scriptइलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया मस्जिद गिराने का आदेश | Allahabad High court Order to demolish mosque hindi news | Patrika News

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया मस्जिद गिराने का आदेश

locationप्रयागराजPublished: Nov 08, 2017 03:35:04 pm

Submitted by:

Devesh Singh

कोर्ट ने सुनवाई के बाद माना अवैध निर्माण, जानिए क्या है कहानी

Allahabad High Court

Allahabad High Court

इलाहाबाद. हाईकोर्ट ने लंबी सुनवाई के बाद एक मस्जिद को गिराने का आदेश जारी कर दिया है। कोर्ट ने अपने निर्णय में कहा कि अवैध निर्माण करके मस्जिद बनायी गयी थी इसलिए तीन माह में मस्जिद व उसके मलबे को हटाने को कहा है। साथ ही जिलाधिकारी को मस्जिद के लिए वैकल्पिक जमीन उपलब्ध कराने का भी निर्देश जारा है। हाईकोर्ट ने कहा कि प्रशासन सुनिश्चित करे कि भविष्य में इस तरह अवैध ढंग से सरकारी व कोर्ट की जमीन पर निर्माण नहीं होने चाहिए।
यह भी पढ़े:-कांग्रेस ने आरएसएस के बड़े नेता को बना दिया प्रत्याशी, बीजेपी के उड़े होश


चीफ जस्टिस डीबी भोसले और जस्टिस एमके गुप्ता की खंडपीठ ने लंबी सुनवाई के बाद ही निर्देश जारी किया है। याचिकाकर्ता अभिषेक शुक्ला ने हाईकोर्ट की जमीन पर अतिक्रमण करके मस्जिद बनाने का आरोप लगाते हुए याचिका दायर की थी। आरोप था कि अवैध निर्माण करके हाईकोर्ट के गेट नम्बर पांच के सामने कानपुर रोड़ पर स्थित महाधिवक्ता कार्यालय भवन के ठीक पीछे मस्जिद का निर्माण कराया गया था। यह जमीन हाईकोर्ट की थी। कोर्ट ने सभी पक्षों को सुनने के बाद ही अपना निर्णय सुनाया है। कोर्ट ने जिलाधिकारी से कहा है कि मस्जिद के निर्माण के लिए जगह भी उपलब्ध करायी जाये।
यह भी पढ़े:-पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में बीजेपी को बड़ा झटका, सहयोगी दल के प्रत्याशी ने कर दिया नामांकन
सरकारी व कोर्ट की जमीन पर न हो अवैध निर्माण
हाईकोर्ट ने स्पष्ट कर दिया है कि शासन यह सुनिश्चित करे कि सरकार या कोर्ट की जमीन पर अवैध ढंग से मंदिर या फिर मस्जिद का निर्माण नहीं किया जाये। प्रशासन इस बात का ध्यान रखे कि नियमों का उल्लंघन करके किसी तरह का निर्माण किया जा सके। हाईकोर्ट के आदेश से उन लोगों को झटका लगा है जो किसी ने किसी बहाने अवैध निर्माण करने में जुट रहते हैं। हाईकोर्ट ने लंबी सुनवाई के बाद २० सितम्बर को अपना निर्णय सुरक्षित कर रख लिया था और फिर अपना निर्णय सुनाया है।
यह भी पढ़े:-बीजेपी मेयर पद की प्रत्याशी का १० वीं पास लड़के पर आया था दिल, ऐसे करनी पड़ी थी शादी
Allahabad High Court

ट्रेंडिंग वीडियो