scriptग्राम प्रधान को हटाने के खिलाफ याचिका पर हाईकोर्ट ने मांगा जवाब | Allahabad High Court Seeks answer in Pradhan Removal Issue | Patrika News

ग्राम प्रधान को हटाने के खिलाफ याचिका पर हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

locationप्रयागराजPublished: Feb 26, 2018 11:11:25 pm

ग्राम प्रधान के खिलाफ निर्धारित आयु से कम आयु में चुनाव लड़ने का आरोप।

court

कोर्ट

इलाहाबाद. हाईकोर्ट इलाहाबाद ने ग्राम प्रधान को बिना नियमित जांच किये जिलाधिकारी द्वारा पद से हटाने की वैधता की चुनौती याचिका पर राज्य सरकार से दो हफ्ते में जवाब मांगा है। याचिका की सुनवाई 14 मार्च को होगी। यह आदेश न्यायमूर्ति बी. अमित स्थालेकर ने इलाहाबाद, कोरांव तहसील के मढ़ा ग्राम प्रधान अरविन्द कुमार की याचिका पर दिया है। ग्राम प्रधान के खिलाफ निर्धारित आयु से कम आयु में चुनाव लड़ने का आरोप लगाया गया है जिस पर जिलाधिकारी ने कारण बताओ नोटिस जारी किया। याची ने इसका जवाब दाखिल किया और 13 फरवरी को जिलाधिकारी ने पद से हटाने का आदेश दिया। जिसकी वैधता को चुनौती दी गई है।

याची अधिवक्ता का कहना है कि पंचायतराज अधिनियम की धारा 95 (1) (जी) के तहत बिना प्रक्रिया अपनाये जिलाधिकारी को ग्राम प्रधान के खिलाफ कार्यवाही करने का अधिकार नहीं है। किसी ग्राम प्रधान को चुनाव याचिका दाखिल कर ही हटाया जा सकता है। बिना आरोप पत्र दिये व नियमित जांच किये ग्राम प्रधान पर कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती और चुनाव याचिका दाखिल के पद पर चुनाव लड़ने की योग्यता की वैधता को चुनौती दी जा सकती है। कोर्ट ने मुद्दे को विचारणीय माना और इस मुद्दे पर राज्य सरकार से जवाब माँगा है।

नाबालिग से छेड़छाड़ की रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश
हाईकोर्ट इलाहाबाद ने थाना बहादुरगढ़, हापुड़ में नाबालिग लड़की से छेड़छाड़ के आरोप में कायम आपराधिक मामले की छह हफ्ते में विवेचना पूरी कर मजिस्ट्रेट के समक्ष पुलिस रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने पुलिस अधीक्षक को निष्पक्ष विवेचना की निगरानी करने को कहा है। यह आदेश जस्टिस रमेश सिन्हा तथा जस्टिस के.पी. सिंह की खण्डपीठ ने राम भूल सिंह की याचिका पर दिया है।
याची अधिवक्ता का कहना था कि लड़की से छेड़छाड़ करने के नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं की जा रही है। पुलिस से पीड़िता की चिकित्सीय जांच नहीं करायी। अभी तक एक गिरफ्तार हुआ है। पुलिस निष्पक्ष विवेचना नहीं कर रही है। इस पर कोर्ट ने एस.पी. की निगरानी में निष्पक्ष विवेचना कर रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश देते हुए याचिका निस्तारित कर दी है।
By Court Correspondence
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो