scriptइलाहाबाद विवि में कुलपति के विरोध में बवाल , छात्रो के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा | allahabad university again vice Chancellor students dispute | Patrika News

इलाहाबाद विवि में कुलपति के विरोध में बवाल , छात्रो के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा

locationप्रयागराजPublished: Dec 13, 2017 02:47:05 am

छात्रो पर कुलपति से अभद्रता करने का आरोप ,कहा सुरक्षा कर्मियों ने बचाया

Au vc

इलाहाबाद विवि में कुलपति के विरोध में बवाल

इलाहाबाद पूरब के ऑक्सफोर्ड में आन्दोलन की सुलगती आग की चिंगारी एक बार भड़क रही है । बीते दो सत्रों से लगातार कैंपस में आंदोलन जारी है। इविवि में कुलपति बनाम छात्रसंघ की लड़ाई एक बार फिर बड़े आन्दोलन की तरफ बढ़ती जा रही है। एक बार फिर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रतनलाल हांगलू को छात्रों का जमकर विरोध झेलना पड़ रहा है।इसके पहले भी लगातार कुलपति के खिलाफ छात्र आंदोलन विश्वविद्यालय के कैंपस में होते रहे हैं। जिसके चलते कुलपति को इलाहाबाद से लेकर दिल्ली तक तलब किया जा चुका है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रतनलाल हांगलू को उस समय कैंपस में जबरदस्त विरोध झेलना पड़ा जब कैंपस में आ रहे थे। विश्वविद्यालय में कुलपति के खिलाफ वित्तीय अनियमितता शिक्षक भर्ती में धांधली के तमाम आरोप लगते रहे है। ऐसे में लगातर छात्रो का यह आरोप रहा है की कुलपति छात्रों से नही मिलते है।

कुलपति रतनलाल हांगलूसे मिलने जा रहे छात्रों ने उस समय जमकर बवाल काटा जब कुलपति कैंपस में आ रहे थे। और रास्ते में ही मिल गये उन्हें देखकर छात्रों ने मिलने के लिए उनकी गाड़ी न रुकने पर सडक पर लेट कर छात्रों ने गाड़ी रोक दी। और घंटो बवाल काटा विवि प्रशासन का आरोप है कि छात्रों ने उनके साथ हंगामे के दौरान अपशब्द का प्रयोग किया। और उनके साथ अभद्रता भी की जिसके बाद विश्वविद्यालय में तैनात सुरक्षा गार्डों ने किसी तरीके से कुलपति को वहां से निकाला और उनके दफ्तर तक पहुचाया इस मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कर्नलगंज थाने में मुकदमा दर्ज कराया।

विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलानुशासक प्रोफेसर राधेश्याम सिंह ने थाने में तहरीर दी। जिसमें उन्होंने छात्र नेता नीरज प्रताप सिंह सहित 10 छात्रों के खिलाफ FIR दर्ज कराई। मुकदमे में उन्होंने बाताया है कि कुलपति को कैंपस में छात्र नहीं आने दे रहे थे। और ऐसे में कुलपति को रोककर उनके साथ अपशब्दों का प्रयोग किया ।कुलपति पर हमला करने की कोशिश की गई। सुरक्षा गार्डों ने कुलपति को किसी तरीके से बचा कर कार्यालय तक पहुंचाया। चीफ प्रॉक्टर राधेश्याम सिंह ने बताया कि नीरज सिंह के खिलाफ विश्वविद्यालय परिसर में इसके पहले भी सरकारी काम में बाधा पहुंचाने सहित बवाल काटने को लेकर मामले दर्ज कराए गए है। और नीरज सिंह को निष्कासित भी किया गया था।

वही विवि प्रशासन का कहना है कि कुलपति को कैंपस में ना आने देना यह अनुशासनहीनता है। और इसके खिलाफ कार्यवाही की जानी चाहिए बता दें कि नीरज प्रताप सिंह को विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्र संघ चुनाव से ठीक पहले निष्काषित कर दिया था।जिसके बाद हाई कोर्ट ने नीरज प्रताप सिंह के निष्कासन को समाप्त करने का आदेश दिया था।नीरज प्रताप सिंह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का अध्यक्ष पद का दावेदार था। बता दे छात्रसंघ चुनाव से पहले विवि ए गेस्ट हॉउस में मीटिंग के दौरान छात्रों के हंगामा करने पर जिन छात्रो को निष्कासित किया था ।उस पर भी जल्द निर्णय आना है ।ऐसे में विवि प्रशासन के लिये एक बार आन्दोलन मुसीबत बनने जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो