न्यायालय को अदालत की नार्मल वर्किंग होने पर मुकदमे का निस्तारण एक साल में करने का निर्देश दिया है। यह आदेश न्यायमूर्ति एस डी सिंह ने डाक्टर आदेश कुमार की जमानत अर्जी पर दिया है।
याची का कहना था कि प्राथमिकी 4 अगस्त 18 को अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज करायी गयी है। दो बच्चों जिनकी उम्र 12 साल व 9 साल है, उन्हें हत्या की घटना का गवाह बनने के आधार पर फंसाया गया है। याची 22 जनवरी 19 से जेल में बंद हैं। अप्राकृतिक दुराचार का उसके खिलाफ कोई सबूत नहीं है। किन्तु कोर्ट ने बच्चों के हत्या के संबंध में दिये गए बयान को देखते हुए जमानत पर छोडने से इंकार कर दिया है।
राशन वितरण व स्टाक में धांधली के आरोपी की अग्रिम जमानत मंजूर
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने संभल जिले के बहलोलपुर गांव के सस्ते गल्ले के दुकानदार की अग्रिम जमानत मंजूर कर ली है और विवेचनाधिकारी को यथा शीघ्र विवेचना पूरी करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने 25 हजार की दो प्रतिभूति व मुचलके पर पुलिस रिपोर्ट दाखिल होने तक गिरफ्तारी के समय जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया है। यह आदेश न्यायमूर्ति सिद्धार्थ ने मुकेश कुमार की अर्जी पर अधिवक्ता एके मिश्र को सुनकर दिया है। सुनवाई वीडियो कान्फ्रेन्सिंग से की गयी।
याची के खिलाफ गुन्नौर थाने में आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत एफ आई आर दर्ज करायी गयी है। गिरफ्तारी से बचने के लिए अर्जी दाखिल की गई थी। याची अधिवक्ता का कहना था कि उसे बिना सुने धांधली के आरोप में फंसाया गया है। वह निर्दोष हैं।
64 अदालतों में 2230 केस निस्तारित
केन्द्र व राज्य सरकार के दिशानिर्देशों के तहत प्रदेश की अधीनस्थ अदालतें कार्य कर रही हैं। रेड, ग्रीन व आरेन्ज जोन की सभी जिला अदालतों में न्यायिक कार्य किया जा रहा है। हर जोन के लिए विशेष गाइडलाइन एवं कार्य प्रणाली घोषित की गई है। इलाहाबाद हाईकोर्ट की 8 मई को जारी गाइडलाइन के अनुसार अदालतों में न्यायिक कार्य किया जा रहा है। निबंधक शिष्टाचार ने बताया कि प्रदेश के 64 जिला अदालतों में 2 जून को (रेड, ग्रीन व आरेन्ज जोन) 7521 मामले सुनवाई के लिए पेश हुए। इसमें से कुल 2230 मामले निस्तारित किये गये हैं। रेड जोन की अदालतों मे वर्चुअल सुनवाई की गई। 64 जिला अदालतों में 2163 रिमान्ड आदि मामलों की सुनवाई वीडियो कान्फ्रेन्सिंग से की गयी।

ट्रेंडिंग वीडियो