scriptशोध में हुआ खुलासा, ज्यादा जिम्मेदारी वाली नौकरी से मोटापे का खतरा | risk of obesity by more job responsibility, a reserch clears it | Patrika News
अजब गजब

शोध में हुआ खुलासा, ज्यादा जिम्मेदारी वाली नौकरी से मोटापे का खतरा

यूनिवर्सिटी ऑफ एडिलेड, सेंट्रल क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने पाया कि योग्यता और उसके इस्तेमाल की आजादी से बॉडी मास इंडेक्स कम रहता है।

Oct 30, 2015 / 10:15 am

यूनिवर्सिटी ऑफ एडिलेड, सेंट्रल क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने पाया कि योग्यता और उसके इस्तेमाल की आजादी से बॉडी मास इंडेक्स कम रहता है। इस तरह कार्यालय में आपकी भूमिका सेहत पर भी असर डालती है। ताजा शोध के मुताबिक जिन लोगों को कार्यालय में ज्यादा फैसले लेने होते हैं, मोटापे का खतरा उन्हें ज्यादा रहता है।
p2P3
वहीं ,जिन लोगों को दबाव में काम करते हुए ज्यादा फैसले लेने होते हैं, उनके मोटे होने की आशंका बढ़ जाती है। कार्यालय में काम के दौरान इन दो मनः स्थितियों और बॉडी मास इंडेक्स के बीच संबंध को लेकर यह अपनी तरह का पहला शोध है।
p2p5
शोध में अलग-अलग तरह की नौकरी करने वाले मध्यम आयुवर्ग के 450 लोगों को शामिल किया गया था। इनमें 230 महिलाएं और 220 पुरुष शामिल थे। इस दौरान उन सभी की उम्र और अन्य स्वास्थ्य मानकों से इतर कार्यालय में उनकी भूमिका और जिम्मेदारी निर्वाह का सेहत पर प्रभाव जांचा गया।

Home / Ajab Gajab / शोध में हुआ खुलासा, ज्यादा जिम्मेदारी वाली नौकरी से मोटापे का खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो