scriptअब इस व्हाट्सएप नम्बर पर इलाहाबाद पुलिस सुनेगी शिकायत | Allahabad police will hear complaint on whatsapp number | Patrika News

अब इस व्हाट्सएप नम्बर पर इलाहाबाद पुलिस सुनेगी शिकायत

locationप्रयागराजPublished: Nov 11, 2017 09:12:11 am

Submitted by:

sarveshwari Mishra

इलाहाबाद पुलिस इस व्हाट्सएप्प नंबर पर सुनेगी शिकायत

Whatsapp

व्हाट्सएप

इलाहाबाद. लगातार बढ़ रही लूट, अपराध औऱ ऑनलाइन ठगी या फिर महिलाओं से जुड़े अपराध के मामलों शिकायत दर्ज कराने के लिए थानों के चक्कर लगाने पड़ते थे। जो अब नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि साइबर सेल ने एक व्हाट्सएप नम्बर जारी किया है। जिस पर शिकायत दर्ज करते ही कार्रवाई शुरू हो जाएगी। यहां तक की 18 से कम उम्र के बच्चों के गायब होने की जानकारी भी व्हाट्सएप पर दी जा सकती है। इस पर पुलिस तुरंत कार्रवाई करेगी।
बतादें कि आजकल ऑनलाइन का जमाना है और ऑनलाइन ठगी, लूट या फिर महिलाओं से संबंधित अपराध धड़ल्ले से हो रहे हैं जिसपर लगाम लगाने के लिए साइबर सेल ने यह व्हाट्सएप्प नंबर जारी किया है जिस पर शिकायत दर्ज करते ही कारवाई शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन ठगी, बच्चों के गायब होने और महिलाओं से जुड़े अपराध के लिए साइबर सेल ने तीन अलग-अलग नम्बर जारी किए हैं।
यह बात एसपी क्राइम बृजेश मिश्र ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि महिलाओं से सम्बन्धित अपराध के लिए व्हाट्सएप्प नंबर 9454405263, बच्चों के गायब होने पर 9454457814 और बैंक सम्बन्धित ठगी के लिए 7839865139 पर पीड़ित शिकायत कर सकता है। साइबर सेल त्वरित कार्रवाई करेगी। जरूरत पड़ी तो मुकदमा भी दर्ज कराएगी। इसके लिए पीड़ित को थाने का चक्कर नहीं लगाना होगा। साइबर फ्रॉड में 24 घंटे के अंदर शिकायत मिलने पर रूपये भी वापस हो जाएंगे।
ऐसे करें ऑनलाइन FIR
किसी भी समस्या से जुड़े शिकायत को अब करने के लिए पुलिस थाने जाने की जरूरत नहीं है। अब आप ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

ऑनलाइन शिकायत के 24 घंटे बाद शुरू होगी कार्रवाई
ऑनलाइन शिकायत करने के लिए आपको अपना ई-मेल और टेलीफोन नंबर भी दर्ज कराना होगा जिससे पुलिस आपको संपर्क कर सके। शिकायत दर्ज करने के 24 घंटे के भीतर थाना प्रभारी आपको फोन करेगा जिसके बाद आप अपनी शिकायत की स्थिति को ऑनलाइन ही ट्रैक कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो